स्वतंत्र आवाज़
word map

गोरखपुर में सांसद खेल महाकुंभ शुरू हुआ

प्रधानमंत्री ने कांफ्रेंसिंग से किया सांसद खेल महाकुंभ का उद्घाटन

'सांसद खेल महाकुंभ खेल व खिलाड़ियों के भविष्य की मजबूत नींव'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 17 February 2023 12:21:46 PM

pm narendra modi addressing the mp khel mahakumbh event in gorakhpur

गोरखपुर/ नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गोरखपुर सांसद खेल महाकुंभ का उद्घाटन किया और कहाकि सभी एथलीटों ने इस स्तर तक पहुंचने केलिए कड़ी मेहनत की है। उन्होंने रेखांकित कियाकि जीत और हार खेल केसाथ-साथ जीवन काभी हिस्सा हैं, सभी एथलीटों ने जीत की ललक के बारेमें सीखा है और खेल भावना भविष्य में सभी एथलीटों केलिए सफलता के द्वार खोलेगी। खेल महाकुंभ की सराहनीय और प्रेरक पहल पर टिप्पणी करते हुए प्रधानमंत्री ने कहाकि कुश्ती, कबड्डी और हॉकी जैसे खेलों केसाथ चित्रकला, लोकगीत, लोक नृत्य और तबला-बांसुरी आदि क्षेत्रों के कलाकारों नेभी इस प्रतियोगिता में भाग लिया है। उन्होंने कहाकि खेल की प्रतिभा हो या कला-संगीत, उसकी भावना और उसकी ऊर्जा एक समान होती है। उन्होंने हमारी भारतीय परंपराओं और लोक कला रूपों को बढ़ावा देने की नैतिक जिम्मेदारी पर भी जोर दिया। उन्होंने एक कलाकार के रूपमें गोरखपुर के सांसद रविकिशन शुक्ला के योगदान को सराहा और सांसद खेल महाकुंभ के आयोजन केलिए उन्हें बधाई दी।
सांसद खेल महाकुंभ में यह तीसरा कार्यक्रम है, जिसमें प्रधानमंत्री पिछले कुछ हफ्तों के दौरान शामिल हुए। उन्होंने भारत को दुनिया में एक खेल महाशक्ति बनने केलिए नए तरीके और प्रणालियां बनाने के विचार को दोहराया। प्रधानमंत्री ने प्रतिभा को बढ़ावा देने केलिए स्थानीय स्तरपर खेल प्रतियोगिताओं के महत्व पर जोर दिया और कहाकि क्षेत्रीय स्तरपर होने वाली प्रतियोगिताओं से न केवल स्थानीय प्रतिभाएं निखरती हैं, बल्कि पूरे क्षेत्र के खिलाड़ियों का मनोबल भी बढ़ता है। उन्होंने कहाकि सांसद खेल महाकुंभ ऐसा ही एक नया मार्ग है, एक नई व्यवस्था है। प्रधानमंत्री ने कहाकि 20000 एथलीटों ने गोरखपुर खेल महाकुंभ के पहले संस्करण में भाग लिया था और अब यह संख्या 24000 हो गई है, जहां 9000 एथलीट महिलाएं हैं। यह रेखांकित करते हुएकि खेल महाकुंभ में भाग लेनेवाले हजारों युवा छोटे शहरों या गांवों से आते हैं प्रधानमंत्री ने कहाकि सांसद खेल महाकुंभ एक नया मंच बन गया है, जो युवा खिलाड़ियों को अवसर प्रदान करता है। उन्होंने कहाकि उम्र चाहे जोभी हो, हर किसीमें फिट रहने की आंतरिक इच्छा होती है। उस समय को याद करते हुए जब खेल गांव के मेलों का हिस्सा हुआ करते थे, जहां अखाड़ों में विभिन्न खेलों का आयोजन किया जाता था प्रधानमंत्री ने हाल के दिनों में बदलाव पर दुख व्यक्त किया, जहां ये सभी पुरानी व्यवस्थाएं खत्म होने के दौर से गुजर रही हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्कूलों में पीटी अवधि काभी उल्लेख किया, जिसे अब टाइमपास अवधि माना जा रहा है और कहाकि इससे देश को तीन-चार पीढ़ियों तक खेल योगदानकर्ताओं की कमी झेलनी पड़ी है। टीवी पर टैलेंट हंट कार्यक्रमों की तुलना करते हुए जहां छोटे शहरों के कई बच्चे भाग लेते हैं प्रधानमंत्री ने कहाकि भारत में बहुत सारी छिपी हुई प्रतिभाएं हैं और खेल की दुनिया में देशकी क्षमता को प्रदर्शित करने में सांसद खेल महाकुंभ की बहुत बड़ी भूमिका है। उन्होंने बतायाकि देशमें सैकड़ों सांसद ऐसे खेल आयोजन कर रहे हैं, जहां बड़ी संख्या में युवा खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का मौका मिल रहा है। उन्होंने रेखांकित कियाकि कई खिलाड़ी राज्य एवं राष्ट्रीय स्तरपर खेलेंगे और ओलंपिक जैसी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश केलिए पदक भी जीतेंगे। प्रधानमंत्री ने कहाकि सांसद खेल महाकुंभ खेल के भविष्य के एक भव्य ढांचे की मजबूत नींव रखता है। गोरखपुर में क्षेत्रीय खेल स्टेडियम का उदाहरण देते हुए प्रधानमंत्री ने छोटे शहरों में स्थानीय स्तरपर खेल सुविधाओं के विकास केलिए सरकार के प्रयासों पर जोर दिया। उन्होंने बतायाकि गोरखपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं केलिए 100 से अधिक खेल के मैदान बनाए गए हैं और चौरीचौरा में एक मिनी स्टेडियम भी बनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने अन्य खेल सुविधाओं के अलावा खेलो इंडिया अभियान केतहत खिलाड़ियों के प्रशिक्षण पर जोर देते हुए कहाकि अब देश एक समग्र दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष के बजट पर बात करते हुए कहाकि 2014 की तुलना में खेल मंत्रालय का बजट आवंटन लगभग 3 गुना अधिक है। उन्होंने कहाकि देश में कई आधुनिक स्टेडियम बनाए जा रहे हैं और उन्होंने टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम पर प्रकाश डाला, जहां खिलाड़ियों को प्रशिक्षण केलिए लाखों रुपये की सहायता प्रदान की जाती है। उन्होंने खेलो इंडिया, फिट इंडिया और योग जैसे अभियानों परभी बात की। प्रधानमंत्री ने कहाकि ज्वार और बाजरा जैसे मोटे अनाज सुपरफूड्स की श्रेणी में आते हैं, युवाओं से इन अभियानों में शामिल होने और देश के इस मिशन को आगे बढ़ाने करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने कहाकि ओलंपिक से लेकर अन्य बड़े टूर्नामेंट में युवा खिलाड़ी ही पदक जीतने की विरासत को आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने विश्वास व्यक्त कियाकि युवा इसी तरह चमकते रहेंगे और अपनी सफलताओं की चमक से देशका नाम रोशन करेंगे। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गोरखपुर से सांसद रवि किशन शुक्ला, प्रतिभागी खिलाड़ी और गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]