स्वतंत्र आवाज़
word map

पहलीबार 3 दिवसीय काशी फिल्म महोत्सव

नेता अभिनेता सांस्कृतिक कार्यक्रम बनाएंगे महोत्सव यादगार

काशी को दुनियाभर में प्रचारित-प्रसारित करने का अवसर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 27 December 2021 02:45:43 PM

kashi film festival

वाराणसी। उत्तर भारत के धार्मिक और सांस्कृतिक केंद्र एवं बाबा विश्वनाथ धाम के नए और भव्य स्वरूपमें पहचानी जानेवाली काशीनगरी में पहलीबार काशी फिल्म महोत्सव होने जा रहा है, इससे काशी की दुनियाभर में प्रमुखता और पहचान को प्रचारित-प्रसारित करने का अवसर मिलेगा। भगवान शिव की नगरी में आज 27 से 29 दिसंबर तक होनेवाले 3 दिवसीय आयोजन में हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत और नृत्य के दर्शन तो होंगे, ही साथ में यहां रहकर देश में विख्यात हुए दार्शनिक कवि, लेखक, संगीतज्ञों और बनारस घराने की यादें भी ताजा होंगी। मंदिरों के शहर में हंसी से गुदगुदाने केलिए मशहूर हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव भी मौजूद रहेंगे तो शाम को यादगार बनाने केलिए ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी की प्रस्तुतियां भी दर्शकों केलिए यादगार बन जाएंगी।
भगवान शिव की नगरी में फिल्म बंधु उत्तर प्रदेश सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से पहलीबार काशी फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। दीपों के शहर के रूपमें विख्यात काशीनगरी में आज शाम महोत्सव का शुभारंभ मुख्य अतिथि पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य, प्रोटोकॉल राज्यमंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी और विशिष्ट अतिथि के रूपमें भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा करेंगे। इस दौरान वाराणसी के इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर में मनोज जोशी की प्रस्तुति आकर्षण का केंद्र बनेगी। शाम छह बजे से डॉ सम्पूर्णानंद स्पोट्स स्टेडियम सिगरा में हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव और गायक कैलाश खेर के लाइव शो शाम को खुशनुमा बनाएंगे। ज्ञाननगरी के रूपमें भी मशहूर वाराणसी में 28 दिसम्बर को काशी फिल्म महोत्सव के मुख्य अतिथि भारत सरकार के केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर रहेंगे।
वाराणसी-एक सांस्कृतिक, पौराणिक और ऐतिहासिक विरासत से एक आधुनिक शहर की यात्रा विषय पर पैनल चर्चा का आयोजन होगा। दूसरी पैनल चर्चा का विषय संगीत और गीत-बनारस की विरासत पर होगा। गुरुवार की शाम मशहूर फिल्म अभिनेत्री और भारतीय जनता पार्टी की सांसद हेमा मालिनी के नाम रहेगी। इस दौरान उनकी ओरसे सांस्कृतिक प्रस्तुति पेश की जाएगी। यह कार्यक्रम वाराणसी के इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर में ही होंगे। फिल्म निर्माण केलिए एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूपमें उत्तर प्रदेश और क्षेत्रीय सिनेमा की संभावनाएं विषय पर 29 दिसम्बर को पैनल चर्चा होगी और इस दिन की शाम गायक रवि त्रिपाठी, अभिनेता रवि किशन की पेशकश के रूपमें पहलीबार काशी में हो रहे फिल्म महोत्सव को यादगार बना देगी।
काशी फिल्म समारोह में अभिनेता अनुपम खेर, गीतकार मनोज मुन्तशिर, एक्टर राजपाल यादव, प्रोड्यूसर राहुल मित्रा, भोजपुरी एक्टर श्रुति राव, भोजपुरी एक्टर अंजना सिंह, अभिनेता विनोद बच्चन, अभिनेता सतीश कौशिक, अभिनेत्री कंचन अवस्थी, इंडियन फिल्म एंड टेलिविजन डायरेक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक पंडित, फेडरेशन आफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्पलाइज के जनरल सेक्रेटरी अशोक दुबे प्रमुख रूपसे प्रतिभाग करेंगे। काशी फिल्म समारोह के उद्घाटन पर रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा का प्रदर्शन होगा, जिसके मुख्य कलाकार अक्षय कुमार हैं। रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में ही 28 फरवरी को भोजपुरी फिल्म हमके दिशा मिल गई और 29 दिसंबर को मणिकर्णिका फिल्म प्रदर्शित की जाएगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]