स्वतंत्र आवाज़
word map

महेश कुमार की नियुक्‍ति बिल्‍कुल ठीक-रेल मंत्रालय

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 06 May 2013 07:42:58 AM

indian rail

नई दिल्‍ली। रेलवे बोर्ड के सदस्यों की नियुक्ति के मानदंडों के संबंध में मीडिया में आई खबरों पर रेल मंत्रालय ने बयान दिया है कि भारतीय इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स रेल सेवा के महेश कुमार, कार्यकाल से जुड़े मानदंडों को पूरा करने वाले वरिष्ठतम पात्र अधिकारी थे और इस पद पर नियुक्ति के लिए उनका करियर परफोर्मेंस रिकार्ड अनिवार्य सीवीसी अनुमति की उपलब्धता के साथ अनिवार्य परफोर्मेंस कसौटी पर पूरी तरह खरा उतरता है, उन पर विचार किया गया और 1 मई 2013 को रेलवे बोर्ड के सदस्य स्टाफ के रूप में उनकी नियुक्ति की गई। नियुक्ति को शासित करने वाले मानदंडों को पूरा करने वाले महेश कुमार से वरिष्ठ किसी अधिकारी की अनदेखी नहीं की गई है।
रेल मंत्रालय ने नियुक्‍ति प्रक्रिया का भी विस्‍तार से उल्‍लेख किया है कि रेलवे बोर्ड के सदस्यों वित्त आयुक्त (रेलवे) और रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष की नियुक्ति मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने स्वीकृत कार्यकाल से जुड़े मानदंडों और 16.2.1987 को सरकार से अधिसूचित तथा 5.4.2006, 4.6.2007 और 7.8.2007 को संशोधित मानदंडों शासित होती हैं। कार्यकाल से जुड़े मानदंडों के अनुसार एक अधिकारी रेलवे बोर्ड के सदस्य के रूप में नियुक्ति के लिए पात्र है, यदि वह ओपन लाइन रेलवे के महाप्रबंधक के रूप में कार्य करने की दो शर्तें पूरी कर चुका हो अर्थात एक वर्ष की अवधि के लिए महाप्रबंधक (ओपन लाइन) तथा रिक्ति उत्पन्न होने की तिथि को सेवा के दो वर्ष का कार्यकाल शेष हो। अधिकारी को सतर्कता के मामले में भी पात्र होना चाहिए, यदि किसी मामले में ऐसा अधिकारी उपलब्ध न हो। जो ये शर्तें पूरी न करता हो तो वरिष्ठतम महाप्रबंधक (ओपन लाइन) (जिसकी सेवा का शेष कार्यकाल रिक्ति उत्पन्न होने की तिथि को एक वर्ष बाकी हो और सतर्कता के लिहाज से भी पात्र हो) पर रेलवे बोर्ड के सदस्य के पद पर नियुक्ति के लिए विचार किया जाता है।
रेलवे बोर्ड के सदस्यों के प्रशिक्षण विशिष्ट पदों के संबंध में (अर्थात सदस्य इंजीनियरिंग, सदस्य मकैनिकल, सदस्य इलैक्ट्रिकल और सदस्य यातायात) संगत प्रशिक्षण (अर्थात क्रमशः सिविल इंजीनियरिंग, मकैनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिग्नलिंग और दूरसंचार और यातायात जो इन मानदंडों को पूरा करता हो) संबंधी उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। सदस्य स्टाफ के पद के संबंध में, सभी प्रशिक्षणों (मेडिकल और आरपीएफ सहित) के अधिकारी पात्र हैं तथा वरिष्ठतम पात्र अधिकारी (जो उल्लेखित कार्यकाल से जुड़े मानदंड पूरे करता हो) पर नियुक्ति के लिए विचार किया जाता है। सदस्य स्टाफ का पद भारतीय इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स रेल सेवा के एके वोहरा के 30 अप्रैल 2013 को सेवानिवृत्त होने से रिक्त पड़ा था। महेश कुमार की कथित अन्य महत्वांकाक्षी तैनाती संबंधी इच्छा के संबंध में मीडिया के एक वर्ग में रिपोर्ट के प्रकाशन पर रेल मंत्रालय ने यह कहा है कि फिलहाल कोई संबंधित बोर्ड स्तर का पद रिक्त नहीं है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]