स्वतंत्र आवाज़
word map

डाकघरों में महिला सम्मान बचत योजना शुरू

महिलाओं के वित्तीय समावेशन और सशक्तिकरण का कदम

छोटी बचत योजनाओं में किए गए निवेश पर बेहतर रिटर्न

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 2 April 2023 04:34:13 PM

mahila samman savings scheme started in post offices

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र-2023 केलिए राजपत्र अधिसूचना जारी करते हुए इसे तत्काल प्रभाव से 1.59 लाख डाकघरों में उपलब्ध करा दिया है। गौरतलब हैकि केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में महिला सम्मान बचत पत्र योजना की घोषणा 2023-24 के बजट में की थी और इसे लड़कियों सहित महिलाओं के वित्तीय समावेशन और सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया था। दो साल की अवधि की यह योजना लचीले निवेश और आंशिक निकासी के विकल्पों केसाथ दो लाख रुपये की अधिकतम सीमा केसाथ त्रैमासिक चक्रवृद्धि ब्याज 7.5 प्रतिशत का आकर्षक और निश्चित ब्याज प्रदान करती है।
राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाता योजना 2019 को राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाता संशोधन योजना-2023 के माध्यम से संशोधित किया गया है और 1 अप्रैल 2023 से एक खाते केलिए अधिकतम निवेश सीमा चार लाख पचास हजार रुपये से बढ़ाकर नौ लाख रुपये और संयुक्त खाते केलिए नौ लाख रुपये से 15 लाख रुपये करदी गई है। इसी तरह वरिष्ठ नागरिक बचत योजना-2019 को वरिष्ठ नागरिक बचत संशोधन योजना-2023 के माध्यम से संशोधित किया गया है और अधिकतम निवेश सीमा 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपये करदी गई है। यह योजना 31 मार्च 2025 तक दो साल की अवधि केलिए वैध है।
डाकघर में बचत जमा और पीपीएफ को छोड़कर सभी छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को भी 1 अप्रैल 2023 से बढ़ाते हुए संशोधित किया गया है। आशा व्यक्त की गई हैकि डाकघर के लघु बचत ग्राहकों को इन योजनाओं से अत्यधिक लाभ होगा और डाकघरों के माध्यम से विशेष रूपसे ग्रामीण क्षेत्रों में और लड़कियों, महिलाओं, किसानों, कारीगरों, वरिष्ठ नागरिकों, कारखाने के श्रमिकों, सरकारी कर्मचारियों, छोटे व्यापारियों और समाज के अन्य वर्गों में इन योजनाओं में अधिक निवेश आकर्षित होगा। छोटी बचत योजनाओं में किएगए निवेश पर उन्हें बेहतर रिटर्न मिलेगा और अधिक जानकारी www.indiapost.gov.in लिंक पर उपलब्ध है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]