स्वतंत्र आवाज़
word map

जाट रेजिमेंट व दिल्‍ली पुलिस ने जीती ट्रॉफी

'गणतंत्र दिवस परेड देश की अनेकता में एकता का प्रतीक'

रक्षामंत्री ने प्रदान कीं सर्वश्रेष्‍ठ मार्चिंग दस्‍तों को ट्रॉफियां

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 15 February 2021 03:53:53 PM

jat regiment and delhi police won the trophy

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज एक कार्यक्रम में गणतंत्र दिवस परेड के सर्वश्रेष्‍ठ मार्चिंग दस्‍तों को ट्रॉफी प्रदान की। जाट रेजिमेंट सेंटर ने तीनों सेनाओं के सर्वश्रेष्‍ठ मार्चिंग दस्‍ते और दिल्‍ली पुलिस ने केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों एवं अन्‍य सेवाओं के सर्वश्रेष्‍ठ मार्चिंग दस्‍ते की ट्रॉफियां रक्षामंत्री से प्राप्त कीं। जाट रेजिमेंट सेंटर की ओर से ब्रिगेडियर आदर्श के बुटेल और सूबेदार मेजर (मानद कैप्‍टन) वीरेंद्र ने तथा दिल्‍ली पुलिस की ओर से विशेष पुलिस आयुक्‍त रॉबिन हिबू और सहायक पुलिस आयुक्‍त विवेक भगत ने ट्रॉफी प्राप्‍त की। जजों के दो पैनलों ने इन दोनों दस्‍तों को सर्वश्रेष्‍ठ मार्चिंग दस्‍ते घोषित किया।
रक्षामंत्री ने इस अवसर पर जाट रेजिमेंट सेंटर और दिल्‍ली पुलिस को ट्रॉफी जीतने पर बधाई दी और कहा कि यह उनके परिश्रम और प्रतिबद्धता का सम्‍मान है। उन्‍होंने जजों के पैनल की भी इस बात के लिए प्रशंसा की कि उन्‍होंने गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर हुई परेड में शामिल सभी समान रूपसे प्रतिभाशाली दस्‍तों में से दो सर्वश्रेष्‍ठ दस्‍तों का चयन करने का कठिन कार्य पूरा किया। उन्‍होंने जाट रेजिमेंट सेंटर के साहस और शौर्य की तथा दिल्‍ली पुलिस की अतिरिक्‍त जिम्‍मेदारियों का कुशलतापूर्वक निर्वाह करने के लिए प्रशंसा की। राजनाथ सिंह ने कहा कि दिल्‍ली भारतीय गणतंत्र का मुख्‍य केंद्र है, इसलिए सभी प्रतिकूलताओं का निशाना भी है, यह बेहद प्रशंसनीय है कि राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली की आंतरिक और बाह्य खतरों से सुरक्षा और कल्‍याण सुनिश्चित करने के साथ-साथ दिल्‍ली पुलिस ने लगातार सर्वश्रेष्‍ठ मार्चिंग दस्‍ते की ट्रॉफी जीती है।
रक्षामंत्री ने सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्र भारत का विविध संस्‍कृतियों और धर्मों वाले देश के रूपमें विवरण देते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस परेड के दौरान अलग-अलग दस्‍तों द्वारा किया जाने वाला मार्च पास्‍ट देश की अनेकता में एकता का प्रतीक है और यह राष्‍ट्रीय गौरव की भावना तथा हमारी सशस्‍त्र सेनाओं की तैयारी को दर्शाता है। इस बात की ओर संकेत करते हुए कि हमारी सशस्‍त्र सेनाएं इस मंत्र को जानती हैं कि ‘शांतिकाल में आप जितना पसीना बहाते हैं, युद्धकाल में उतना ही कम खून बहाना पड़ता है’ राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारी सेनाएं यह सुनिश्चित करती हैं कि शांति और सद्भाव तथा एकता और अखंडता हमेशा कायम रहे। रक्षामंत्री ने कहा कि कोरोनाकाल के प्रतिबंधों के बावजूद हमारी सेनाओं ने पूरे उत्‍साह और उमंग के साथ राजपथ पर हुई परेड में हिस्‍सा लिया। उन्‍होंने इसे देश के लिए गर्व का विषय बताया।
कार्यक्रम में चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल विपिन रावत, नौसेना अध्‍यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह, वायुसेना अध्‍यक्ष एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया, थलसेना अध्‍यक्ष जनरल एमएम नरवणे, रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार, रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के अध्‍यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी तथा रक्षा मंत्रालय के वरिष्‍ठ सैनिक और असैनिक अधिकारी तथा गृह मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]