स्वतंत्र आवाज़
word map

एलजी चंडीप्रसाद मोहंती बने सेना उप प्रमुख

ब्रिगेडों की कमान के अलग-अलग अनोखे अनुभवी हैं मोहंती

लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी की जगह आए हैं सीपी मोहंती

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 2 February 2021 02:13:12 PM

lg chandiprasad mohanty becomes deputy chief of army

नई दिल्ली। भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट जनरल चंडीप्रसाद मोहंती ने 1 फरवरी से सेना उप प्रमुख का कार्यभार संभाल लिया है। राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज देहरादून, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खड़कवासला और भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून के छात्र रहे लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती को 12 जून 1982 को राजपूत रेजिमेंट में नियुक्त किया गया था। चार दशक के करियर में उन्होंने कमांड, स्टाफ और इंस्ट्रक्शनल नियुक्तियों की मेजबानी की। उन्होंने जम्मू-कश्मीर और बाद में उत्तर पूर्व में नियंत्रण रेखा पर एक बटालियन की कमान भी संभाली है। जनरल सीपी मोहंती लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी की जगह आए हैं।
लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती के पास ब्रिगेडों की कमान के दो अलग-अलग अनोखे अनुभव हैं-पहला वास्तविक नियंत्रण रेखा पर और बाद में डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में बहुराष्ट्रीय यूएन ब्रिगेड में शामिल होकर। उनको दो प्रशासनिक संरचनाओं के साथ-साथ जोधपुर उप क्षेत्र को एक मेजर जनरल के रूपमें और उत्तर भारत क्षेत्र को एक लेफ्टिनेंट जनरल के रूपमें कमांड करने का अनूठा गौरव प्राप्त है। उन्होंने रंगिया डिवीजन में जवाबी कार्रवाई और डोकलाम घटना के बाद सिक्कम में त्रिशक्ति कोर की कमान भी संभाली है।
वेलिंगटन के डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, सिकंदराबाद के हायर डिफेंस मैनेजमेंट कोर्स और नई दिल्ली के नेशनल डिफेंस कॉलेज के छात्र रहे जनरल सीपी मोहंती के स्टाफ और निर्देशात्मक पदभारों में एनडीए में निर्देशात्मक कार्यकाल के साथ सशस्त्र ब्रिगेड में ब्रिगेड मेजर, सेशेल्स में सैन्य सलाहकार, कर्नल सैन्य सचिव (चयन), ईस्टर्न थिएटर कोर में ब्रिगेडियर जनरल स्टाफ (ऑपरेशंस) और महानिदेशक, ऑपरेशनल लॉजिस्टिक्स और स्ट्रैटेजिक मूवमेंट भी शामिल रहे। लेफ्टिनेंट जनरल सैनी को सेना में चार दशक का शानदार करियर पूरा करने के बाद 31 जनवरी 2021 को विदाई दी गई।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]