स्वतंत्र आवाज़
word map

'महिला केंद्रित आजादी की अमृत कहानी'

सूचना और प्रसारण मंत्री ने लॉंच की लघु वीडियो श्रृंखला

ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स के सहयोग से बनाया गया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 27 April 2022 01:08:11 PM

'the nectar story of women-centred freedom'

नई दिल्ली। आजादी के अमृत महोत्सव के समारोह के हिस्से के रूपमें केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने महिला केंद्रित लघु वीडियो श्रृंखला 'आजादी की अमृत कहानी' को लॉंच किया है, जिसे ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स के सहयोग से बनाया गया है। महिला चेंजमेकर्स पिथौरागढ़ की पद्म सम्मान प्राप्तकर्ता पर्यावरणविद् बसंती देवी, जिन्हें कोसी नदी को पुनर्जीवित करने में उनके योगदान केलिए जाना जाता है, पद्मश्री से सम्मानित अंशु जामसेनपा, जिन्हें वर्ष 2017 में पांच दिन में दोबार माउंट एवरेस्ट फतह करनेवाली दुनिया की पहली महिला होने का गौरव प्राप्त है और हर्षिनी कान्हेकर जो भारत की पहली महिला फायर फाइटर हैं कार्यक्रम में मौजूद थीं। अनुराग ठाकुर ने इस मौके पर कहाकि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय विभिन्न पहलों केसाथ अमृत महोत्सव समारोह का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उन्होंने कहाकि भारत में आजादी का विचार महिला मुक्ति केसाथ जुड़ा हुआ है।
सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहाकि आजादी या स्वतंत्रता शब्द उन महिलाओं केलिए व्यापक अर्थ रखता है, जिन्हें समाज में रूढ़िवाद और वर्जनाओं के खिलाफ लड़ाई लड़नी पड़ती है। उन्होंने कहाकि महिलाओं की मुक्ति समाज में स्वतंत्रता की स्थिति की पहचान है। अनुराग ठाकुर ने कहाकि इस पहल का उद्देश्य भारतीयों की प्रेरणादायक कहानियों को सबके सामने लाना है, क्योंकि ये कहानियां अधिक से अधिक लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने केलिए प्रेरित करेंगी और सशक्त बनाएंगी। उन्होंने कहाकि यह एक दीर्घकालिक साझेदारी है, जिसमें विभिन्न विषयों और विविध कहानियों पर प्रकाश डाला जाएगा। उन्होंने बतायाकि नेटफ्लिक्स महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण और सतत विकास तथा महत्व के अन्य दिनों सहित विभिन्न विषयों पर पच्चीस वीडियो का निर्माण करेगा, नेटफ्लिक्स मंत्रालय केलिए दो मिनट की 25 लघु फिल्मों का निर्माण करेगा, जिन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा किया जाएगा और दूरदर्शन नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा।
अनुराग ठाकुर ने इस साझेदारी के विविध आयामों पर प्रकाश डालते हुए कहाकि नेटफ्लिक्स और मंत्रालय भारत में फिल्म निर्माताओं को प्रोत्साहित करने केलिए प्रशिक्षण कार्यशालाओं एवं मास्टर कक्षाओं का आयोजन करना जारी रखेंगे, ताकि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत विभिन्न विषयों पर प्रेरक सामग्री का निर्माण किया जा सके। अनुराग ठाकुर ने यह घोषणा कीकि नेटफ्लिक्स और मंत्रालय पोस्ट-प्रोडक्शन, वीएफएक्स, एनिमेशन, संगीत निर्माण केलिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करके एक रचनात्मक इकोसिस्टम विकसित करने केलिए साझेदारी करेंगे और ये कार्यक्रम वास्तविक एवं वर्चुअल माध्यम से आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने मंच पर मौजूद महिलाओं की उल्लेखनीय उपलब्धियों की सराहना करते हुए कहाकि इनकी कहानियां देशभर के लोगों को प्रेरित करेंगी। उन्होंने यह उम्मीद जाहिर कीकि इस सहयोग केबाद विश्व के निर्माता न केवल भारतीय दर्शकों केलिए बल्कि, पूरी दुनिया केलिए फिल्में और वृत्तचित्र बनाने केलिए भारत आएंगे।
अनुराग ठाकुर ने कहाकि मंत्रालय और नेटफ्लिक्स केबीच साझेदारी केवल शुरुआत ही है, जो आजादी का अमृत महोत्सव तक ही सीमित नहीं होगी। सचिव अपूर्व चंद्र ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और नेटफ्लिक्स केबीच समन्वय पर कहाकि दोनों संस्थाओं ने एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए और ये तीन लघु वीडियो इस साझेदारी केतहत बनाए वीडियो का पहला सेट है। उन्होंने कहाकि स्वतंत्रता संग्राम में एक लंबे समय तक चलनेवाली श्रृंखला और दुनिया को बताई जाने वाली कहानियों की विशेषता वाला एक मजबूत सहयोग विचाराधीन है। नेटफ्लिक्स, ग्लोबल टीवी की प्रमुख बेला बजरिया ने कहाकि भारत दुनिया के सबसे जीवंत मनोरंजन उद्योगों मेंसे एक है और भारत इंटरनेट मनोरंजन समय में उल्लेखनीय रूपसे अच्छी स्थिति में है। उन्होंने कहाकि नेटफ्लिक्स ऐसे समय का हिस्सा बनने केलिए बहुत उत्साहित है, जब भारत से कहानियां दुनियाभर में भेजी जा रही हैं और सर्वश्रेष्ठ भारतीय कहानियों की वैश्विक स्तरपर खोज की जा रही है और पसंद भी किया जा रहा है।
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय केसाथ साझेदारी केबारे में टिप्पणी करते हुए बेला बजरिया ने कहाकि नेटफ्लिक्स को अपनी सुंदर कला, संस्कृति और कहानी सुनाने के आयोजन द्वारा पिछले 75 वर्ष में भारत के विकास का जश्न मनाने और उसे मान्यता देने केलिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय केसाथ की गई इस साझेदारी करने पर गर्व है। उन्होंने कहाकि इस साझेदारी के अनुपालन में नेटफ्लिक्स ने भारत के सभी कोनों से लोगों की उपलब्धियों का जश्न मनाने के उद्देश्य से वास्तविक जीवन की कहानियों पर आधारित लघु वीडियो की एक श्रृंखला का निर्माण किया है। बेला बजरिया ने कहाकि ये कहानियां अतुल्य महिलाओं केबारे में हैं, जिन्होंने अपने सपनों को पूरा करने केलिए बाधाओं के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। बेला बजरिया ने कहाकि भारत केलिए नेटफ्लिक्स की प्रतिबद्धता मजबूत और बढ़ती जा रही है तथा नेटफ्लिक्स देश की सबसे अच्छी कहानियों को तलाशना जारी रखेगा और उन्हें दुनियाभर में साझा करेगा। 'आजादी की अमृत कहानियां' एक प्रतिष्ठित पहल है, जो महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण और स्थिरता एवं विभिन्न विषयों पर भारतीयों की प्रेरणादायक एवं सुंदर कहानियों को सामने लाती है।
कहानियों के विविध सेट देश के हर कोने से भारतीयों को प्रेरित करना और सशक्त बनाना चाहते हैं। मंत्रालय और नेटफ्लिक्स ने वीडियो के पहले सेट का निर्माण करने केलिए सहयोग किया है, जिसमें देश की सात महिला चेंजमेकर्स का वर्णन है, जिन्होंने रुढ़िवादिता को तोड़ने के अपने अनुभव को साझा किए हैं। उन्हें प्रकृति की शक्तियों के रूपमें प्रदर्शित किया जाता है, क्योंकि वे इस बारेमें बोलती हैंकि उनके लिए आज़ादी का क्या अर्थ है। भारत की अनूठी विविधता को प्रदर्शित करते हुए इन दो मिनट की लघु फिल्मों की शूटिंग देश के विभिन्न स्थानों पर की गई और इनका कथानक प्रसिद्ध अभिनेत्री नीना गुप्ता ने सुनाया है। इन सात बदलाव लानेवाली हस्तियों में पूनम नौटियाल शामिल हैं, जो एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता हैं और उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में मीलों पैदल चलकर सबको टीका लगाती हैं। डॉ टेसी थॉमस भारत में मिसाइल परियोजना का नेतृत्व करने वाली पहली महिला वैज्ञानिक तन्वी जगदीश, भारत की पहली प्रतिस्पर्धी महिला स्टैंड-अप पैडलबोर्डर और आरोही पंडित भी इसमें शामिल हैं, जो विश्व की सबसे युवा और पहली महिला पायलट हैं, जिन्होंने लाइट स्पोर्ट विमान में अकेले अटलांटिक महासागर एवं प्रशांत महासागर को पार किया है।
बसंती देवी, अंशु और हर्षिनी की विशेषता वाले तीन वीडियो और इस श्रृंखला में एक झलक पेश करने वाला एक ट्रेलर आज जारी किया गया। इन अनुकरणीय महिलाओं पर प्रकाश डालने वाले और इन्हें सम्मानित करने पर ध्यान देने के साथ-साथ इन तीनों चेंजमेकर्स का अनुराग ठाकुर ने सम्मान किया। उन्होंने पूरे देश में महिलाओं को सशक्त बनाने और अपने अनुकरणीय उदाहरण द्वारा देश में महिलाओं को सशक्त बनाने के इनके प्रयासों की भी सराहना की। 'आजादी की अमृत कहानियां' श्रृंखला का शुभारंभ सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और नेटफ्लिक्स केबीच साझेदारी में एक और अध्याय जोड़ता है, क्योंकि वे भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष में आजादी का अमृत महोत्सव को यादगार बनाने केलिए मिलकर काम कर करे हैं।
यह साझेदारी जिसने नवंबर 2021 में गोवा में 52वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के दौरान नेटफ्लिक्स की भागीदारी दर्शायी, निकट भविष्य में कौशल विकास कार्यशालाओं, मास्टरक्लास, फिल्म स्क्रीनिंग, लघु फिल्म प्रतियोगिताओं जैसी पहलों के माध्यम से और भी मजबूत होगी। ‘आजादी की अमृत कहानियां’ के वीडियो मंत्रालय और नेटफ्लिक्स के विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों पर उपलब्ध होंगे, साथ ही दूरदर्शन नेटवर्क पर प्रसारित होंगे। उन्हें जल्द ही गुजराती, मराठी, बंगाली, तमिल, अंग्रेजी और मलयालम जैसी अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सकेकि कहानियां पूरे देश में लोगों द्वारा देखी और सुनी जा सकें।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]