स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारतीय दूरसंचार उद्योग केलिए आत्मनिर्भर क्षण'

सी-डॉट ने गैलोर नेटवर्क के साथ किया सहयोगात्मक विकास समझौता

उद्देश्य स्टार्टअप्स के माध्यम से 5-जी के स्वदेशी विकास में तेजी लाना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 25 June 2022 02:44:10 PM

c-dot signs collaborative development agreement with galore network

नई दिल्ली। सी-डॉट ने गैलोर नेटवर्क केसाथ एंड-टू-एंड 5-जी रेडियो एक्सेस नेटवर्क उत्पादों और समाधानों के सहयोगात्मक विकास केलिए एक समझौता किया है। यह समझौता स्टार्टअप्स के माध्यम से एक बहुभागीदार स्वदेशी 5-जी ईकोसिस्टम बनाने के उद्देश्य को आगे बढ़ाने केलिए होगा। सहयोगात्मक ढांचे का उद्देश्य आत्मनिर्भर भारत और स्टार्ट-अप इंडिया की परिकल्पना के अनुरूप 5-जी के स्वदेशी विकास में तेजी लाना है। गौरतलब हैकि टेलीमैटिक्स के विकास केलिए केंद्र (सी-डॉट) स्थानीय उद्योग और स्टार्ट-अप सहित स्वदेशी 5-जी ईकोसिस्टम के विभिन्न हितधारकों केसाथ मजबूत साझेदारी बनाने का इच्छुक है। सी-डॉट ने एक अच्छी तरह से समन्वित सहयोगी ढांचे को विकसित करने पर अधिक बल देना जारी रखा है, जो आउटपुट संचालित और लक्ष्य उन्मुख वातावरण में प्रमुख 5-जी कंपनियों केबीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा केलिए कई 5-जी भागीदारों का समर्थन करता है।
सी-डॉट और गैलोर नेटवर्क्स का 5-जी के स्वदेशी विकास को बढ़ावा देने के प्रयास को आगे बढ़ाते हुए कई ईकोसिस्टम भागीदारों केबीच तालमेल और सद्भाव प्राप्त करने पर आधारित यह सहयोगात्मक दृष्टिकोण पारस्परिक रूपसे उत्पादक और टिकाऊ गठबंधनों के विकास की सुविधा प्रदान करेगा। यह एक उत्प्रेरक के रूपमें कार्य करेगा, जिसके परिणामस्वरूप लागत प्रभावी 5-जी उत्पादों और समाधानों की स्वदेशी डिजाइन, विकास, निर्माण और तैनाती होगी। यह भारतीय अनुसंधान और विकास तथा उद्योग की तकनीकी दक्षताओं और पूरक शक्तियों को एक एकीकृत मंच पर लाएगा, जिससे स्वदेशी बौद्धिक संपदा परिसंपत्तियों का निर्माण होगा, जो वैश्विकस्तर पर घरेलू प्रौद्योगिकियों की व्यापक उपलब्धता और व्यावसायीकरण केलिए नए मार्ग पैदा कर सकते हैं। सी-डॉट के कार्यकारी निदेशक डॉ राजकुमार उपाध्याय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गति शक्ति और आत्मनिर्भर भारत परिकल्पना पर प्रकाश डाला, जो खुदको विभिन्न पथों-स्थानीय अनुसंधान एवं विकास, उद्योग और स्टार्टअप की नई पहल में प्रकट करता है।
सी-डॉट के कार्यकारी निदेशक ने नवाचार और प्रतिस्पर्धी भावना को बढ़ावा देने केलिए प्रौद्योगिकी ईकोसिस्टम के विभिन्न प्रतिभागियों केबीच तालमेल प्राप्त करने के प्रमुख महत्व को रेखांकित किया, जिससे समग्र स्वदेशी समाधानों का तेजीसे विकास हो सके। उन्होंने देश के कोने-कोने में स्वदेशी 5-जी के प्रसार को सक्षम करने केलिए अनुसंधान और विकास तथा उद्योग केबीच इन उभरती साझेदारियों में बहुत आत्मविश्वास और भरोसा व्यक्त किया। उन्होंने टिप्पणी कीकि प्रभावी सहयोगी संपर्क अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भारतीय उत्पादों और समाधानों की विशाल क्षमता को प्रदर्शित करेंगे। गैलोर नेटवर्क्स के निदेशक बालाजी कुलोथुंगन ने कहाकि गैलोर सी-डॉट केसाथ वाणिज्यिक रूपसे तैनात 4जी/5जी एनएसए और एसए मैक्रो/माइक्रो बेस-स्टेशन के अपने पूरे सूट को सी-डॉट 4जी/ 5जी एनएसए और एसए नेक्स्ट जेनरेशन कोर केसाथ सहयोग करने के लिए उत्साहित है। उन्होंने कहाकि यह वास्तव में भारतीय दूरसंचार उद्योग केलिए एक आत्मनिर्भर क्षण है।
गैलोर नेटवर्क्स के निदेशक ने कहाकि हम भारतीय और वैश्विक टियर-1 दूरसंचार ऑपरेटरों, महत्वपूर्ण नेटवर्क और निजी नेटवर्क के लिए 5जी उत्पादों को विकसित करने केलिए सी-डॉट केसाथ मिलकर काम करेंगे। यह सहयोग गैलोर जैसी स्वदेशी कंपनियों को वैश्विक दूरसंचार ओईएम के कार्य क्षेत्र में लाने केलिए एक उत्प्रेरक के रूपमें कार्य करता है, स्वदेशी दूरसंचार उत्पादों केसाथ वैश्विक स्तर पर जाने का भारत का समय आ गया है और भारतीय अर्थव्यवस्था जल्द ही निकट भविष्य में सफलता का फल प्राप्त करेगी। सी-डॉट और गैलोर नेटवर्क्स ने स्वदेशी 5-जी के विकास के लिए इस सहयोगी साझेदारी को मजबूत करने और आपसी हित के अन्य क्षेत्रों में इसे आगे बढ़ाने केलिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धताओं को दोहराया। टेलीमैटिक्स के विकास केलिए सी-डॉट दूरसंचार विभाग, संचार मंत्रालय, भारत सरकार का प्रमुख अनुसंधान और विकास केंद्र है।
सी-डॉट ने ऑप्टिकल, स्विचिंग और रूटिंग, वायरलेस, सुरक्षा और टेलीकॉम सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों के क्षेत्र में फैले विभिन्न अत्याधुनिक दूरसंचार प्रौद्योगिकियों को स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया है। सी-डॉट ने अपना स्वदेशी 4-जी समाधान विकसित किया है और 5 जी के क्षेत्र में उत्सुकता के साथ काम कर रहा है। गैलोर नेटवर्क्स की वर्ष 2013 में स्थापना हुई थी, इसका मुख्यालय बेंगलुरु में है। वैश्विक संचार सेवा प्रदाताओं, उद्यमों और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे और सीधे बाजार क्षेत्रों केलिए कैरियर ग्रेड उत्पादों और सेवाओं का विकास कर रहा है। गैलोर नेटवर्क्स एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करता है, जो जटिल अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म जैसे-5जी, आईओटी, क्लाउड/एनएफवी-एसडीएन और 2जी-3जी और 4जी से लेकर परंपरागत नेटवर्क उत्पादों पर केंद्रित हैं। इस अवसर पर एस डेनियल जेबराज निदेशक सी-डॉट बैंगलोर और सी-डॉट के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]