स्वतंत्र आवाज़
word map

राष्‍ट्रीय खेल पुरस्कार घोषित किए गए

विभिन्न खेलों के लिए उत्कृष्टता एवं प्रोत्साहन पुरस्कार

राष्ट्रपति 29 अगस्त को खिलाड़ियों को करेंगे पुरस्कृत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 22 August 2020 03:52:29 PM

national sports awards

नई दिल्ली। राष्‍ट्रीय खेल पुरस्कारों में इस बार राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार क्रिकेटर रोहित शर्मा, एथलेटिक्‍स मरियप्‍पन टी पैरा, टेबल टेनिस में मनिका बत्रा, कुश्‍ती में विनेश और हॉकी में रानी को दिया जा रहा है। लाइफ टाइम श्रेणी में तीरंदाजी कोच धर्मेंद्र तिवारी, एथलेटिक्‍स में पुरूषोत्तम राय, बॉक्सिंग में शिव सिंह, हॉकी में रोमेश पठानिया, कबड्डी में कृष्‍ण कुमार हुड्डा, पैरापाव लिफ्टिंग में विजय भालचंद्र मुनीश्‍वर, टेनिस में नरेश कुमार, कुश्‍ती में ओमप्रकाश दहिया द्रोणाचार्य पुरस्‍कार के लिए चुने गए हैं। द्रोणाचार्य पुरस्‍कार की नियमित श्रेणी में हॉकी कोच ज्‍यूड फैलिक्‍स से‍बेस्टियन, मलखंभ में योगेश मा‍लवीय, शूटिंग में जसपाल राणा, वुशु में कुलदीप कुमार हांडू, पैरा बैडमिंटन में गौरव खन्‍ना हैं।
अर्जुन पुरस्‍कार के लिए तीरंदाजी में अतनु दास, एथलेटिक्‍स में दुती चंद, बैडमिंटन में सात्विक साइराज रणकी रेड्डी, बैडमिंटन में चिराग चंद्रशेखर शेट्टी, बास्‍केटबॉल में विशेष भृगुवंशी, बॉक्सिंग में सूबेदार मनीष कौशिक और लवलीना बोरगोहीन, क्रिकेट में इशांत शर्मा और दीप्ति शर्मा, घुड़सवारी में सावंत अजय अनंत, फुटबॉल में संदेश झींगन, गोल्‍फ में अदिति अशोक, हॉकी में आकाशदीप सिंह और दीपिका, कबड्डी में दीपक, खोखो में काले सारिका सुधाकर, नौकायन में दत्‍तू बाबन भोकानाल, शूटिंग में मनु भाकड़ और सौरभ चौधरी, टेबल टेनिस में मधुरिका सुहास पाटकर, टेनिस में दिविज शरण, विंटर स्‍पोर्ट्स में शिव केशवन, कुश्‍ती में दिव्‍या ककरन, कुश्‍ती में राहुल अवारे, पैरा तैराकी में सुयश नारायन जाधव, पैरा एथलेटिक्‍स में संदीप, पैराशूटिंग में मनीष नरवाल चयनित हुए हैं।
ध्‍यानचंद पुरस्‍कार के लिए एथलेटिक्‍स में कुलदीप सिंह भुल्‍लर और जिंसी फिलिप, बैडमिंटन में प्रदीप श्रीकृष्‍ण गंधे और तृप्ति मुरगुंडे, बॉक्सिंग में एन ऊषा और लख सिंह, फुटबॉल में सुखविंदर सिंह संधु, हॉकी में अजीत सिंह, कबड्डी में मनप्रीत सिंह, पैरा एथलेटिक्‍स में जे रंजीत कुमार, पैरा बैडमिंटन में सत्‍यप्रकाश तिवारी, नौकायन में मंजीत सिंह, तैराकी में सचिन नाग, टेनिस में नंदन पी बल, कुश्‍ती में नेत्रपाल हुड्डा चुने गए हैं। तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर पुरस्‍कार 2019 के लिए लैंड एडवेंचर अनिता देवी, कर्नल सरफराज सिंह, टका तामूत, नरेंद्र सिंह और केवल हीरेन कक्‍का, वाटर एडवेंचर सतेंद्र सिंह, एयर एडवेंचर गजानंद यादव और लाइफ टाइम अचीवमेंट में मगन बिस्‍सा शामिल हैं।
इंटर-यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट में शीर्ष प्रदर्शन करने के लिए मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ट्रॉफी पंजाब यू‍निवर्सिटी चंडीगढ़ को दी गई है। राष्‍ट्रीय खेल प्रोत्‍साहन पुरस्‍कार श्रेणी में उभरती हुई युवा प्रतिभा की पहचान और उसे शिक्षित करने के लिए अनुशंसित संस्‍था लक्ष्‍य इंस्‍टीट्यूट और आर्मी स्‍पोर्ट्स इंस्‍टीट्यूट को चुना गया है। कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्‍मेदारी के जरिये खेलों को प्रोत्‍साहन के लिए तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड का चयन हुआ है। खिलाड़ियों को रोज़गार और खेल कल्‍याण उपाय के लिए एयर फोर्स स्‍पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड और विकास के लिए खेल क्षेत्र में इंटरनेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ स्‍पोर्ट्स मैनेजमेंट को पुरस्कृत किया जा रहा है।
गौरतलब है कि राष्‍ट्रीय खेल पुरस्कार खेलों में उत्कृष्टता को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए हर वर्ष दिए जाते हैं। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार चार वर्ष की अवधि में खेल के क्षेत्र में शानदार और सबसे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए एक खिलाड़ी को दिया जाता है, अर्जुन पुरस्कार लगातार चार वर्ष के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है, द्रोणाचार्य पुरस्कार प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों में पदक विजेता तैयार करने के लिए कोचों को जाता है, ध्यानचंद पुरस्कार खेलों के विकास में आजीवन योगदान के लिए है और राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की कॉरपोरेट संस्थाओं और ऐसे व्यक्तियों को दिया जाता है, जिन्होंने खेल को बढ़ावा और उनके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इनके अलावा खेल मंत्रालय तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर पुरस्‍कार प्रदान करके देश के लोगों के बीच रोमांच की भावना को भी मान्यता देता है।
इस वर्ष खेल पुरस्कारों के लिए बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनपर न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मुकुंदकम शर्मा की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने विचार किया। चयन समिति में प्रख्यात खिलाड़ी, खेल पत्रकारिता और खेल प्रशासन में अनुभव रखने वाले आदि शामिल थे। समिति की सिफारिशों के आधार पर और जांच के बाद विभिन्न श्रेणियों के खिलाड़ियों, कोचों और संस्थाओं को पुरस्कार प्रदान करने के निर्णय लिए। खेल पुरस्‍कार विजेता 29 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में वर्चुअल मोड में एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से ये पुरस्कार प्राप्त करेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]