स्वतंत्र आवाज़
word map

'सरकार की प्राथमिकता में हैं गांव ग़रीब किसान'

देश की दूसरी और दक्षिण भारत की पहली किसान रेल रवाना हुई

कृषिमंत्री व आंध्रप्रदेश के सीएम ने किया किसान रेल का शुभारंभ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 9 September 2020 04:56:06 PM

inauguration of south india's first farmer rail

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने आज वीडियो कॉंफ्रेंसिंग से देश की दूसरी और दक्षिण भारत की पहली किसान रेल का शुभारंभ किया। दक्षिण मध्य रेलवे के गुंतकल मंडल के अंतर्गत यह विशेष गाड़ी के रूपमें अनंतपुर (आंध्र प्रदेश) से आदर्श नगर (दिल्ली) के लिए रवाना हुई। इस अवसर पर नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसान रेल से कृषि अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और जगनमोहन रेड्डी ने कहा कि इसके माध्यम से आंध्र प्रदेश के मशहूर फल देश में सुगमता से पहुंचेंगे। कृषिमंत्री ने कहा कि गांव-ग़रीब-किसान हमेशा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिकता पर हैं, खेती की व्यवस्था में किसानों को मुनाफा हो, उनकी आय दोगुनी हो, इन उद्देश्यों की पूर्ति के लिए हर बजट में प्रयत्न करते हैं, जो सफल भी हो रहे हैं।
कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि बजट में किसान रेल व किसान उड़ान की सुविधाओं की घोषणा की गई थी, ताकि फल-सब्जियां कम समय में एक से दूसरे स्थान पर भेजे जा सकें, ब‌ीते 7 अगस्त को देवलाली से दानापुर तक पहली किसान रेल चली, जिसकी मांग बढ़ने पर रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इसके फेरे भी बढ़ा दिए हैं। उन्होंने कहा कि दूसरी किसान रेल चलने से आंध्रप्रदेश से दिल्ली तक रास्ते के सभी राज्यों के किसानों को भी इसका लाभ होगा। कृषिमंत्री ने कहा कि आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी कृषि क्षेत्र पर ध्यान दे रहे है, केंद्र सरकार के दो नए अध्यादेश तथा एक लाख करोड़ के कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड का भी क्रियांवयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अनंतपुर में 2 लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में फल-सब्जियों की खेती की जाती है, किसान रेल चलने से इन किसानों को लाभ होगा, किसान उड़ान का क्रियांवयन भी किया जाएगा, जिससे बागवानी फसलों के परिवहन में बड़ी सुविधा मिलेगी।
आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि बागवानी में आंध्रप्रदेश का महत्वपूर्ण स्थान है, टमाटर, पपीता, कोको व चिली के उत्पादन में देश में आंध्रप्रदेश का पहला स्थान है। उन्होंने कहा कि कोविड संकट से ये उपज दिल्ली तक पहुंचाना मुश्किल हो रहा था, इसलिए प्रधानमंत्री से निवेदन किया, जिन्होंने किसानों की सुविधा के लिए इसकी व्यवस्था कराई। रेल राज्यमंत्री सुरेश सी अंगड़ी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य किसानों की आय दोगुनी करना है, जहां किसानों को परिवहन की सुविधा नहीं है, वहां किसान रेल प्रारंभ करके उनकी सहायता की जा रही है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के नए अध्यादेश से किसान उनके उत्पाद वहां बेच सकते है, जहां उन्हें उसकी सही कीमत मिलें। कार्यक्रम में कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला व कैलाश चौधरी, आंध्र प्रदेश के मंत्री बी सत्यनारायण, एम शंकरनारायण व के कन्नाबाबू, अनंतपुर के सांसद टी रंगय्या, क्षेत्रीय विधायक, जनप्रतिनिधि, कृषि मंत्रालय के सचिव संजय अग्रवाल, साउथ सेंट्रल रेलवे के महाप्रबंधक गजानन मलैया भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]