स्वतंत्र आवाज़
word map

रेडियो पर 24 घंटे के समाचार चैनल पर विचार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 14 April 2013 10:33:54 AM

नई दिल्‍ली। सूचना और प्रसारण सचिव उदय कुमार वर्मा ने कहा है कि सीमावर्ती क्षेत्रों में आकाशवाणी और दूरदर्शन का ट्रांसमिशन मजबूत किया जाएगा। सूचना और प्रसारण सचिव उदय कुमार वर्मा ने कहा है कि मंत्रालय डीडी न्यूज़ की तरह आकाशवाणी पर भी 24 घंटे का समाचार चैनल शुरू करने पर विचार कर रहा है। अमृतसर में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत पंजाब की विभिन्न मीडिया इकाइयों के प्रमुखों की बैठक में उदय वर्मा ने कहा कि सरकार आकाशवाणी पर 24 घंटे का समाचार चैनल शुरू करने के बारे में विभिन्न पहलुओं और तकनीकी औपचारिकताओं की संभावना तलाश रही है।
सूचना और प्रसारण सचिव ने सीमावर्ती क्षेत्रों में आकाशवाणी और दूरदर्शन केंद्रों के ट्रांसमिशन की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने आकाशवाणी और दूरदर्शन के सिग्नल को डिजिटल बनाने में हो रही प्रगति पर भी विस्तार से चर्चा की। उदय वर्मा ने कहा कि सरकार ने एक कार्यक्रम तैयार किया है, जिसमें सीमावर्ती क्षेत्रों में ट्रांसमिशन सुविधाओं को पर्याप्त रूप से मजबूत बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत में सिग्नलों को डिजिटल बनाने का कार्य सफलतापूर्वक चल रहा है तथा अमरीका, ब्रिटेन एवं चीन की तुलना में ज्यादा तेजी से हो रहा है, क्योंकि इन देशों में इस कार्य में 10 से 15 वर्ष लगे थे। उन्होंने आशा प्रकट की कि भारत में अगले कुछ वर्षों में सिग्नल डिजिटल होने से प्रसारण का पूरा परिदृश्य ही बदल जाएगा।
वर्मा ने राज्य में पत्र सूचना कार्यालय और डीएफपी ककी कार्यप्रणाली की भी समीक्षा की तथा उनकी परेशानियों को दूर करने का आश्वासन दिया। बैठक में आकाशवाणी, दूरदर्शन और फील्ड पब्लिसिटी विभाग के अधिकारी शामिल हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]