स्वतंत्र आवाज़
word map

गोवा में राष्ट्रीय प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास

प्रतिक्रिया अभ्यास में श्रीलंका व बांग्लादेश के तटरक्षक पोत

समुद्री रिसाव आपदा से निपटने केलिए एजेंसियों का अभ्यास

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 20 April 2022 02:26:40 PM

'national level pollution response exercise

पणजी। रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार ने दो दिवसीय राष्ट्रीय प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास-'एनएटीपीओएलआरईएक्स-VIII' के 8वें संस्करण का उद्घाटन किया। इसमें 50 एजेंसियों के 85 से अधिक प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। इनमें 22 मित्र देशों एवं अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 29 पर्यवेक्षक, श्रीलंका और बांग्लादेश के दो तटरक्षक पोत शामिल हैं। इसका आयोजन भारतीय तटरक्षक बल की ओरसे गोवा के मोरमुगाओ पत्तन पर किया गया है। रक्षा सचिव ने पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव डॉ एम रविचंद्रन, आईसीजी के महानिदेशक वीएस पठानिया, दक्षिण एशिया सहकारी पर्यावरण कार्यक्रम के महानिदेशक डॉ मोहम्मद मसुमुर रहमान की उपस्थिति में अभ्यास का उद्घाटन किया। इस दौरान पत्तन, पोत और जलमार्ग मंत्रालय, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, भारत मौसम विज्ञान विभाग, भारतीय नौसेना और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड गोवा के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास का उद्देश्य समुद्री रिसाव से निपटने में सभी हितधारकों की तैयारी और प्रतिक्रिया क्षमता को बढ़ाना है। इसका लक्ष्य एसएसीईपी समझौता ज्ञापन के अधीन राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तरपर राष्ट्रीय तेल रिसाव आपदा आकस्मिक योजना में निहित प्रक्रियाओं और दिशानिर्देशों को लागू करना है। भारत इसका एक सदस्य राष्ट्र है। अभ्यास के दौरान एनओएसडीसीपी के विभिन्न घटकों को आकस्मिक योजनाओं की पुष्टि एवं सुधार करने और समुद्र में किसीभी समुद्री रिसाव आपदा से निपटने केलिए संसाधन एजेंसियों के साथ-साथ हितधारकों की तैयारियों का मूल्यांकन करने केलिए लागू किया गया। अभ्यास के दौरान आईसीजी के 13 पोत, 10 विमान, भारतीय वायुसेना का एक सी-131 विमान, एसएसीईपी सदस्य राष्ट्रों-श्रीलंका एवं बांग्लादेश के दो पोत और ओएनजीसी का एक अपतटीय आपूर्ति पोत, भारतीय नौवहन निगम की संपत्ति और मोरमुगाओ पोर्ट ट्रस्ट की खींचने वाली नौकाओं को शामिल किया गया है।
साइड स्वीपिंग आर्म्स के माध्यम से रोकथाम सह समुद्री रिसाव रिकवरी, बूम एवं स्किमर्स जल विमान की तैनाती, एकल जहाज संचालित नियंत्रण सह रिकवरी प्रणाली की स्ट्रीमिंग, अग्निशमन अभ्यास, बचाव अभियान और सतह एवं वायु तेल रिसाव परिक्षेपक प्रणाली का प्रदर्शन किया गया। अभ्यास का समन्वय आईसीजी कर रही है, जिसमें संसाधन एजेंसियों एवं हितधारकों यानी पत्तन, तेल परिचालन एजेंसियों, तटीय राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों और अन्य संसाधन एजेंसियों की संपत्ति शामिल हैं। अभ्यास में टेबल-टॉप व्यायाम की विशेषता वाला दो दिवसीय कार्यक्रम, समुद्री तेल और एचएनएस प्रसार पर प्रदूषण प्रतिक्रिया कार्यशाला केबाद समुद्र में अभ्यास शामिल है, जिसकी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में एनओएसडीसीपी के अध्यक्ष ने समीक्षा की। आईसीजी 29 अप्रैल तक चेन्नई में हिंदमहासागर परिधि संघ के सदस्य राष्ट्र सहित 18 देशों के 45 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागियों केलिए समुद्री तेल प्रतिक्रिया और तैयारी में एक क्षमता निर्माण पेशेवर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित कर रही है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]