स्वतंत्र आवाज़
word map

रेलवे ने लॉंच किया रुपे क्रेडिट कार्ड!

रुपे क्रेडिट कार्ड डिजिटल इंडिया की पहल-रेल मंत्री

रेल यात्रियों के लिए सुरक्षित व सुविधाजनक योजना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 28 July 2020 05:58:49 PM

railway launches rupay credit card

नई दिल्ली। आईआरसीटीसी और एसबीआई कार्ड ने मिलकर रुपे प्लेटफार्म पर अपना नया सह ब्रांडेड संपर्क रहित क्रेडिट कार्ड लॉंच किया है। इस नए क्रेडिट कार्ड को आज रेल और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित किया। इस अवसर पर पीयूष गोयल ने कहा कि हम रेलवे को ‘मेक इन इंडिया’ पहल के साथ सभी क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनाने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं, जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है। उन्होंने कहा कि रुपे प्लेटफार्म पर काम करने वाला आईआरसीटीसी एसबीआई सह-ब्रांडेड कार्ड रेलवे की कई ‘मेक इन इंडिया’ गतिविधियों में से एक है। दावा है कि सह ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड ‘डिजिटल इंडिया’ की पहल को बढ़ावा देने के लिए आईआरसीटीसी, एसबीआई कार्ड और रूपे की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है, जिसका उद्देश्य रेल यात्रियों के लिए एक सुरक्षित, सुविधाजनक और बेहतर यात्रा अनुभव सुनिश्चित करना है।
रेल और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि ग्राहकों को लेन-देन का एक सुरक्षित माहौल प्रदान करने के उद्देश्य से नया रुपे क्रेडिट कार्ड नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) तकनीक से लैस है, इससे इसके उपयोगकर्ता पीओएस मशीनों पर कार्ड को टैप कर अपने लेन-देन की प्रक्रिया में तेजी ला सकते हैं, इसमें कार्ड को स्वाइप करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। उन्होंने बताया कि इस कार्ड को अक्सर रेल से सफर करने वाले यात्रियों को पुरस्कृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, नया सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड रेल यात्रियों को खुदरा, भोजन और मनोरंजन के साथ-साथ लेन-देन शुल्क में छूट पर विशेष लाभ के साथ रेल यात्रा पर अधिकतम बचत प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि रुपे की बढ़ती बाज़ार हिस्सेदारी और भारतीय ग्राहकों के बीच लोकप्रियता हासिल करने के साथ रुपे संचालित आईआरसीटीसी एसबीआई सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड रुपे उपयोगकर्ताओं को खरीदारी का एक बेहतर अनुभव प्रदान करने की दिशा में एक और कदम है।
सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड कार्डधारकों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट से प्रथम श्रेणी की एसी, द्वितीय श्रेणी की एसी, तृतीय श्रेणी की एसी, एग्जीक्यूटिव चेयरकार और एसी चेयरकार की बुकिंग करने पर कुल किराए की 10% राशि वापस कर दी जाएगी। इस कार्ड का इस्तेमाल करने पर ऑनलाइन लेन-देन शुल्क माफी (लेन-देन की राशि का 1%), 1% ईंधन अधिभार छूट और एक वर्ष में रेलवे स्टेशनों पर 4 प्रीमियम लाउंज का मुफ्त उपयोग (प्रति तिमाही एक) करने की सुविधा मिलेगी। क्रेडिट कार्ड के उपयोगकर्ताओं को न्यूनतम खर्च के साथ कार्ड को सक्रिय करने पर 350 बोनस रिवॉर्ड पॉइंट्स प्राप्त होंगे। उपयोगकर्ता आईआरसीटीसी की टिकट वेबसाइट से ट्रेन टिकट खरीदते वक्त जमा किए गए इन रिवार्ड पॉइंट्स को भुना सकते हैं। रेल यात्रा पर बचत के अलावा, आईआरसीटीसी एसबीआई कार्ड ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स के लिए भी कई लाभ प्रदान करता है। ग्राहक ई-कॉमर्स साइटों पर खरीदारी करते समय छूट का लाभ उठा सकते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]