स्वतंत्र आवाज़
word map

गोरखपुर पहुंची ऊर्जा गंगा-प्रधानमंत्री

नरेंद्र मोदी ने यूपी को लाल टोपी से किया सावधान

प्रधानमंत्री ने किया फर्टिलाइजर प्लांट का शुभारंभ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 7 December 2021 06:08:22 PM

pm narendra modi

गोरखपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा हैकि गोरखपुर फर्टिलाइजर प्लांट शुरू करवाने केलिए एक और भगीरथ कार्य हुआ है, जिस तरहसे भगीरथ, गंगाजी को लेकर आए थे, वैसे ही इस फर्टिलाइजर प्लांट तक ईंधन पहुंचाने केलिए ऊर्जा गंगा को लाया गया है। नरेंद्र मोदी ने यहां एकसाथ कई उद्देश्य पूरे किए। उन्होंने यूपी की राजनीति में यूपी के लाल टोपीवालों से सावधान किया और कहाकि यह रेड अलर्ट है यानी खतरे की घंटी। उन्होंने पूर्वांचल के विकास का परिदृश्य दिखाया और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उससे जोड़ते हुए उनके नेतृत्व में बड़ी राजनीतिक सफलता देने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने गोरखपुर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। उन्होंने एम्स और उर्वरक संयंत्र के उद्घाटन तथा गोरखपुर में आईसीएमआर के क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र के नए भवन केलिए उत्तर प्रदेशवासियों को बधाई दी। उन्होंने 5 साल पहले एम्स और उर्वरक संयंत्र की आधारशिला रखने को याद किया तथा परियोजनाओं को पूरा करने की योगी सरकार की कार्यशैली को रेखांकित किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि जब डबल इंजन की सरकार होती है तो विकास कार्यों के क्रियांवयन की गति भी दोगुनी हो जाती है। उन्होंने कहाकि जब नेक नीयत से काम होता है तो आपदाएं भी अवरोध नहीं बन पातीं, जब गरीब-शोषित-वंचित की चिंता करने वाली सरकार होती है तो वो परिश्रम भी करती है, परिणाम भी लाकर दिखाती है। उन्होंने कहाकि यह समारोह इस बात का प्रमाण हैकि जब न्यू इंडिया तय कर लेता है तो कुछ भी असंभव नहीं है। प्रधानमंत्री ने कहाकि त्रिस्तरीय दृष्टिकोण के तहत सरकार ने यूरिया की 100 प्रतिशत नीम कोटिंग की शुरुआत करके यूरिया के दुरुपयोग को रोका। उन्होंने कहाकि करोड़ों किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिए गए हैं, ताकि वे यह तय कर सकेंकि उनके खेत केलिए किस तरह की खाद या उर्वरक की जरूरत है। उन्होंने कहाकि सरकार ने यूरिया का उत्पादन बढ़ाने पर विशेष जोर दिया है, उर्वरक उत्पादन बढ़ाने के लिए बंद पड़े उर्वरक संयंत्रों को भी फिर से खोलना पड़ा। प्रधानमंत्री ने बतायाकि देश के विभिन्न हिस्सों में 5 उर्वरक संयंत्रों का निर्माण कार्य पूरा हो जानेसे देशभर में 60 लाख टन यूरिया उपलब्ध हो जाएगा।
प्रधानमंत्री ने हाल के वर्षों में गन्ना किसानों के हित में किए गए अभूतपूर्व कार्यों केलिए उत्तर प्रदेश सरकार की सराहना की। उन्होंने गन्ना किसानों केलिए लाभकारी मूल्य को हालही में 300 रुपये तक बढ़ाने और पिछली सरकारों द्वारा विगत 10 वर्ष में गन्ना किसानों को किएगए भुगतान के लगभग बराबर भुगतान करने केलिए सरकार की सराहना की। प्रधानमंत्री ने कहाकि आजादी केबाद इस सदी की शुरुआत तक देशभर में केवल एक ही एम्स था, अटल बिहारी वाजपेयी ने 6 और एम्स को मंजूरी दी थी। प्रधानमंत्री ने कहाकि पिछले सात साल में 16 नए एम्स खोलने केलिए देशभर में निर्माण कार्य चल रहा है। उन्होंने घोषणा कीकि उनकी सरकार का लक्ष्य है कि देश के हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज अवश्‍य हो। प्रधानमंत्री ने कहाकि सब जानते थेकि इस क्षेत्र के किसानों केलिए और यहां के लोगों को रोज़गार उपलब्ध कराने केलिए गोरखपुर का फर्टिलाइजर प्लांट कितना जरूरी था, इस प्लांट का इतना महत्व होने के बावजूद पहले की सरकारों ने इसे फिरसे शुरू करवाने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई, सब जानते थेकि गोरखपुर में एम्स की मांग बरसों से हो रही थी, लेकिन 2017 से पहले जो सरकार चला रहे थे, उन्होंने गोरखपुर में एम्स के निर्माण के लिए जमीन देने में हर तरह के बहाने बनाए।
नरेंद्र मोदी ने इस इलाके में जापानी इंसेफेलाइटिस के मामलों में भारी कमी और यहां चिकित्सा से जुड़े बुनियादी ढांचे के विकास का उल्लेख किया। उन्होंने कहाकि एम्स और आईसीएमआर के केंद्र के जरिए जापानी इंसेफेलाइटिस के खिलाफ लड़ाई को नई ताकत मिलेगी। प्रधानमंत्री ने अतीत में राज्य के लोगों के लिए दुःख और तकलीफ का कारण बने सत्ता के प्रदर्शन की राजनीति, सत्ता की राजनीति, घोटालों और माफिया तत्वों की आलोचना की। उन्होंने लोगों से ऐसी ताकतों से सतर्क रहने की अपील की। प्रधानमंत्री ने कहाकि आज हमारी सरकार ने सरकारी गोदाम गरीबों केलिए खोल दिए हैं और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हर घर में अन्न पहुंचाने में जुटे हैं। उन्होंने कहाकि इसका लाभ उत्तर प्रदेश के लगभग 15 करोड़ लोगों को मिल रहा है, हाल ही में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को होली से आगे तक केलिए बढ़ा दिया गया है।
प्रधानमंत्री ने कहाकि पहले की सरकारों ने अपराधियों को संरक्षण देकर उत्तर प्रदेश का नाम बदनाम कर दिया था, आज माफिया जेल में हैं और निवेशक दिल खोलकर उत्तर प्रदेश में निवेश कर रहे हैं, यही डबल इंजन का डबल विकास है, इसलिए डबल इंजन की सरकार पर उत्तर प्रदेश को विश्वास है। कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा, यूपी भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, अपना दल की राष्ट्रीय अध्यक्ष और मंत्रिमंडल में अनुप्रिया पटेल, निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद, मंत्रिमंडल में पंकज चौधरी, यूपी सरकार के मंत्री जयप्रताप सिंह, सूर्यप्रताप शाही, दारासिंह चौहान, स्वामीप्रसाद मौर्या, उपेंद्र तिवारी, सतीश द्विवेदी, जयप्रकाश निषाद, राम चौहान, आनंदस्वरूप शुक्ला, संसद, यूपी विधानसभा और विधानपरिषद के सदस्य भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]