स्वतंत्र आवाज़
word map

विश्व होम्योपैथी दिवस पर वैज्ञानिक सम्मेलन

दवा और उपचार के दूसरे विकल्प के रूप में होम्योपैथी को बढ़ावा

विषय 'होमियो परिवार-सर्वजन स्वास्थ्य, एक स्वास्थ्य, एक परिवार'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 10 April 2023 05:34:30 PM

scientific conference on world homeopathy day

नई दिल्ली। विश्व होम्योपैथी दिवस पर आज नई दिल्ली में आयुष मंत्रालय केतहत केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद ने एक दिवसीय वैज्ञानिक सम्मेलन आयोजित किया, जिसका विषय 'होमियो परिवार-सर्वजन स्वास्थ्य, एक स्वास्थ्य, एक परिवार' था। सम्मेलन का उद्देश्य पूरे परिवार के स्वास्थ्य और कल्याण केलिए साक्ष्य आधारित होम्योपैथिक उपचार को बढ़ावा देना, होम्योपैथी को उपचार की पहली पसंद के रूपमें उपलब्‍ध कराने केलिए होम्योपैथिक चिकित्सकों का क्षमता निर्माण करना तथा परिवारों में उपचार की पसंद के रूपमें होम्योपैथी को बढ़ावा देना था। वैज्ञानिक सम्मेलन में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मुख्य अतिथि थे। उन्होंने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहाकि हमें स्वास्थ्य सेवा केलिए एक व्यापक और एकीकृत पहुंच की आवश्यकता है। उन्‍होंने कहाकि उन्हें विश्वास हैकि यह आयोजन एकीकृत स्वास्थ्य केबारे में एक नई पहल की शुरुआत करेगा, जिसका भारतीय परिवारों में उपयोग किया जाएगा।
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहाकि सम्मेलन का विषय होमियो परिवार केसाथ-साथ चिकित्सा बहुलवाद के अनुरूप भी होगा, जो देश में स्वास्थ्य सेवा की पहचान है। उन्होंने कहाकि होम्योपैथी प्रकृति से जुड़ी हुई है, इसे चिकित्सा की दूसरी सबसे बड़ी और तेजीसे बढ़ रही प्रणाली की संज्ञा दी गई है। उपराष्ट्रपति ने कोविड-19 का मुकाबला करने में होम्योपैथी की भूमिका का उदाहरण देते हुए कहाकि होम्योपैथी ने इस महामारी से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्‍होंने कहाकि भारत को 'विश्व की फार्मेसी' कहा गया और इसका सारा श्रेय भारत की गुणवत्ता आश्वासन केलिए प्रतिबद्धता को जाता है। केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने आयुष मंत्रालय की चिकित्‍सा की आयुष प्रणाली को बढ़ावा देने केलिए की गई अनेक पहलों प्रकाश डालते हुए कहाकि मंत्रालय ने चिकित्सा प्रणालियों में अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने केलिए प्रोत्साहन दिया है, ताकि इसे अधिक साक्ष्य-आधारित और प्रभावी बनाया जा सके।
आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहाकि होम्योपैथी में गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान को सहायता प्रदान करने केलिए आयुष मंत्रालय ने बजटीय आवंटन को बढ़ाया है। उन्‍होंने सीसीआरएच के सार्वजनिक स्वास्थ्य, महामारी, बाह्य रोगी आधारित अनुसंधान या अस्पताल आधारित तृतीयक देखभाल अनुसंधान में किएगए अच्छे कार्यों के बारेमें संतोष व्यक्त किया। उन्होंने होम्योपैथिक बिरादरी से होम्योपैथी के उत्थान में अच्छे कार्यों को जारी रखने का अनुरोध किया, चाहे वे नैदानिक अभ्यास हों शिक्षण या अनुसंधान हों। आयुष राज्यमंत्री डॉ मुंजपारा महेंद्रभाई ने कहाकि हमें निवारक देखभाल केसाथ बीमारियों के शीघ्र निदान और इलाज के महत्व कोभी समझने की जरूरत है। उन्होंने कहाकि अनेक वर्ष से सीसीआरएच की गतिविधियों और उपलब्धियों ने विभिन्न सार्वजनिक पहुंच गतिविधियों के माध्यम से राष्ट्र निर्माण में महत्‍वपूर्ण योगदान दिया है।
होम्योपैथी के विकास में नीतिगत पहलू विषय पर एक सत्र का आयोजन किया गया, जिसकी अध्‍यक्षता सर्बानंद सोनोवाल और डॉ मुंजपारा महेंद्रभाई ने की तथा आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा इसके सभापति रहे। वक्ताओं में आयुष मंत्रालय के पूर्व सचिव अजीत एम शरण, आयुष मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव राहुल शर्मा और आयुष मंत्रालय में सलाहकार (होम्योपैथी) डॉ संगीता दुग्गल शामिल थे। उन्होंने होम्योपैथिक अनुसंधान, शिक्षा और उपचार की रणनीति, सार्वजनिक स्वास्थ्य में होम्योपैथी और फार्माकोविजिलेंस जैसे विषयों पर चर्चा की। कोविड-19 में आर्सेनिकम एल्बम की प्रतिरक्षात्मक प्रतिक्रियाओं के बारेमें नैदानिक परीक्षण करने केलिए केरल सरकार के सीसीआरएच और होम्योपैथी विभाग केसाथ एक समझौते काभी आदान-प्रदान किया गया।
होम्योपैथिक शिक्षा क्षेत्रमें बड़े पैमाने पर पहुंच बनाने और शिक्षा को अनुसंधान से जोड़ने के बारेमें सीसीआरएच ने 70 राज्य/ राष्ट्रीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेजों के साथ एक समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इसके बाद होम्योपैथी में 134 सीसीआरएच अल्‍पकालीन छात्रवृति पानेवाले और 07 एमडी स्कॉलरशिप विजेताओं को सम्मानित किया गया। सम्मेलन के दौरान उपराष्ट्रपति ने 9 सीसीआरएच प्रकाशनों का विमोचन किया। दो वृत्तचित्र और एक वेब पोर्टल 'सीसीआरएच ई-लाइब्रेरी कंसोर्टियम' भी जारी किए गए। वैज्ञानिक सम्मेलन में होम्योपैथी के विकास में नीतिगत पहलुओं, होम्योपैथी के विकास केलिए रणनीतिक ढांचा, होम्योपैथी में अनुसंधान साक्ष्य और होम्योपैथिक उपचार में विशेषज्ञता एवं अनुभव विषय पर सत्र हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]