स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत-ऑस्ट्रेलिया रक्षा साझेदारी से उत्सुक'

राजनाथ सिंह का ऑस्ट्रेलियाई रक्षामंत्री के साथ प्रेस वक्तव्य

भारत की उदार नीतियों का लाभ लेने केलिए आमंत्रित किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 11 September 2021 01:28:32 PM

rajnath singh's press statement with the australian defense minister

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के रक्षामंत्री पीटर ड्यूटन के साथ एक प्रेस वक्तव्य में ऑस्ट्रेलियाई रक्षामंत्री और उनके साथ आए उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल का भारत की पहली आधिकारिक यात्रा पर जोरदार स्वागत किया। राजनाथ सिंह ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने की कोविड वैश्विक महामारी के बावजूद की गई भारत यात्रा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों केलिए ऑस्ट्रेलिया की स्थायी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। रक्षामंत्री ने कहा कि हमारी द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के साथ क्षेत्रीय मुद्दों पर भी रक्षामंत्री पीटर ड्यूटन के साथ बहुत उपयोगी और व्यापक चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि हम भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी की पूरी क्षमता को साकार करने केलिए संयुक्त रूपसे काम करने के इच्छुक हैं।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया की यह साझेदारी मुक्त, खुले, समावेशी और नियम आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र के हमारे साझा दृष्टिकोण पर आधारित है, इस क्षेत्र में शांति, विकास और व्यापार के मुक्त प्रवाह, नियम आधारित व्यवस्था और आर्थिक विकास में ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों की जबरदस्त हिस्सेदारी है। उन्होंने कहा कि हमारी चर्चा द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और सेना के अंगों में सैन्य जुड़ाव के विस्तार, रक्षा संबंधी सूचना का साझाकरण बढ़ाने, उभरती रक्षा प्रौद्योगिकियों में सहयोग और आपसी रसद समर्थन पर केंद्रित है। दोनों रक्षामंत्रियों ने इसपर खुशी जताई कि ऑस्ट्रेलिया 2020 में भी मालाबार युद्धाभ्यास में शामिल हुआ और ऑस्ट्रेलिया की निरंतर भागीदारी संतोषजनक है।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षामंत्री पीटर ड्यूटन को आत्मनिर्भर भारत की दिशा में किए गए प्रयासों और भारत में बढ़ते नवाचार पारितंत्र से अवगत कराया। उन्होंने रक्षा विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में एकसाथ काम करने के अवसरों पर चर्चा की। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ऑस्ट्रेलियाई उद्योग को रक्षा क्षेत्र में भारत की उदार प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीतियों का लाभ उठाने केलिए आमंत्रित किया। दोनों रक्षामंत्री सहमत हुए कि सह विकास और सह उत्पादन केलिए द्विपक्षीय सहयोग के अवसर उपलब्ध हैं। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत पूरे क्षेत्र की सुरक्षा और विकास के लिए ऑस्ट्रेलिया के साथ एक मजबूत साझेदारी केलिए प्रतिबद्ध है एवं भारत-ऑस्ट्रेलिया रक्षा साझेदारी को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने केलिए साथ काम करने की उत्सुकता भी जाहिर की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]