स्वतंत्र आवाज़
word map

कोविशील्ड की खुराकों में अंतराल बढ़ा

कोविड कार्यसमूह की 12-16 सप्ताह तक बढ़ाने की सिफारिश

कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए पहले से की हुई बुकिंग वैध

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 17 May 2021 02:49:58 PM

gaps in covshield doses increased

नई दिल्ली। डॉ एनके अरोड़ा की अध्यक्षता वाले कोविड कार्यसमूह ने कोविशील्ड टीके की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतराल को 12-16 सप्ताह तक बढ़ाने की सिफारिश की थी, जिसे केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया है। केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को इस बदलाव के बारे में बताया है। कोविशील्ड की दो खुराकों के बीच 12-16 सप्ताह के अंतराल संबंधी इस परिवर्तन को दर्शाने के लिए कोविन डिजिटल पोर्टल को भी फिरसे आकार दिया गया है। हालांकि मीडिया के एक वर्ग में ऐसी ख़बरें आई हैं कि जिन लोगों ने कोविन पर 84 दिन से कम समय में दूसरी खुराक के लिए अपने अपॉइंटमेंट की प्री-बुकिंग की थी, उन्हें कोविशील्ड की दूसरी खुराक दिए बिना ही टीकाकरण केंद्रों से वापस भेज दिया जा रहा है।
यहां यह स्पष्ट किया जाता है कि कोविन डिजिटल पोर्टल में अब इस आशय के अपेक्षित परिवर्तन कर दिए गए हैं, इसकी वजह से पहली खुराक की तारीख से 84 दिन से कम का अंतराल होने की स्थिति में लाभार्थी की दूसरी खुराक के लिए आगे ऑनलाइन या ऑन-साइट अपॉइंटमेंट संभव नहीं होगा। कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए पहले से बुक की गई ऑनलाइन अपॉइंटमेंट वैध रहेगी और कोविन द्वारा उन्हें रद्द नहीं किया जा रहा है। लाभार्थियों को सलाह दी गई है कि वे पहली खुराक के टीकाकरण की तारीख से 84वें दिन के बाद की तारीख के लिए अपने अपॉइंटमेंट को पुनर्निर्धारित करें।
केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से इस बात को दोहराया है कि कोविशील्ड की दो खुराक के बीच अंतराल से संबंधित इस बदलाव से पहले कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए बुक की गई ऑनलाइन अपॉइंटमेंट पर अवश्य अमल किया जाना चाहिए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को सलाह दी है कि फील्ड स्टाफ को यह निर्देश दिया जाए कि यदि ऐसे लाभार्थी टीकाकरण के लिए आते हैं तो उन्हें कोविशील्ड की दूसरी खुराक अवश्य दी जानी चाहिए और उन्हें वापस नहीं भेजा जाना चाहिए, उन्हें इस बदलाव के बारे में लाभार्थियों को सूचित करने के लिए जागरुकता गतिविधियां चलाने की भी सलाह दी गई है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]