स्वतंत्र आवाज़
word map

नौसेना प्रमुख ने किया मालदीव का दौरा

मालदीव के राष्ट्रपति विदेशमंत्री रक्षामंत्री व रक्षा प्रमुख से मिले

'भारत और मालदीव का समुद्री सुरक्षा पर एक समान दृष्टिकोण'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 20 April 2022 05:31:15 PM

navy chief visits maldives

माले (मालदीव)। भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरिकुमार ने नौसेना प्रमुख का पदभार संभालने केबाद अपनी पहली विदेश यात्रा के रूपमें मालदीव का दौरा किया। उन्होंने इस यात्रा केदौरान मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह, विदेशमंत्री अब्दुल्ला शाहिद, रक्षामंत्री मारिया अहमद दीदी और रक्षा बल के प्रमुख मेजर जनरल अब्दुल्ला शमाल से मुलाकात की। एडमिरल आर हरिकुमार ने 18 अप्रैल को भारतीय नौसेना के पोत आईएनएस सतलुज पर मालदीव के रक्षामंत्री और मालदीव राष्ट्रीय रक्षाबलों के नेतृत्व के सम्मान में स्वागत समारोह की मेजबानी की। वर्तमान में आईएनएस सतलुज हाइड्रोग्राफिक यानी जल सर्वेक्षण से संबंधित सहयोग पर समझौता ज्ञापन केतहत संयुक्त हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण केलिए मालदीव में तैनात है।
भारतीय नौसेना प्रमुख ने भारत और मालदीव की ओरसे संयुक्त रूपसे निर्मित पहले नेविगेशन चार्ट का अनावरण किया और एमएनडीएफ की संघटनात्मक क्षमताओं को मजबूत करने केलिए हाइड्रोग्राफी उपकरण प्रदान किए। नौसेना प्रमुख ने एमएनडीएफ की समुद्री संपत्तियों का भी दौरा किया और इन संपत्तियों की सार्थकता को बनाए रखने केलिए एमएनडीएफ कर्मियों एवं भारतीय नौसेना के संयुक्त प्रयासों की सराहना की। उन्होंने एमएनडीएफ पोतों के संवर्द्धन केलिए इंजीनियरिंग उपकरणों की एक खेप भेंट की, जो एमएनडीएफ के क्षमता निर्माण प्रयासों केलिए भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है। उन्होंने कहाकि भारत और मालदीव ने कोविड महामारी की अवधि केदौरान संसाधन जुटाने और कर्मियों की आवाजाही की दिशा में मिशन सागर और ऑपरेशन समुद्र सेतु केतहत काफी एकजुटता से काम किया है। एडमिरल आर हरिकुमार ने कहाकि महामारी से संबंधित यात्रा प्रतिबंधों में ढील दिए जाने केबाद पिछले कुछ महीने में दोनों देशों केबीच कई उच्चस्तरीय बैठकें हुई हैं।
एडमिरल आर हरिकुमार ने इस अवसर पर उल्लेख कियाकि मालदीव के रक्षामंत्री नवंबर 2021 में भारतीय नौसेना अकादमी की पासिंग आउट परेड में मुख्य अतिथि थे, मालदीव तटरक्षक बल के कमांडेंट कर्नल इब्राहिम हिल्मी ने भारत की ओरसे फरवरी 2022 में विशाखापत्तनम में मिलन-2022 में मालदीव प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था। नौसेना प्रमुख ने कहाकि भारत-मालदीव हिंदमहासागर में समुद्री सुरक्षा के मुद्दों पर एकसमान दृष्टिकोण साझा करते हैं और हिंदमहासागर नौसेना परिसंवाद एवं कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन जैसे कई द्विपक्षीय, लघु-पार्श्व और बहुपक्षीय मंचों पर एकसाथ मिलकर काम कर रहे हैं। नौसेना प्रमुख की मालदीव यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पित सम्मान, संवाद, सहयोग, शांति और समृद्धि की सोच से निर्देशित है। उनकी इस यात्रा ने दो नजदीकी समुद्री पड़ोसियों केबीच मजबूत एवं दीर्घकालीन द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक मजबूत किया, इसके अलावा रक्षा और समुद्री क्षेत्रमें द्विपक्षीय सहयोग के दायरे के विस्तार को लेकर नए रास्तों को भी चिन्हित किया गया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]