स्वतंत्र आवाज़
word map

त्रिची हवाई अड्डे का विस्तार कार्य शुरू

अंतर्राष्ट्रीय यात्रा में त्रिची दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा

अप्रैल 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा त्रिची टर्मिनल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 4 May 2022 02:02:27 PM

possible view of trichy airport

तिरूचिरापल्ली। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने त्रिची हवाई अड्डे का विस्तार कार्य शुरू कर दिया है, जिसमें एक नए एकीकृत यात्री टर्मिनल भवन का निर्माण, एक एप्रन, हवाई यातायात नियंत्रण टॉवर और हवाई अड्डे पर व्यस्ततम समय केदौरान यात्रियों के बढ़ते आवागमन की आवश्यकता को पूरा करने तथा भीड़-भाड़ को कम करने केलिए हवाई यात्रा से संबंधित सुविधाओं का उन्नयन शामिल है। टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य 75 प्रतिशत से अधिक कार्य पूरा हो गया है और त्रिची टर्मिनल अप्रैल 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा। चेन्नई और कोयंबटूर केबाद अंतर्राष्ट्रीय यात्री यातायात के मामले में त्रिची दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा है। विमानन अवसंरचना का विकास तमिलनाडु में त्रिची और आसपास के क्षेत्रके लोगों केलिए बेहतर हवाई संपर्क सुनिश्चित करेगा।
त्रिची हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का निर्माण 951.28 करोड़ रुपये की लागत से की जा रही है। इसे व्यस्त समय में 2900 यात्रियों के आवागमन का निपटान करने केलिए डिजाइन किया गया है, 48 चेक-इन काउंटर और 10 बोर्डिंग ब्रिज से सुसज्जित टर्मिनल भवन टिकाऊ विशेषताओं केसाथ एक ऊर्जा दक्ष इमारत होगी। नया टर्मिनल भवन 75000 वर्ग मीटर के क्षेत्रमें फैला हुआ है, इसको आलीशान छत केसाथ गतिशील और आकर्षक इमारत के रूपमें एक प्रतिष्ठित संरचना के रूपमें डिजाइन किया गया है। इमारत के आंतरिक हिस्से समकालीन तरीकेसे उपयोग की गई सामग्री और बनावट से शहर के रंगों और संस्कृति को प्रदर्शित करते हैं। नए टर्मिनल का सहज रूप दक्षिणी क्षेत्रमें एक अद्वितीय वास्तुशिल्प कला की पहचान बनाएगा और टर्मिनल डिजाइन में एक नया आयाम स्थापित करेगा। स्थानीय संस्कृति और पारंपरिक वास्तुकला के मजबूत संदर्भ भवन की वास्तुकला से व्यक्त किए जाएंगे। आने-जाने वाले यात्रियों को इस जगह की पहचान और संदर्भ का आभास होगा।
हवाईअड्डा विस्तार परियोजना में नए एप्रन, संबद्ध टैक्सीवे, आइसोलेशन-बे भी शामिल हैं, जो हवाई अड्डे को अलग-अलग एप्रन रैंप प्रणाली केलिए अर्थात पांच चौड़े बॉडी (कोड ई) या 10 संकरे बॉडी वाले विमान (कोड सी) केलिए उपयुक्त हैं। इसके अलावा नियंत्रण कक्ष का निर्माण, सहायक उपकरण कक्ष, टर्मिनल रडार, रडार सिमुलेशन, स्वचालन सुविधाएं, वीएचएफ, एएआई कार्यालय और मौसम विज्ञान कार्यालय भी परियोजना का हिस्सा हैं। परियोजना में टर्मिनल भवन को शहर से जोड़ने वाली फोर-लेन एलिवेटेड एक्सेस मार्ग शामिल है। गौरतलब हैकि त्रिची या तिरूचिरापल्ली तमिलनाडु का जिला है, यह कावेरी नदी के तट पर बसा हुआ है। त्रिची एयरपोर्ट शहर से 5 किलोमीटर की दूरी पर है, भारतीय एयरलाइन त्रिची से चेन्नई, शारजाह, कुवैत और कोलम्बो से जुड़ी हुई है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]