स्वतंत्र आवाज़
word map

अमेजन भारत में बनाएगी फायर टीवी स्टिक

डिजिटल से जुड़े मुद्दों पर अमेजन व आईटी मंत्री में चर्चा

भारत एक आकर्षक निवेश ठिकाना है-रविशंकर प्रसाद

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 17 February 2021 01:09:00 PM

ravi shankar prasad conversation with amit agarwal

नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी, संचार, कानून एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अमेजन के ग्लोबल सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री हेड फॉर इंडिया अमित अग्रवाल के साथ एक आभासी बैठक की, जिसमें डिजिटल क्षेत्र से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की गई। अमेजन इंडिया ने भारत से इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की मैन्युफैक्चरिंग शुरु करने की घोषणा की है और शुरुआत में अमेजन भारत से अमेजन फायर टीवी स्टिक का निर्माण शुरु कर रही है। रविशंकर प्रसाद ने इस अवसर पर कहा कि भारत एक आकर्षक निवेश ठिकाना है और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी उत्पाद उद्योग में वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने अमेजन से कहा कि प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव योजना शुरू करने के सरकार के फैसले को विश्वस्तर पर जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है।
आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हम चेन्नई में विनिर्माण लाइन स्थापित करने के अमेज़न के फैसले का स्वागत करते हैं, क्योंकि इससे घरेलू उत्पादन क्षमताओं में वृद्धि होगी, नौकरियां भी पैदा होंगी, जिससे डिजिटल रूपसे सशक्त आत्मनिर्भर भारत बनाने का हमारा मिशन आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि यह भारत और निर्यात बाज़ारों के लिए भारत से अमेज़न उत्पादों का निर्माण करने की केवल शुरुआतभर है। अमेजन चेन्नई में फॉक्सकॉन की सहायक कंपनी कॉंट्रेक्ट मैन्युफैक्चरर क्लाउड नेटवर्क टेक्नोलॉजी के साथ अपने मैन्युफैक्चरिंग प्रयास शुरु करेगी और इस साल के अंत में उत्पादन शुरू करेगी। डिवाइस विनिर्माण कार्यक्रम हर साल सैकड़ों हजारों फायर टीवी स्टिक उपकरणों का उत्पादन करने में सक्षम होगा, जो भारत में ग्राहकों की मांगों को पूरा करेगा। अमेज़न घरेलू मांग के आधार पर अतिरिक्त बाजारों एवं शहरों के लिए स्केलिंग क्षमता का लगातार मूल्यांकन करेगा।
भारत ने इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड मैन्युफैक्चरिंग भारत से इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं का उत्पादन शुरू करने वाली कई अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के साथ एक बड़ी सफलता के रूपमें उभरा है। इस क्षेत्र में अमेज़न का आगमन भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग की सफलता की कहानी को आगे बढ़ाता है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग ने हाल ही में वैश्विक निवेश को आकर्षित किया है और मैं यह जानकारी साझा करके ख़ुश हूं कि अमेजन इंडिया भारत की सफलता की इस कहानी में शामिल होने के लिए सबसे नया है। रविशंकर प्रसाद ने अमेजन इंडिया से कहा है कि वह ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए भारत के कारीगरों और आयुर्वेदिक उत्पादों को वैश्विक बाजारों तक ले जाने में मदद करे। उन्होंने कहा कि अमेजन एक वैश्विक कंपनी है, लेकिन अमेजन इंडिया को सही मायनों में भारतीय व्यापार समुदाय और संस्कृति से गहराई से जुड़ी भारत की कंपनी के रूपमें विकसित होना चाहिए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]