स्वतंत्र आवाज़
word map

जीएसटी की 831.72 करोड़ रुपये की चोरी

दिल्ली में गुटखा पान मसाला तंबाकू का कारोबारी गिरफ्तार

जीएसटी दिल्ली जोन की छापेमारी में मिली अवैध फैक्ट्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 3 January 2021 11:52:30 PM

gst theft of rs 831.72 crore

नई दिल्ली। पश्चिमी दिल्ली के केंद्रीय जीएसटी आयुक्त कार्यालय ने दिल्ली में बिना किसी पंजीकरण और शुल्क के भुगतान के गुटखा पान मसाला तंबाकू उत्पादों के निर्माण एवं अवैध आपूर्ति के माध्यम से जीएसटी की चोरी करने के मामले का पता लगाकर 831.72 करोड़ रुपये की कर चोरी के आरोप में इसके कारोबारी व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। उत्पादन के परिसर में खोज के आधार पर यह पाया गया कि परिसर में गुटखा पान मसाला तंबाकू उत्पादों का अवैध रूपसे निर्माण किया जा रहा है, जिसका प्रमाण परिसरों में एक गोदाम, मशीनों, कच्चे माल और निर्मित उत्पादों से मिला। इस अवैध फैक्ट्री में लगभग 65 श्रमिक भी काम करते पाए गए। यहां से गुटखा के परिष्कृत उत्पाद की आपूर्ति भारत के विभिन्न राज्यों में की जा रही है।
जीएसटी आयुक्त कार्यालय की इन खोजों के परिणामस्वरूप परिष्कृत गुटखा और चूना, सादा कत्था, तम्बाकू की पत्तियों आदि जैसे कच्चे माल की जब्ती हुई है, जिनका मूल्य लगभग 4.14 करोड़ रुपये आंका गया है। एकत्र किए गए साक्ष्यों, जब्त किए गए स्टॉक और रिकॉर्ड किए गए स्वीकार संबंधी बयानों के आधार पर 831.72 करोड़ रुपये की कुल कर चोरी का अनुमान लगाया गया है, अभी आगे की जांच जारी है। एक कारोबार व्यक्ति को सीजीएसटी अधिनियम 2017 की धारा 132 (1) (ए) और (एच) के प्रावधानों का उल्लंघन करने पर जोकि इस अधिनियम की धारा 132 (1) (i) के तहत दंडनीय होने के कारण धारा 132 (5) के तहत संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध है, कर चोरी करने के इरादे से बिना किसी जारी चालान के वस्तुओं के विनिर्माण तथा आपूर्ति करने और साथ ही परिवहन, हटाने, जमा करने, रखने, छुपाने, आपूर्ति करने या खरीद करने में शामिल होने के आधार पर गिरफ्तार किया गया है।
आरोपी व्यक्ति को 2 जनवरी 2021 को पटियाला हाउस कोर्ट के मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट (एमएम) के समक्ष पेश किया गया है। मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट ने उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। मामले के प्रमुख साजिशकर्ता की पहचान करने तथा इसमें शामिल बकाया कर की वसूली के लिए आगे की जांच जारी है। सीजीएसटी आयुक्त कार्यालय का कहना है कि दिल्ली जोन जीएसटी की चोरी रोकने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है, जिसकी वजह से चालू वित्त वर्ष में 4,327 करोड़ रुपये की कर चोरी का पता चला है और इन मामलों में 15 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]