स्वतंत्र आवाज़
word map

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय वस्तुओं का निर्यात बढ़ेगा

सड़क और परिवहन क्षेत्र में ऑस्ट्रेलियाई निवेशकों को आमंत्रण

नितिन गडकरी की निवेश विषय पर ऑस्ट्रेलिया में हुईं बैठकें

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 22 October 2022 01:23:34 PM

nitin gadkari visited australia's largest motorway control centre

सिडनी/ नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारत-ऑस्ट्रेलिया द्विपक्षीय व्यापार और उसमें निवेश को बढ़ावा देने केलिए भारत के परिवहन अवसंरचना क्षेत्र सहित निवेश के सुनहरे अवसरों का उल्लेख किया। ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में कई बैठकों केबीच नितिन गडकरी ने ऑस्ट्रेलिया के सीनेटर और सहायक व्यापार एवं विनिर्माण मंत्री आयरेस केसाथ भारत में सड़क एवं परिवहन क्षेत्रमें ऑस्ट्रेलियाई निवेशकों केलिए बेहतरीन अवसरों की चर्चा की। नितिन गडकरी ने कहाकि दोनों देशों में व्यापारिक संबंध आशावादी और दोनों केलिए लाभप्रद हैं। राजमार्ग मंत्री ने न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय में एकीकृत परिवहन नवाचार अनुसंधान केंद्र का दौरा किया। उन्होंने कहाकि प्रौद्योगिकी और नवाचार भविष्य के विकास के प्रमुख चालक हैं।
केंद्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहाकि आईएएचई के सहयोग से आरसीआईटीआई और भारतीय मोबिलिटी इंडस्ट्रीज भारतमें सेंटर फॉर एडवांस्ड ट्रांसपोर्टेशन टेक्नॉलजी एंड सिस्टम्स बनाने केलिए मिलकर काम करेंगी और भारत-ऑस्ट्रेलिया प्रमाण के तौरपर सीएटीटीएस स्मार्ट ट्रांसपोर्ट सिस्टम के क्षेत्रमें क्षमता निर्माण केलिए उत्कृष्टता केंद्र के रूपमें काम करेंगे। नितिन गडकरी ने सिडनी में ऑस्ट्रेलिया-भारत अवसंरचना फोरम की टीम केसाथ बैठक की, जिसकी मेजबानी प्राइस वाटरहाउस कूपर्स ने की। नितिन गडकरी ने एक्सपोर्ट फाइनेंस ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जॉन हॉपकिंस केसाथ भी बैठक की। इस दौरान दोनों देशों केबीच व्यापार और द्विपक्षीय निवेश पर भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते के प्रभाव की चर्चा हुई।
नितिन गडकरी ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत-ऑस्ट्रेलिया साझेदारी को बढ़ावा देने केसाथ ही आनेवाले वर्ष में ऑस्ट्रेलिया में भारत की वस्तुओं और सेवाओं का निर्यात बढ़ेगा। नितिन गडकरी ने सिडनी में सेंट पीटर्स एनएसडब्ल्यू में ट्रांसअर्बन के ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े मोटरवे कंट्रोल सेंटर का भी दौरा किया, यह केंद्र सुरंगों सहित व्यापक यातायात निगरानी, रखरखाव और महत्वपूर्ण घटनाओं के समय समन्वय में मदद करता है। नितिन गडकरी ने एनएसडब्ल्यू विश्वविद्यालय के कार्यक्रम को भी संबोधित किया और देशों के विकास और समृद्धिमें बुनियादी ढांचे की महत्वपूर्ण भूमिका की चर्चा की। उन्होंने भारत-ऑस्ट्रेलिया केबीच बुनियादी ढांचे की साझेदारी को विस्तार देने की संभावनाओं पर प्रकाश डाला।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]