स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-यूएस केबीच बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास

भारतीय नौसेना के स्वदेशी युद्धपोत और विमान ले रहे हिस्सा

अभ्यास 12 जुलाई को शुरू होगा और 4 अगस्त को संपन्न

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 6 July 2022 11:18:46 AM

india-us multilateral naval exercise

पर्ल हार्बर। भारतीय नौसेना का स्वदेशी युद्धपोत आईएनएस सतपुड़ा और पी8आई एलआरएमआरएएसडब्ल्यू विमान अमेरिका में हवाई के पर्ल हार्बर में विश्व के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय समुद्री अभ्यासों में से एक रिम ऑफ द पैसिफिक अभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं। इसे रिमपैक के रूपमें भी जाना जाता है। इस अभ्यास केलिए सतपुड़ा 27 जून को और पी8आई विमान 2 जुलाई को हवाई पहुंचा था। इस अभ्यास के हार्बर चरण के तहत कई संगोष्ठियों, अभ्यास योजना चर्चाओं और खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।
भारतीय नौसैनिकों के दल ने ऐतिहासिक संग्रहालय पोत यूएसएस मिसौरी का भी दौरा किया और यूएसएस एरिजोना मेमोरियल में द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। छह सप्ताह से अधिक के गहन परिचालन और प्रशिक्षण वाले इस अभ्यास में आईएनएस सतपुड़ा और एक पी8आई समुद्री गश्ती विमान हिस्सा ले रहे हैं। इसका उद्देश्य मित्र देशों की नौसेनाओं के बीच अंतर-परिचालन और विश्वास का निर्माण करना है। इस बहुआयामी अभ्यास में 28 देश, 38 युद्धपोत, 9 थल सेना, 31 मानवरहित प्रणाली, 170 विमान और 25,000 से अधिक कर्मी हिस्सा ले रहे हैं। समुद्री अभ्यास 12 जुलाई को शुरू होगा और 4 अगस्त को समापन समारोह केसाथ समाप्त होगा।
भारतीय नौसेना का पी8आई एलआरएमआरएएसडब्ल्यू विमान रिम ऑफ द पैसिफिक अभ्यास-22 के 28वें संस्करण में हिस्सा लेने केलिए अमेरिका के हवाई ज्वाइंट बेस पर्ल हार्बर के एएफबी हिकम पहुंच चुका है। कमांडर पुनीत डबास के नेतृत्व में पी8आई दस्ते का हिकम हवाई क्षेत्र पर एमपीआरए परिचालन के प्रमुख विंग कमांडर मैट स्टकलेस ने स्वागत किया। पी8आई सात प्रतिभागी देशों के 20 एमपीआरए केसाथ समन्वित बहुराष्ट्रीय, बहु-मंच उन्नत पनडुब्बीरोधी युद्ध अभियान में हिस्सा लेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]