स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत में घरेलू विमानन सेवाओं में बढ़ोतरी'

आकाश एयर की मुंबई से अहमदाबाद केलिए उड़ान सेवा शुरू

भारत में नागर विमानन का लोकतंत्रीकरण-नागर विमानन मंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 8 August 2022 01:08:33 PM

akash air starts flight service from mumbai to ahmedabad

मुंबई/ अहमदाबाद। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया और नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने आकाश एयर की मुंबई से अहमदाबाद केलिए पहली उड़ान (क्यूपी 1101) का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नागर विमानन राज्यमंत्री और एमओसीए सचिव राजीव बंसल केसाथ दिल्ली से आकाश एयर की पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाई, जो मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (टी1) से रवाना हुई। इस अवसर पर एमओसीए में संयुक्त सचिव ऊषा पधी, आकाश एयर के संस्थापक राकेश झुनझुनवाला, रेखा झुनझुनवाला और आकाश एयर के सीईओ और संस्थापक विनय दुबे, आकाश एयर की सह संस्थापक और वरिष्ठ उपाध्यक्ष नीलू खत्री उपस्थित थीं।
नागर विमानन मंत्री ने कहाकि आकाश एयर की यह पहली उड़ान भारत के नागर विमानन इतिहास में एक नई सुबह है, यह प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता और दूरदर्शी लक्ष्य एवं उत्साह ही है, जिससे भारत में पहली बार नागर विमानन का लोकतंत्रीकरण देखने को मिला है। उन्होंने कहाकि इससे पहले इस उद्योग को अभिजात्य वर्ग का माना जाता था, लेकिन अब उनके विजन के चलते बीते आठ साल में नागरिक उड्डयन में पहुंच, उपलब्धता सामर्थ्य और समावेशिता के मामले में एक ऐसा बदलाव देख रहे हैं, जो हमने पहले कभी नहीं देखा था। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहाकि उन्हें भरोसा हैकि आनेवाले दिनों में आकाश एयर निश्चित रूपसे एक अहम मुकाम हासिल करेगी। उन्होंने कहाकि इन आठ साल में भारत का नागर विमानन उद्योग पूरी तरह बदल गया है, उड़ान योजना के अंतर्गत हमारे पास अब 425 रूट हैं जिन्हें 1,000 रूट तक बढ़ाने का लक्ष्य है, वहीं अब 68 नए हवाई अड्डे हैं, जिन्हें बढ़ाकर 100 हवाई अड्डों तक ले जाना है।
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहाकि अगले 4 साल में हम भारत में नागर विमानन के जरिये हवाई यात्रियों की संख्या 40 करोड़ होने की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने कहाकि वह दिन दूर नहीं, जब रेल परिवहन और सड़क परिवहन केसाथ नागर विमानन भी भारत में परिवहन का एक नया आधार बन जाएगा। नागर विमानन राज्यमंत्री ने भी आकाश एयर को शुभकामनाएं दी हैं। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने वर्चुअल माध्यम से एक वीडियो संदेश शेयर किया। गौरतलब हैकि एसएनवी एविएशन के ब्रांड नाम केसाथ आकाश एयर 7वीं अनुसूचित विमानन कंपनी है, जिसका कॉर्पोरेट मुख्यालय मुंबई में है और उसके पास बोइंग मैक्स-8 एयरक्राफ्ट है। आकाश एयर की सिंगल फ्लीट केसाथ एक किफायती कैरियर बनने की है और इसकी सभी सीट इकोनॉमी क्लास की होंगी। आकाश एयर की अगले पांच साल में अपनी गतिविधियों को 72 विमान तक बढ़ाने की है, जिससे भारत में घरेलू विमानन सेवाएं खासी बढ़ जाएंगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]