स्वतंत्र आवाज़
word map

उत्तराखंड में सीमा पर बीएसएफ की बटालियन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 14 May 2013 10:16:02 AM

vijay bahuguna and bsf battalion

देहरादून। उत्तराखंड में बीएसएफ की एक बटालियन स्थापित होने जा रही है। भारत सरकार इसकी स्वीकृति पहले ही दे चुकी है। डोईवाला ब्लॉक के बुल्लेवाला गांव में इसके लिए 20 एकड़ भूमि आवंटित की जा चुकी है, जबकि लगभग 50 एकड़ जमीन और चिन्हित करते हुए औपचारिकताएं शीघ्र पूरी किए जाने पर सहमति व्यक्त की गई है।
सचिवालय में बीएसएफ के अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने कहा कि चीन व नेपाल की सीमा पर होने से उत्तराखंड सामरिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। राज्य सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा को देखते हुए हर संभव सहयोग करने के लिए तत्पर है। बीएसएफ बाटालियन की स्थापना से सुरक्षा को मजबूती मिलने के साथ ही स्थानीय विकास को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि कुमायूं में भी बीएसएफ की एक अन्य बटालियन के लिए केंद्रीय गृह मंत्री से अनुरोध किया जाएगा। अधिकारियों को शासन स्तर पर आवश्यक कार्रवाई जल्द पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।
डोईवाला ब्लाक के बुल्लेवाला गांव में 20 एकड़ जमीन राज्य सरकार उपलब्ध करा चुकी है, इसी भूमि के समीप ग्राम समाज की 15 एकड़ भूमि उपलब्ध करवा दी जाए तो वहां बीएसएफ के क्षेत्र में केंद्रीय विद्यालय खोले जाने की कार्रवाई की जा सकती है। बटालियन के ट्रेनिंग सेंटर के लिए दूधली रोड पर लगभग 25 एकड़ भूमि, जो कि वन भूमि में आती है, चिन्हित की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वन भूमि के लिए पर्यावरण मंत्रालय को स्वीकृति का प्रस्ताव भेजा जाए, साथ ही स्थानीय ग्रामीणों की सहमति से ग्राम समाज की भूमि बीएसएफ को देने की कार्रवाई की जाए। बीएसएफ के अधिकारियों ने टिहरी में स्थापित होने जा रही एडवेंचर स्पोर्टस एकेडमी में ट्रेनिंग में सहयोग देने का प्रस्ताव भी दिया। मुख्यमंत्री ने भी इस पर अपनी सहमति दी। बैठक में बीएसएफ के डीजी सुभाष जोशी, आईजी अशोक कुमार, प्रमुख सचिव एसएस संधु, सचिव भाष्करानंद सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]