स्वतंत्र आवाज़
word map

राष्ट्रव्यापी पहल फिट इंडिया यूथ क्लब शुरू

युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने किया शुभारंभ

देशभर में फिटनेस के महत्व के पर जागरुकता आंदोलन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 17 August 2020 01:55:47 PM

kiren rijiju started fit india youth club nationwide initiative

नई दिल्ली। केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने राष्ट्रव्यापी फिट इंडिया यूथ क्लब आरंभ किया है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिट इंडिया विज़न आंदोलन के एक हिस्से के रूपमें देशभर में फिटनेस के महत्व के बारे में युवाओं में जागरुकता पैदा करेगा। उन्होंने कहा कि फिट इंडिया यूथ क्लब अनूठे तरीके से फिटनेस और संकल्प को एक साथ जोड़ता है, जिसमें स्काउट्स एवं गाइड्स, एनसीसी एवं अन्य युवा संगठनों के साथ-साथ नेहरू युवा केंद्र संगठन और नेशनल सर्विस स्कीम के 75 लाख वालेंटियर एक जिला इकाई के तत्वावधान में देश के प्रत्येक ब्लॉक में फिट इंडिया यूथ क्लब के रूपमें पंजीकरण करने के लिए आएंगे और क्लब का प्रत्येक सदस्य उनको रोजमर्रा के रूटीन में 30 से 60 मिनट तक फिटनेस गतिविधियों से जुड़ने के लिए प्रेरित करेगा।
खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने पहल की चर्चा करते हुए कहा कि फिटनेस क्लब प्रत्येक तिमाही में एक समुदाय फिटनेस प्रोग्राम आयोजित करने के लिए स्कूलों और स्थानीय निकायों को प्रोत्साहित करेगा। केवल एक फिट नागरिक ही समुचित रूपसे अपने देश के प्रति योगदान दे सकता है और साथी नागरिक की आवश्यकता के क्षणों में सहायता कर सकता है। उन्होंने कहा कि भारत 1.3 बिलियन लोगों का देश है और हमारे पास पहले से ही 75 लाख वालेंटियर हैं, जल्द ही यह संख्या 1 करोड़ तक पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि ये एक करोड़ वालेंटियर नियमित रूपसे फिटनेस कार्यकलाप से देश के कोन-कोने में कम से कम 30 करोड़ भारतीयों को प्रेरित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि समय बीतने के साथ वालेंटियरों की संख्या और जिन्हें फिट इंडिया आंदोलन के लिए प्रेरित किया जा सकता है, उनकी संख्या भी बढ़ जाएगी और जल्द ही हम प्रत्येक भारतीय तक पहुंचने में भी सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि फिट इंडिया यूथ क्लबों की प्राथमिकता फिट इंडिया फ्रीडम रन को लोकप्रिय बनाना है, जो 15 अगस्त से 2 अक्टूबर तक चलनी है और यह एक अनूठी अवधारणा है, जो प्रतिभागियों को उनकी गति और उनके स्थान पर दौड़ने का और दौड़ने के अपने रास्तों की खुद योजना बनाने का अवसर देती है।
किरेन रिजिजू ने कहा कि यह दौड़ पहले ही देशभर में लोकप्रिय हो चुकी है और विख्यात एथलीटों से लेकर, कॉरपोरेट के नेता, सैनिक, स्कूली छात्र इसमें हिस्सा लेते हैं तथा सोशल मीडिया पर #Run4India एवं #NewIndiaFitIndia के साथ स्वाधीनता दिवस दौड़ों की तस्वीर तथा वीडियो डालते हैं। उन्होंने कहा कि फिट इंडिया आंदोलन 29 अगस्त को एक वर्ष पूरे कर लेगा। उन्होंने कहा कि फिट इंडिया फ्रीडम रन ने भी देश के प्रत्येक वर्ग को आकर्षित किया है, इसमें सीआईएसएफ, आईटीबीपी, बीएसएफ, सीबीएसई स्कूलों, सीआईसीएसई स्कूलों, एनएसएस, एनवाईकेएस वालेंटियर, स्काउट्ए एवं गाईड्स जैसे विभिन्न संगठन सक्रिय हिस्सा ले रहे हैं। किरेन रिजिजू ने कहा कि हमलोग मूल्यांकन करेंगे कि किस ब्लॉक, जिला एवं शहर ने दौड़ में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि एक लक्ष्य निर्धारित करना और एक राष्ट्र के रूप में अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]