स्वतंत्र आवाज़
word map

विदेशी पर्यटकों को अब सामूहिक लैंडिंग परमिट

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 25 April 2013 01:46:54 AM

नई दिल्‍ली। भारत सरकार ने विदेशी पर्यटकों को देश में आने के लिए प्रोत्साहित करने के वास्ते उन्हें सामूहिक लैंडिंग परमिट देने का फैसला किया है। संशोधित प्रक्रिया के अनुसार चार या अधिक के समूह में वायु मार्ग या समुद्री मार्ग से तथा पर्यटन मंत्रालय से स्वीकृत भारतीय ट्रैवल एजेंसियों की ओर से प्रायोजित विदेशी पर्यटकों को सामूहिक लैंडिंग परमिट दिया जाएगा, लेकिन इसकी अवधि 60 दिन से अधिक नहीं होगी। इन पर्यटकों को कई बार भारत में प्रवेश करने की सुविधा होगी, ताकि वे पड़ोसी देशों में भी भ्रमण कर सकें। यह सुविधा हासिल करने के लिए पर्यटक या ट्रैवल एजेंसियों को आवेदन अनिवार्य रूप से ऑनलाइन भरना होगा।
मुद्रित वीजा आवेदन के साथ सदस्यों की पूरी सूची दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, अमृतसर, बंगलुरू, हैदराबाद, कोच्चि, तिरूवनंतपुरम, कालीकट, गोवा और लखनऊ में विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय, विदेशी पंजीकरण कार्यालय में पर्यटकों या ट्रैवल एजेंसियों को 72 घंटे पहले जमा कराने होंगे। गौरतलब है कि वीजा देने की प्रक्रिया को सरल बनाने की प्रगति की निगरानी प्रधानमंत्री कार्यालय कर रहा है। केंद्रीय पर्यटन मंत्री के चिरंजीवी ने इस संदर्भ में हाल ही में गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे से मुलाकात की थी, तो उन्होंने आश्‍वासन दिया था कि गृह मंत्रालय वीजा प्रक्रिया को और सरल बनाएगा।
केंद्रीय पर्यटन मंत्री चिरंजीवी ने इस पहल का स्वागत किया है। एक बयान में उन्होंने कहा कि यह अग्रगामी कदम है और इससे भारत में समूह पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तथा देश में पर्यटन उद्योग को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]