स्वतंत्र आवाज़
word map

फिल्म 'मुजीब' का आकर्षक ट्रेलर जारी

भारत-बांग्लादेश सह-निर्माण में बनी व श्याम बेनेगल निर्देशित

फिल्म अच्छे पड़ोसी संबंधों का उदाहरण-सूचना एवं प्रसारण मंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 20 May 2022 02:00:55 PM

attractive trailer of film mujeeb-the making of a nation

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और बांग्लादेश के सूचना एवं प्रसारण मंत्री डॉ हसन महमूद ने संयुक्त रूपसे भारत-बांग्लादेश सह-निर्माण में बनी एवं श्याम बेनेगल निर्देशित फीचर फिल्म 'बंगबंधु', मुजीब-द मेकिंग ऑफ ए नेशन’ पर 90-सेकंड का एक आकर्षक ट्रेलर जारी किया है। अनुराग ठाकुर ने इस अवसर पर कहाकि यह भारत-बांग्लादेश की सह-निर्माण फिल्म होने केसाथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक पहल भी है। उन्होंने कहाकि फिल्म बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की जन्मशती पर एक उपहार के समान है। फिल्म निर्माण से जुड़ी कठिनाइयों पर उन्होंने कहाकि जब दुनिया कोविड महामारी के दौरान चुनौतीपूर्ण समय का मुकाबला कर रही थी, तब फिल्म पर काम चल रहा था। अनुराग ठाकुर ने फिल्म को अच्छे पड़ोसी संबंधों का एक उदाहरण बताया, विशेषकर ऐसे समय में जब दुनिया, विभिन्न पड़ोसी देशों केबीच जारी संघर्ष को देख रही है। उन्होंने कहाकि फिल्म के जरिए दोनों देश एकदूसरे के काम के संदर्भ में पूरक सिद्ध हुए हैं। अनुराग ठाकुर ने इस पहल केलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को धन्यवाद दिया।
सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहाकि इस साल भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है, इसके साथही कान फिल्मोत्सव के मार्चे डू फिल्म में भारत ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ देश भी है, ऐसे में ट्रेलर रिलीज करने तथा भारत-बांग्लादेश की दोस्ती को प्रदर्शित करने का इससे बेहतर अवसर नहीं हो सकता। उन्होंने समारोह में भाग लेने केलिए बांग्लादेश के प्रतिनिधिमंडल का धन्यवाद किया। बांग्लादेश के सूचना एवं प्रसारण मंत्री डॉ हसन महमूद ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया और कहाकि फिल्म बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के संघर्ष, पीड़ा और राष्ट्र के निर्माण पर आधारित है। दोनों देशों केबीच ऐतिहासिक और उल्लेखनीय संबंधों की सराहना करते हुए उन्होंने कहाकि प्रधानमंत्री शेख हसीना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बांग्लादेश एवं भारत के संबंधों ने नई ऊंचाइयों को छुआ है। उन्होंने कहाकि यह फिल्म दोनों देशों केबीच संबंधों की मजबूती और गहराई को दर्शाती है। डॉ हसन महमूद ने 1971 में बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम का समर्थन करने केलिए भारतीय सेना और नागरिकों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहाकि बांग्लादेश के लोग हमेशा भारतीय सैनिकों के बलिदान को याद रखेंगे।
बांग्लादेश के सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहाकि दुनिया के लोग जानेंगेकि कैसे फांसी के फंदे के सामने होने पर भी शेख मुजीबुर्रहमान अटूट बने रहे और उन्होंने कैसे एक निहत्थे राष्ट्र को एक सशस्त्र राष्ट्र में परिवर्तित किया एवं मुक्ति संग्राम का नेतृत्व किया। उन्होंने कहाकि ऐसे महान लोगों के जीवन को 3 घंटे में कैप्चर करना आसान नहीं है, लेकिन फिल्म का निर्माण करने वाली टीम ने बहुत अच्छा काम किया है। एक रिकॉर्डेड संदेश में अपना संदेश देते हुए श्याम बेनेगल ने कहाकि फिल्म ट्रेलर जारी किया जा चुका है और उम्मीद जताईकि दर्शक इसे जरूर पसंद करेंगे। उन्होंने कहाकि इस फिल्म केलिए काम करना एक अद्भुत यात्रा थी, क्योंकि उन्हें दोनों देशों के कलाकारों और तकनीशियनों केसाथ काम करने का अवसर मिला। उन्होंने भारत और बांग्लादेश के मंत्रालयों का पूरी तरह से समर्थन देने केलिए धन्यवाद किया। ट्रेलर रिलीज पर दौरान भारत के सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्र, फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ, फ्रांस में बांग्लादेश के राजदूत खोंडकर मोहम्मद तलहा और इस फिल्म के कलाकार भी उपस्थित थे।
गौरतलब हैकि ‘मुजीब-द मेकिंग ऑफ ए नेशन’ का निर्देशन श्याम बेनेगल ने किया है। फिल्म ‘बंगबंधु’ केलिए सह-निर्माण समझौते पर दो कार्यकारी निर्माता यानी एनएफडीसी और फिल्म विकास निगम बांग्लादेश ने 14 जनवरी 2020 को हस्ताक्षर किए थे। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार और सूचना व प्रसारण मंत्रालय बांग्लादेश सरकार इस फिल्म के निर्माता हैं। फिल्म का कुल बजट 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर (75 करोड़ रुपये) से अधिक है, जिसे क्रमशः भारत और बांग्लादेश ने 40:60 के अनुपात में आपस में साझा किया है। यह फिल्म दरअसल महान राजनेता शेख मुजीबुर्रहमान की जन्म शताब्दी और बांग्लादेश के अस्तित्‍व में आनेके 50 साल पूरे होनेके अवसर पर उन्‍हें भावभीनी श्रद्धांजलि है। कोविड-19 महामारी के कारण फिल्म को रिलीज करने में देरी हो रही है। फिल्म ‘बंगबंधु’ की पूरी शूटिंग भारत और बांग्लादेश में चार शेड्यूल में पूरी की जा चुकी है। फिल्म के वर्ष 2022 के आखिर तक तैयार हो जाने की उम्मीद है। फिल्म में मुख्य भूमिका निभा रहे अभिनेता अरिफिन शुवो और नुसरत इमरोज तिशा ने राष्ट्रप्रेम और ‘मुजीब’ नामसे विशेष लगाव होने को ध्‍यान में रखकर इसमें टोकन राशि के रूपमें केवल 1 बांग्लादेशी टका (0.011 अमेरिकी डॉलर) लिया है। अरिफिन शुवो ने शेख मुजीबुर्रहमान की भूमिका निभाई है और उनके जीवन के शुरुआती दिनों से लेकर एक राष्ट्र के अभ्‍युदय तक की जुझारू यात्रा को फिल्म में चित्रित किया गया है।
फिल्म में नुसरत इमरोज तिशा ने मुजीब की पत्नी शेख फजीलतुन्न्सा (रेणु) की भूमिका निभाई है। फिल्म में उनके परिवार अथक संघर्ष, अद्भुत क्षमता और दुनिया के महानतम राजनेताओं मेंसे एक श्रेष्‍ठ राजनेता के रूपमें मुजीब की उत्‍कृष्‍ट सफलता में शेख मुजीबुर्रहमान की अहम भूमिका को दर्शाया गया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार ने वर्ष 1975 में निगमित राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम लिमिटेड का भारत में अच्छे सिनेमा आंदोलन को बढ़ावा देने के प्राथमिक उद्देश्य से गठन किया है। बांग्लादेश फिल्म विकास निगम की स्थापना 1959 में पूर्वी पाकिस्तान फिल्म विकास निगम के रूपमें हुई थी, जिसे 1971 में बांग्लादेश के स्वतंत्रता प्राप्त करने केबाद बांग्लादेश फिल्म विकास निगम में बदल दिया गया। हर साल 3 अप्रैल को बांग्लादेश का राष्ट्रीय फिल्म दिवस मनाया जाता है, यह दिन उस अवसर की याद दिलाता है, जब पूर्वी पाकिस्तान के उद्योग और वाणिज्य मंत्री शेख मुजीबुर्रहमान ने पूर्वी पाकिस्तान फिल्म विकास निगम बनाने केलिए विधेयक पेश किया था।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]