स्वतंत्र आवाज़
word map

राष्ट्रपति भवन में अमृत उद्यान बना मुगल गार्डन!

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया अमृत उद्यान उत्सव-2023 का उद्घाटन

जनता के लिए 31 जनवरी से 26 मार्च 2023 तक खुला रहेगा उद्यान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 29 January 2023 04:35:06 PM

amrit udyan at rashtrapati bhavan

नई दिल्ली। भारत के राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन अबसे अमृत उद्यान कहलाएगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर आजादी के अमृत महोत्सव के रूपमें राष्ट्रपति भवन उद्यानों को 'अमृत उद्यान' के रूपमें एक सामान्य नाम दिया है। राष्ट्रपति ने आज अमृत उद्यान का उद्घाटन किया और उद्यान उत्सव-2023 की शोभा बढ़ाई। उन्होंने सभी को 31 जनवरी से 26 मार्च 2023 तक अमृत उद्यान देखने केलिए आमंत्रित किया और कहाकि राष्ट्रपति भवन में अमृत उद्यान की सुंदरता का आनंद लेने केलिए तैयार हो जाइए। अमृत उद्यान आगंतुकों केलिए 31 जनवरी से 26 मार्च 2023 तक (सोमवार को छोड़कर, जो रखरखाव के दिन हैं और 8 मार्च को होली के कारण) 10 बजे से 04 बजे तक खुला रहेगा एवं 28 मार्च से 31 मार्च तक उद्यान विशेष श्रेणियों केलिए खुले रहेंगे जैसे-28 मार्च को किसानों केलिए, दिव्यांगों केलिए 29 मार्च को, 30 मार्च को रक्षाबलों, अर्धसैनिक बलों एवं पुलिस के कर्मियों केलिए और 31 मार्च को आदिवासी महिला एसएचजी सहित महिलाओं केलिए।
अमृत उद्यान इसबार करीब दो महीने तक खुला रहेगा। उद्यान में हर्बल गार्डन, बोन्साई गार्डन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन प्रमुख हैं। राष्ट्रपति भवन को अधिक से अधिक लोगों केलिए सुलभ बनाने की दिशामें प्रत्येक घंटे के स्लॉट की क्षमता में वृद्धि की गई है। आगंतुकों को 10 बजे से 04 बजे केबीच एक घंटे के छह स्लॉट में जानेकी अनुमति होगी। दो पूर्वाहन स्लॉट (10 से 12 बजे) की क्षमता सप्ताह के दिनों में 7500 आगंतुकों और सप्ताहांत में प्रत्येक स्लॉट केलिए 10000 आगंतुकों की होगी। दोपहर के चार स्लॉट (12 से 04 बजे) की क्षमता प्रत्येक स्लॉट में सप्ताह के दिनों में 5000 आगंतुकों और सप्ताहांत पर 7500 आगंतुकों की होगी। आगंतुक ऑनलाइन बुकिंग केजरिए अपना स्लॉट काफी पहले बुककर सकते हैं। बिना आरक्षण कराये सीधे आनेवाले कोभी उद्यान में प्रवेश मिल सकता है। हालांकि उन्हें सुविधा काउंटरों केसाथ राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 12 केपास स्वयं सेवा कियोस्क पर अपना पंजीकरण कराना होगा। भीड़ से बचने और समय बचाने केलिए अग्रिम रूपसे ऑनलाइन स्लॉट बुक करने की सलाह दी जाती है।
आगंतुकों केलिए प्रवेश और निकास राष्ट्रपति संपदा के गेट नंबर 35 से होगा, जहां नॉर्थ एवेन्यू राष्ट्रपति भवन से मिलता है। आगंतुकों से अनुरोध हैकि वे कोईभी ब्रीफकेस, कैमरा, रेडियो/ ट्रांजिस्टर, बॉक्स, छाता, खाने-पीने का सामान उद्यान के अंदर न लाएं। वे मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक चाबियां, पर्स/ हैंडबैग, पानी की बोतलें और शिशुओं केलिए दूध की बोतलें ला सकते हैं। सार्वजनिक मार्ग केसाथ विभिन्न स्थानों पर पेयजल, शौचालय तथा प्राथमिक चिकित्सा या चिकित्सा सुविधाओं की व्यवस्था है। इस वर्ष के उद्यान उत्सव में कई अन्य आकर्षणों केबीच आगंतुक 12 अनूठी किस्मों के विशेष रूपसे उगाएगए ट्यूलिप देख पाएंगे, जिनके विभिन्न चरणों में खिलने की उम्मीद है। लोग यात्रा के दौरान किसी विशेष फूल, पौधे या पेड़ केबारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने केलिए बगीचों में रखे क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं।
राष्ट्रपति भवन में उद्यानों की समृद्ध विविधता मौजूद है। राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम और रामनाथ कोविंद के कार्यकाल केदौरान कई उद्यान विकसित किएगए जैसे-हर्बल-I, हर्बल-II, टैक्टाइल गार्डन, बोनसाई गार्डन और आरोग्य वनम। राष्ट्रपति भवन के उद्यानों के अलावा लोग सप्ताह में पांच दिन (बुधवार से रविवार तक) राष्ट्रपति भवन, सप्ताह में छह दिन (मंगलवार से रविवार तक) राष्ट्रपति भवन संग्रहालय और राजपत्रित अवकाश को छोड़कर प्रत्येक शनिवार गार्ड अदला-बदली समारोह भी देख सकते हैं। उद्यान देखने केलिए https://rashtrapatisachivalaya.gov.in या https://rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx पर ऑनलाइन बुकिंग कीजा सकती है। इसकी और अधिक जानकारी http://rashtrapatisachivalaya.gov.in/rbtour पर उपलब्ध है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]