स्वतंत्र आवाज़
word map

सार्वजनिक-निजी भागीदारी में युद्धपोत निर्माण

नौसेना के लिए एलएंडटी के सहयोग से सर्वेक्षण पोत परियोजना

सर्वेक्षण पोत निर्देशक की कट्टूपल्ली में समारोहपूर्वक लॉंचिंग

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 27 May 2022 12:38:30 PM

ceremonial launch of ship nirdeshak at kattupalli chennai

चेन्नई। भारतीय नौसेना केलिए एलएंडटी पोत निर्माण के सहयोग से जीआरएसई द्वारा निर्माणाधीन चार सर्वेक्षण पोत परियोजना में से दूसरे जहाज निर्देशक को कल चेन्नई के कट्टूपल्ली में नौसेना की समुद्री परंपरा का अनुपालन करते हुए सरबानी दासगुप्ता ने अथर्ववेद का आह्वान जाप करके पोत को लॉंच किया। इसने पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल बिस्वजीत दासगुप्ता की उपस्थिति में बंगाल की खाड़ी में अपना पहला जल संपर्क स्थापित किया। पोत का नाम पूर्ववर्ती निर्देशक से लिया गया है, जोकि एक भारतीय नौसेना सर्वेक्षण पोत था और दिसंबर 2014 में 32 साल की शानदार सेवा केबाद इसे हटा जा चुका है। एसवीएल के चार पोतों में से तीन का आंशिक निर्माण कट्टूपल्ली स्थित एलएंडटी में जीआरएसई और एलएंडटी पोत निर्माण केबीच सहयोगात्मक दृष्टिकोण केतहत किया जा रहा है। सार्वजनिक और निजी भागीदारी का यह मॉडल भारत में युद्धपोत निर्माण केलिए भविष्य में सफल सहयोग का अगुआ होगा।
रक्षा मंत्रालय और कोलकाता में गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स केबीच इससे पहले 30 अक्टूबर 2018 को चार एसवीएल पोतों के निर्माण के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे। प्रथम श्रेणी के जहाज 'संध्याक' को 5 दिसंबर 2021 को कोलकाता के जीआरएसई में लॉंच किया जा चुका है। एसवीएल पोत समुद्र संबंधी जानकारी एकत्र करने केलिए मौजूदा संध्याक श्रेणी के सर्वेक्षण जहाजों को नई पीढ़ी के हाइड्रोग्राफिक उपकरणों से बदल देंगे। इस सर्वेक्षण पोत (बृहद्) की लगभग 3400 टन और 226 कर्मियों की क्षमता है। पोत को 14 समुद्री मील की क्रूज गति और 18 समुद्री मील (नॉट) की अधिकतम गति पर परिचालित करने केलिए डिजाइन किया गया है। उथले पानी के सर्वेक्षण कार्यों के दौरान आवश्यक कम गति पर बेहतर कुशलता केलिए बो और स्टर्न थ्रस्टर्स को लगाया गया है। इन पोतों के पतवार स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के स्वदेशी रूपसे विकसित डीएमआर 249-ए इस्पात से बनाया गया है। चार सर्वेक्षण मोटर नौकाओं और एक एकीकृत हेलीकॉप्टर को ले जाने की क्षमता केसाथ पोतों की प्राथमिक भूमिका पत्तनों एवं नौवहन चैनलों के पूर्ण पैमाने पर तटीय और गहरे जल के हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण करने की होगी।
रक्षा के साथ-साथ नागरिक अनुप्रयोगों केलिए समुद्र विज्ञान और भू-भौतिकीय डेटा एकत्र करने केलिए भी पोतों को तैनात किया जाएगा, वहीं आपात स्थिति में पोतों को अस्पताल के रूपमें उपयोग करने के अलावा इनकी द्वितीयक भूमिका सीमित रक्षा प्रदान करने में सक्षम होना है। कोविड महामारी की चुनौतियों के बावजूद जीआरएसई ने पर्याप्त प्रगति की है और जनवरी 2023 तक एसवीएल के पहले पोत संध्याक को सौंपने का लक्ष्य रखा है। दूसरे पोत यानी निर्देशक की डिलीवरी अप्रैल 2023 तक होने की संभावना है। दूसरे सर्वेक्षण पोत की लॉंचिंग मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत की सोच केतहत स्वदेशी पोत निर्माण के संकल्प की पुष्टि करता है। सर्वेक्षण पोत (बृहद्) में लागत के आधार पर 80 फीसदी से अधिक स्वदेशी सामग्री होगी, इसके अलावा बड़े पैमाने पर रक्षा उत्पादन भारतीय विनिर्माण इकाइयां निष्‍पादित करेंगी, जिससे देश के भीतर रोज़गार और क्षमता का निर्माण होगा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]