स्वतंत्र आवाज़
word map

जबलपुर हवाई अड्डे का वैश्विक कायाकल्प

नई टर्मिनल बिल्डिंग व आधुनिक तकनीकी कार्यों का विस्तार

जबलपुर अनेक लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के लिए विख्यात है

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 30 September 2020 01:43:51 PM

global rejuvenation of jabalpur airport

जबलपुर। मध्य प्रदेश के एक बेहतर पर्यटन क्षेत्र के रूपमें विकसित जबलपुर शहर की आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखते हुए जबलपुर हवाई अड्डे का आधुनिक सुविधाओं के साथ विस्तार हो रहा है। यहां यात्रियों की संख्‍या में लगातार वृद्धि देखी जा रही है, जिससे यह अत्यंत आवश्यक हो गया था। हवाई यात्रियों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए उसके आधुनिकीकरण कार्य में नई टर्मिनल बिल्डिंग, एटीसी टॉवर, तकनीकी ब्लॉक, फायर स्टेशन श्रेणी VII, भवन, रनवे और संबंधित कार्यों का विस्तार शामिल है। मध्य प्रदेश सरकार 2015 में ही यहां के विकास कार्य के लिए कुल 775 एकड़ जमीन में से 468.43 एकड़ जमीन भारतीय विमानपत्‍तन प्राधिकरण को सौंप चुकी है।
विश्वस्तरीय नया टर्मिनल भवन भीड़भाड़ वाले समय के दौरान 500 यात्रियों के लिए क्षमतावान होगा। करीब 115180 वर्गफुट क्षेत्र में फैले टर्मिनल भवन में तीन एयरोब्रिज, सामान स्क्रीनिंग की आधुनिक प्रणाली, प्राकृतिक दृश्‍य के बीच आधुनिक फूड कोर्ट, 250 से अधिक कारों और बसों के लिए सुनियोजित कार पार्किंग होगी। प्रस्तावित टर्मिनल भवन में यात्रियों को जीवंत गोंड चित्रों, स्थानीय हस्तशिल्प, भित्ति चित्रों और मध्य प्रदेश के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की झलक देखने को मिलेगी। नया भवन पर्यावरण अनुकूल चिरस्‍थायी सामग्री के साथ बनाया जाएगा और यह सौर संयंत्र व ऊर्जा कुशल उपकरणों से सुसज्जित होगा। एक कुशल ठोस कचरा प्रबंधन प्रणाली, बागवानी प्रयोजनों के लिए उपचारित जल का पुन: उपयोग और सतत शहरी जल निकासी प्रणाली के साथ वर्षा जल संचयन प्रणाली हवाई अड्डे की आधुनिकीकरण परियोजना की प्रमुख विशेषताएं हैं।
जबलपुर हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन के निर्माण के अलावा 412 करोड़ रुपये की परियोजना लागत से आधुनिकीकरण कार्य में एयरबस 320 प्रकार के विमानों के संचालन के लिए हवाई अड्डे को उपयुक्त बनाने के लिए रनवे का विस्तार, सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ 32 मीटर ऊंचे नए एटीसी टॉवर और तकनीकी ब्लॉक (जी+2) का निर्माण, फायर स्टेशन (श्रेणी-VII) और सहायक इमारतें जैसे उपयोगिता ब्लॉक गेट हाउस आदि भी शामिल है। परियोजना के अगले साल दिसंबर 2021 तक पूरा होने की उम्‍मीद है और नए टर्मिनल भवन के मार्च 2022 तक चालू होने की संभावना है। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान नजदीकी भेड़ाघाट में संगमरमर की चट्टानें और झरने पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं। हवाई अड्डा संपूर्ण मध्य प्रदेश, विशेषकर महाकौशल क्षेत्र की आवश्‍यकताओं को पूरा करेगा, जबलपुर शहर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और इस क्षेत्र में पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा देगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]