स्वतंत्र आवाज़
word map

पहाड़ी राज्य में इंडिगो की उड़ान सेवा शुरू

देशभर में निर्बाध हवाई कनेक्टिविटी सुविधा का तेजीसे विस्तार

केंद्रीय मंत्रियों ने दिल्ली-धर्मशाला-दिल्ली उड़ान को झंडी दिखाई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 27 March 2023 12:27:51 PM

indigo flight service started in hill state

धर्मशाला/ नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने संयुक्त रूपसे इंडिगो एयरलाइन की दिल्ली-धर्मशाला-दिल्ली की पहली उड़ान को झंडी दिखाई। सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश में इंडिगो की कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करने केलिए नागर विमानन मंत्रालय को आभार व्यक्त किया और कहाकि इंडिगो इस पहाड़ी राज्य में उड़ान भरे बिना सही मायने में राष्ट्रीय एयरलाइन नहीं बन सकती थी। अनुराग ठाकुर ने एक बड़े हवाई अड्डे की जरूरत को रेखांकित किया और कहाकि वर्तमान में देशभर से हिमाचल आनेवाले यात्रियों को दिल्ली जाना पड़ता है, फिर वहां से संबंधित राज्य केलिए कनेक्टिंग फ्लाइट पकड़नी पड़ती है और एक बड़ा हवाईअड्डा यात्रियों को सीधी निर्बाध कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करेगा। अनुराग ठाकुर ने देश में हवाई अड्डों से संबंधित बुनियादी ढांचे के तेजीसे विस्तार का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया।
सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहाकि बहुतही कम समय में हवाई अड्डों की संख्या 74 से बढ़कर 140 से अधिक हो गई है। उन्होंने कहाकि उड़ान योजना के कारण हवाई चप्पल पहनने वाले भी हवाई जहाज में यात्रा कर पारहे हैं। उन्होंने इस हवाई अड्डे पर सेवाओं के महत्व के बारेमें कहाकि धर्मशाला हवाई अड्डा कनेक्टिविटी को आसान बनाते हुए पांच जिलों को जोड़ता है और इससे राज्य की आधी आबादी सीधे लाभांवित होती है। उन्होंने कहाकि इंडिगो की यह उड़ान इस राज्य के आधे हिस्से और पंजाब के कुछ स्थानों को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने में एक अहम भूमिका निभाएगी। राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने कहाकि धर्मशाला हवाई अड्डा 1990 में अपनी पहली उड़ान का साक्षी बना था, आगे चलकर इसके कामकाज का विस्तार हुआ और अब इसके पास 1376 मीटर लम्बा रनवे है। राज्यमंत्री ने कहाकि जगह की सुविधा उपलब्ध होनेपर इस रनवे की लंबाई को और बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहाकि दलाई लामा की उपस्थिति के कारण इस हवाई अड्डे पर बहुत अधिक यातायात देखा जाता है और यह हवाई अड्डा पूरे उत्तर-पश्चिमी हिमाचल प्रदेश को हवाई संपर्क प्रदान करता है। उन्होंने कहाकि इंडिगो की यह उड़ान और अधिक संख्या में पर्यटकों को हिमाचल लेकर आएगी, जिससे राज्य के लोगों को बहुत लाभ होगा।
नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहाकि नागर विमानन के क्षेत्रमें बीते 65 वर्ष में जितनी सुविधा हासिल नहीं हुई, उतनी सुविधा इन नौ वर्ष केदौरान 148 हवाई अड्डों, वाटरड्रोम एवं हेलीपोर्ट के निर्माण के जरिए हासिल की गई हैं। उन्होंने कहाकि नागर विमानन मंत्रालय अगले तीन से चार वर्ष के भीतर इस संख्या को बढ़ाकर 200 से अधिक करने के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में काम कर रहा है। उन्होंने कहाकि यह प्रयास बड़े मेट्रो हवाई अड्डों केसाथ देश के अंतिम छोरतक कनेक्टिविटी प्रदान करनेवाले दूरदराज के हवाई अड्डों को समान महत्व प्रदान करेगा। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्य में खेल अवसंरचना के निर्माण केलिए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के प्रयासों की सराहना की और कहाकि उनके अथक प्रयासों के कारण ही धर्मशाला आज न केवल क्षेत्रीय या राष्ट्रीय क्रिकेट, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का केंद्र बन गया है। उन्होंने धर्मशाला के शानदार स्टेडियम की तुलना दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्टेडियम से की। उन्होंने कहाकि क्रिकेट से राज्य की आर्थिक गतिविधियों में तेजी आई है और इसका श्रेय भी अनुराग ठाकुर को जाता है। उन्होंने कहाकि धर्मशाला हवाई अड्डे के विस्तार केलिए उनका मंत्रालय पहले सेही दो चरण की योजना पर काम कर रहा है, पहले चरण में वर्तमान रनवे को 1900 मीटर तक लंबा करना शामिल है, ताकि टर्बोप्रॉप विमान जो अभी लोड पेनल्टी के साथ उतरते हैं, उन्हें बिना लोड पेनल्टी के उतरने केलिए सक्षम बनाया जा सके, दूसरे चरण में रनवे को 3110 मीटर तक और लंबा करना शामिल होगा, ताकि हवाईअड्डे पर बोइंग 737 और एयरबस ए320 को उतारने के विजन को साकार किया जा सके।
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्य में अपने मंत्रालय की अन्य उपलब्धियों के बारेमें बताते हुए कहाकि शिमला हवाई अड्डे पर रनवे की मरम्मत का काम पूरा हो गया है और मंडी में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे केलिए स्थल स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्‍होंने दोहरायाकि उनका मंत्रालय राज्य में नागरिक उड्डयन अवसंरचना के विकास केलिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहाकि नागरिक उड्डयन क्षेत्र का पूर्ण लोकतंत्रीकरण हुआ है और जो लोग हवाई जहाजों को केवल उड़ते हुए देख सकते थे, वे आज इनमें उड़ रहे हैं। उन्होंने बतायाकि उड़ान केतहत हिमाचल राज्य को 44 रूट दिएगए हैं, जिनमें से 22 पहले सेही संचालन में हैं। हिमाचल प्रदेश में मंत्रालय की उपलब्धियों पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहाकि कनेक्टिविटी 2013-14 के प्रति सप्ताह 40 एयरक्राफ्ट से बढ़कर 110 एयरक्राफ्ट हो गई है और इस प्रकार 9 वर्ष में 175 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, विशेष रूपसे धर्मशाला में नौ वर्ष में हवाई यातायात की संख्या में 110 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो 2013-14 के 28 प्रति सप्ताह से बढ़कर आज 50 हो गई है।
हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा से सांसद किशन कपूर ने कहाकि राज्य के लोगों केलिए हवाई संपर्क में विमानन का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने कहाकि राज्य में कोविड-19 महामारी के दौरान पर्यटक गतिविधि में भारी गिरावट आई थी और अब इसमें फिरसे तेजी देखी जा रही है। किशन कपूर ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय से धर्मशाला केलिए उड़ान भरने वाले विमानों की संख्या को बढ़ाने पर विचार करने का अनुरोध किया। किशन कपूर ने बतायाकि इंडिगो एयरलाइन दिल्ली से धर्मशाला केलिए प्रतिदिन उड़ानें संचालित करेगी, इस नए उड़ान क्षेत्र से इंडिगो की दैनिक उड़ानों की संख्या 1795 हो गई है और प्रस्थान के मामले में यह दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी एयरलाइन बन गई है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]