स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारतीय बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास'

थॉमस कप जीतने पर प्रधानमंत्री की बैडमिंटन टीम को बधाई

भारत में खेल-खिलाड़ियों को मिल रहा भरपूर सहयोग-खिलाड़ी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 16 May 2022 01:14:56 PM

'indian badminton team created history'

नई दिल्ली। भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने फाइनल में 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर पहलीबार थॉमस कप का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। थॉमस कप विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेता लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की विश्व की आठवें नंबर की युगल जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम को थॉमस कप जीतने पर बधाई दी है और एक ट्वीट में कहा हैकि भारतीय बैडमिंटन टीम ने इतिहास रच दिया है, थॉमस कप जीतने पर पूरा देश उत्साहित है! उन्होंने प्रतिभाशाली बैडमिंटन टीम को भविष्य के प्रयासों केलिए भी शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री ने कहाकि बैडमिंटन टीम की यह जीत कई उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी। प्रधानमंत्री ने भारतीय बैडमिंटन टीम से फोन पर भी बातचीत की और कहाकि खेल विश्लेषकों को इसे भारत को खेलों में मिली बेहतरीन जीत कहना पड़ेगा। उन्होंने कहाकि उन्हें इस बातकी बेहद खुशी हैकि टीम एक भी राउंड नहीं हारी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खिलाड़ियों से उनके खेल के अनुभव जानते हुए पूछाकि किस स्तर पर उन्हें लगाकि वे जीतेंगे, किदांबी श्रीकांत ने उन्हें बतायाकि क्वार्टर फाइनल केबाद टीम का संकल्प काफी मजबूत हो गया थाकि हम अंततक खेलेंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री से कहाकि टीम भावना ने मदद की और हर खिलाड़ी ने अपना 100 प्रतिशत दिया। प्रधानमंत्री ने कहाकि कोच भी प्रशंसा के पात्र हैं। उन्होंने खिलाड़ी लक्ष्य सेन से कहाकि उन्हें अब आकर अल्मोड़ा की 'बाल मिठाई' खिलानी पड़ेगी। प्रधानमंत्री ने कहाकि लक्ष्य सेन तीसरी पीढ़ी के बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। लक्ष्य सेन ने प्रधानमंत्री को बतायाकि टूर्नामेंट के दौरान उनके पिता भी मौजूद थे। एचएस प्रणय ने कहाकि क्वार्टर फाइनल जीतना बेहद जरूरी था, उसे जीतने केबाद साफ हो गया थाकि भारतीय टीम किसी भी टीम से मुकाबला कर सकती है। उन्होंने कहाकि टीम के समर्थन से ही मलेशिया जैसी मजबूत टीम को हराया जा सका।
प्रधानमंत्री ने सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को भी जीत पर बधाई दी। प्रधानमंत्री ने चिराग शेट्टी केसाथ मराठी में बात की। चिराग ने उन्हें बतायाकि वर्ल्ड चैंपियन होना वोभी भारत से इससे बेहतर कुछ और चीज नहीं हो सकती। प्रधानमंत्री ने भारत लौटने पर भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम को उनके कोचों केसाथ अपने आवास पर आमंत्रित किया। उन्होंने कहाकि वह उनसे बात करना चाहते हैं और उनके अनुभव सुनना चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने टीम से पूछाकि उभरते एथलीटों और बैडमिंटन, टेबल टेनिस या तैराकी जैसे खेलों में भाग लेनेवाले बच्चों एवं युवाओं केलिए आपका क्या संदेश होगा? किदांबी श्रीकांत ने टीम की तरफ से कहाकि आज के समय में भारत में खेलों केलिए भरपूर सहयोग मिल रहा है, भारतीय खेल प्राधिकरण, सरकार, खेल संघों और एलीट लेवल पर टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम के प्रयासों के चलते खिलाड़ियों को काफी सपोर्ट मिल रहा है, अगर ऐसा चलता रहा तो हमें लगता हैकि भारत में कई और चैंपियन निकलेंगे।
बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने अपनी पसंद के खेलों में भाग लेनेवाले बच्चों एवं युवाओं से कहाकि अगर वे अपना शतप्रतिशत दे सकते हैं तो भारत में उन्हें खेल के क्षेत्र में काफी समर्थन मिलेगा, देश में अच्छे कोच हैं और बुनियादी ढांचे मजबूत हैं, अगर वे प्रतिबद्ध हैं तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा कर सकते हैं। किदांबी श्रीकांत ने कहाकि अगर वे 100 प्रतिशत समर्पण केसाथ काम कर सकते हैं तो वे निश्चित रूपसे सफल होंगे। प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों के माता-पिता केप्रति सम्मान व्यक्त करते हुए उन्हें भी बधाई दी और कहाकि खेलकूद केलिए बच्चों को प्रोत्साहित करना और आखिर तक उनके साथ खड़े रहना कठिन कार्य होता है। खेलमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने इस मौके पर भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम को 1 करोड़ रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की है, जिसने बैंकॉक में फाइनल में 14 बार चैंपियन रह चुकी इंडोनेशिया के विरुद्ध शानदार 3-0 से प्रतिष्ठित थॉमस कप जीतकर इतिहास रच दिया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]