स्वतंत्र आवाज़
word map

भूटान को कृषि क्षेत्र में भारत का बड़ा सहयोग

भूटान के कृषि उत्पादों केलिए भारतीय बाजार खोलने पर भी काम

केंद्रीय कृषिमंत्री की भूटान के आर्थिक मामलों के मंत्री संग बैठक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 21 July 2022 11:34:36 AM

minister of economic affairs of bhutan and union agriculture minister

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और भूटान के आर्थिक मामलों के मंत्री लोकनाथ शर्मा केबीच नई दिल्ली में एक बैठक हुई, जिसमें उन्होंने अनेक मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान नरेंद्र सिंह तोमर ने कहाकि कृषि क्षेत्र में भूटान को भारत ने काफी सहयोग किया है और आगे भी हरसंभव मदद करता रहेगा। नरेंद्र सिंह तोमर ने भूटान के मंत्री और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए दोनों देशों के बीच लंबे समय से मैत्रीपूर्ण संबंधों पर प्रसन्नता जताई। उन्होंने कहाकि नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने केबाद विदेशों में सबसे पहले भूटान की ही यात्रा की थी, जिससे यह बात और भी मजबूती से प्रकट होती है और इस मैत्री को बढ़ाने केलिए भारत उदारतापूर्वक सहयोग करता रहा है।
केंद्रीय कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहाकि भारत-भूटान केबीच व्यापारिक साझेदारी भी बढ़ी है तथा भारत इस बात का पक्षधर है कि इसे और प्रगाढ़ होना चाहिए। उन्होंने कहाकि केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय तथा अन्य मंत्रालय भूटान केप्रति सहानुभूतिपूर्वक विचार कर निर्णय लेते रहे हैं, हम भूटान से विभिन्न कृषि उत्पादों केलिए भारतीय बाजार खोलने पर भी काम कर रहे हैं, भूटान के अनुरोध पर उसे भारत में अदरक निर्यात एवं एक और वर्ष केलिए आलू निर्यात की अनुमति प्रदान की गई है। उन्होंने आश्वासन दियाकि दोनों देश कृषि क्षेत्र में साथ काम करते रहेंगे एवं आंतरिक और बाहरी विषयों को ध्यान में रखते हुए हम भूटान के अनुरोध पर जबभी जरूरत हो सकारात्मक दृष्टिकोण रखेंगे।
भूटान के मंत्री लोकनाथ शर्मा ने भूटान को चीनी की आपूर्ति सहित विभिन्न मामलों में सहयोग करने केलिए भारत को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहाकि कृषि के मुद्दे हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं और वे दोनों देशों केबीच दोस्ती बढ़ाने केलिए भारत आए हैं। लोकनाथ शर्मा ने अदरक एवं आलू निर्यात के संबंध में भूटान के अनुरोध पर भारत के समर्थन केलिए धन्यवाद व्यक्त किया। लोकनाथ शर्मा ने अनुरोध कियाकि भारत को सुपारी निर्यात के संबंध में हमारे अनुरोध पर जल्द से जल्द विचार किया जाए एवं फल-सब्जियों के संबंध में व्यापार एक-दूसरे केलिए वर्तमान रूपमें जारी रखा जाए तथा मुक्त व्यापार के जरिए एक-दूसरे को सहयोग को बढ़ावा दिया जाए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]