स्वतंत्र आवाज़
word map

चुनाव आयोग वार्षिक राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता

निबंध प्रतियोगिता का सोशल मीडिया विनियमों पर खास फोकस

निबंध प्रतियोगिता के लिए 2 अक्टूबर से प्रविष्टियां आमंत्रित

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 1 October 2021 06:21:57 PM

eci launches national essay contest

सोनीपत (हरियाणा)। निर्वाचन आयोग ने आज 'इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट' और जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी सोनीपत की संयुक्त 'चुनाव और लोकतंत्र पर भारत निर्वाचन आयोग वार्षिक राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता' का उद्घाटन संस्करण लॉंच किया। यह प्रतियोगिता कल 2 अक्टूबर 2021 से शुरु हो जाएगी, इसके लिए प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि 21 नवम्‍बर 2021 है। प्रतियोगिता के दो विषय हैं-पहला विषय 'चुनावों के दौरान सामाजिक मीडिया विनियमों के लिए कानूनी ढांचा' और दूसरा विषय है-'चुनावी लोकतंत्र की रक्षा और संरक्षण में निर्वाचन आयोग की भूमिका'। निबंध प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य कानून के छात्रों को समकालीन शोध में शामिल होने तथा भारत में चुनावों को नियंत्रित करने वाले कानूनों के नए आयामों की पड़ताल करने केलिए प्रोत्साहन देना है।
संयुक्त निबंध प्रतियोगिता हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में ऑनलाइन होगी। निबंध प्रतियोगिता भारतीय विधि विश्वविद्यालय संस्थान और बार काउंसिल ऑफ इंडिया के मान्यता प्राप्त कॉलेज के प्रशासित लॉ प्रोग्राम कर रहे छात्रों केलिए है। निबंध की प्रविष्टियों का मूल्यांकन चुनाव कानूनों के विशेषज्ञ जेजीएलएस के संकाय सदस्य आईआईआईडीईएम के परामर्श से करेंगे, जिसमें सामग्री की मौलिकता, स्वरूपण और प्रस्तुति, शोध की गुणवत्ता, तार्किकता एवं प्राधिकरणों और उद्धरणों सहित पांच मानदंडों पर विशेष ध्‍यान दिया जाएगा। पुरस्कार बहुत आकर्षक हैं और विभिन्न श्रेणियों में उपलब्ध हैं। प्रथम पुरस्कार एक लाख रुपये का है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा है कि निबंध प्रतियोगिता भारत में चुनावों को नियंत्रित करने वाले कानूनों और नीतियों पर शोध करने केलिए विधि स्कूलों के युवा और मेधावी छात्रों को प्रोत्‍साहित करने का प्रयास है। उन्‍होंने कहा कि निबंध प्रतियोगिता छात्रों को उनके ज्ञान की गहराई, विश्लेषणात्मक क्षमता और लिखने की प्रेरक शैली का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच उपलब्‍ध कराएगी।
चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि निबंध प्रतियोगिता कानून के छात्रों की प्रतिभा को संवेदनशील बनाने, विकसित करने, उपयोग करने और तेज करने तथा संविधान, कानून और चुनावी प्रक्रिया के बारे में अपनी समझ की अभिव्‍यक्ति करने के लिए वार्षिक प्रतिस्पर्धी अवसर प्रदान करने वाली एक पहल है। उन्होंने बताया कि चुनावी कानून न केवल मतदाताओं, राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के अधिकारों से संबंधित हैं, बल्कि वे अपनी जिम्मेदारियों का भी निर्वहन करते हैं। उन्होंने युवा छात्रों को इस प्रतियोगिता में उत्साह के साथ भाग लेने केलिए प्रोत्साहित किया। चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने प्रतियोगिता के दो विषयों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इन विषयों केलिए प्रतिभागियों को सामान्य रूपसे लोकतांत्रिक प्रक्रिया के विभिन्न संवैधानिक और कानूनी पहलुओं एवं विशेष रूपसे चुनावी प्रावधानों के बारे में अध्‍ययन करने की जरूरत है। उन्होंने आशा व्‍यक्‍त की कि युवा प्रतिभागी विषयों पर शानदार लेखन के साथ सामने आएंगे। राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता का पूरा विवरण वेबसाइट https://www.eciessay.org/ पर उपलब्ध है, जो 2 अक्टूबर 2021 से संचालित होगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]