स्वतंत्र आवाज़
word map

पीवी सिंधु का स्वदेश वापसी पर भव्य स्वागत

सिंधु के माता-पिता और कोच पार्क ताए सांग का भी अभिनंदन

पीवी सिंधु भारत की महानतम ओलंपियनों में से एक-खेलमंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 4 August 2021 01:57:09 PM

pv sindhu's grand welcome on her return home

नई दिल्ली। केंद्रीय युवा मामले और खेलमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने टोक्यो ओलंपिक-2020 में चीन की ही बिंग जियाओ पर सीधे गेम में जीत के साथ कांस्य पदक जीतने और लगातार दो ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को स्वदेश लौटने पर सम्मानित किया। पीवी सिंधु दो ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। समारोह में पीवी सिंधु और उनके कोच पार्क ताए सांग का अभिनंदन करने केलिए केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय विधि और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू, केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास, संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी और युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक तथा खेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।
बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु के माता-पिता पी विजया और पीवी रमना कार्यक्रम में हिस्सा लेने केलिए हैदराबाद से नई दिल्ली पहुंचे थे। कार्यक्रम में सांसद श्यामबापू राव, बंदी संजय कुमार, अरविंद धर्मपुरी और टीजी वेंकटेश भी उपस्थित थे। इस अवसर पर खेलमंत्री ने कहा कि पीवी सिंधु भारत की महानतम ओलंपियनों में से एक है, वह एक प्रतीक है, भारत केलिए एक प्रेरणा है और उन सभी भारतीय खिलाड़ियों केलिए एक आदर्श जो देश केलिए खेलना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि लगातार दो ओलंपिक खेलों में दो ओलंपिक पदक जीतने की उनकी यह असाधारण उपलब्धि अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी। खेलमंत्री ने कहा कि उनकी सफलता से पता चलता है कि कैसे सरकार की लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना ने हमारे ओलंपिक के संभावित खिलाड़ियों को पोडियम फिनिश की ओर अग्रसर किया है। उन्होंने बताया कि टोक्यो ओलंपिक खेलों केलिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीवी सिंधु से बात की थी, वह उनकी जीत के तुरंत बाद उन्हें बधाई देने वाले सबसे पहले व्यक्ति भी थे और 130 करोड़ भारतीय उनकी अद्भुत प्रदर्शन से रोमांचित हैं।
पीवी सिंधु ने सम्मानित होने पर खुशी जताते हुए कहा कि मैं समर्थन केलिए अपने प्रत्येक प्रशंसक को धन्यवाद देना चाहती हूं, हालांकि स्टेडियम में प्रशंसकों की मौजूदगी नहीं थी, लेकिन मुझे यकीन है कि देश से करोड़ों लोगों ने मुझे समर्थन दिया, मुझे जो सफलता मिली है, वह उन्हीं के आशीर्वाद का परिणाम है। उन्होंने कहा कि इस सपने को साकार करने केलिए मैं अपने माता-पिता को उनके निरंतर समर्थन और लगातार मेरा सहयोग करने केलिए अपने कोच को धन्यवाद देना चाहती हूं। निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीवी सिंधु एक महान खिलाड़ी है, उन्होंने कई बार खुद को उस मुकाम पर साबित किया है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा दिन है जब सभी भारतीय उनसे प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं, और आने वाली पीढ़ियों केलिए वह प्रेरणा होंगी। किरेन रिजिजू ने कहा कि मुझे पीवी सिंधु पर बहुत गर्व है कि उन्होंने अपना दूसरा ओलंपिक पदक जीता है और भारत को गौरवांवित किया है, ओलंपिक में एक के बाद एक पदक जीतना असाधारण उपलब्धि है, वह वास्तव में एक सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और भारत का गौरव हैं।
संस्कृति मंत्री किशन रेड्डी ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक खेलों में पीवी सिंधु का पोडियम फिनिश नई तरह की कहानी है, वह लगातार 2 ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाली एकमात्र भारतीय हैं, उनकी इस सफलता के पीछे जीवनभर का परिश्रम, धैर्य और बलिदान छिपा है। उन्होंने कहा कि एक तेलुगु होने के नाते हैदराबाद की इस युवती को यह उपलब्धि हासिल करते देख मेरा दिल गर्व से भर जाता है, सिंधु की जीत न केवल 65 लाख हैदराबादियों और 6.5 करोड़ तेलुगु लोगों को बल्कि भारत की महिलाओं और युवतियों को भी प्रेरित करेगी। खेल राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक ने कहा कि पीवी सिंधु का समर्पण, सत्यनिष्ठा, विनम्रता और खेल भावना सभी को प्रेरित करती है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने सिंधु को पिछले ओलंपिक चरण में लगभग 4 करोड़ रुपये का वित्तपोषण किया, जिसमें हैदराबाद में प्रशिक्षण शिविरों के अलावा 52 अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने केलिए की गई यात्राएं शामिल हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]