स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली पुलिस का भी खादी के प्रति आकर्षण

दिल्ली पुलिस की महिलाएं पहनेंगी खादी सिल्क की साड़ियां

सरकारी विभाग एवं‌ निकाय भी अपना रहे हैं खादी के कपड़े

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 10 December 2020 12:11:16 PM

khadi

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस अपनी महिला फ्रंट डेस्क कार्यकारियों के लिए सुंदर खादी सिल्क की साड़ियां खरीद रही है। खादी और ग्रामीण आयोग उद्योग को दिल्ली पुलिस से 25 लाख रुपये मूल्य की 836 खादी सिल्क की साड़ियां खरीदने का आदेश प्राप्त हुआ है। दोहरे रंग की साड़ियां तसर-कटिया सिल्क से बनाई जाएंगी। साड़ियों के नमूने दिल्ली पुलिस ने स्वीकृत और उपलब्ध कराए हैं, जिसके अनुसार केवीआईसी ये साड़ियां बना रहा है। साड़ियां नेचूरल कलर सिल्क तथा गुलाबी रंग में कटिया सिल्क की मिश्रित होंगी। गौरतलब है कि विभिन्न सरकारी कार्यालयों में भी खादी को तेजी से स्वीकार किया जा रहा है।
केवीआईसी के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने कहा है कि दिल्ली पुलिस से मिले नवीनतम खरीद आदेश से खादी की बढ़ती लोकप्रियता जाहिर होती है, इससे खादी के दस्तकारों को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि कई वर्ष से खादी का ट्रेंड चल रहा है, खादी कारीगरी है, इसलिए यह सबसे आरामदायक कपड़ा है। उन्होंने कहा कि जनसामान्य ही नहीं विशेषकर युवाओं और सरकारी निकाय भी खादी को अपना रहे हैं, यह दूरदराज के कताई और बुनाई करने वाले दस्तकारों के लिए बहुत बड़ा प्रोत्साहन है। दिल्ली पुलिस के लिए तसर-कटिया सिल्क की साड़ियां पश्चिम बंगाल में परम्परागत दस्तकारों से तैयार कराई जा रही हैं।
तसर-कटिया सिल्क दो रंगों में उपलब्ध कपड़ा है, जो तसर तथा कटिया सिल्क के मिश्रण से बनता है। इसकी बुनाई परम्परागत दस्तकार करते हैं और इसकी पहचान गहरी और भारी बुनावट से होती है। इसकी बुनावट तसर और कटिया की दो अलग-अलग धागों से की जाती है। यह खुरदरा होता है और देखने में सादा लगता है लेकिन सुराखदार बुनाई इस कपड़े को सभी मौसम में पहनने योग्य बना देती है। इससे पहले केवीआईसी ने चादरों और वर्दियों सहित खादी उत्पाद आपूर्ति के लिए भारतीय रेल, स्वास्थ्य मंत्रालय, भारतीय डाक विभाग, एयर इंडिया तथा अन्य सरकारी एजेंसियों से समझौता किया। केवीआईसी एयर इंडिया के क्रू सदस्यों तथा स्टाफ के लिए यूनिफॉर्म बना रहा है। खादी आयोग 90 हजार से अधिक डाक बंधुओं एवं डाक बहनों के लिए यूनिफॉर्म बना रहा है। यूनिफॉर्म ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]