स्वतंत्र आवाज़
word map

'आयकर विभाग अब नागरिक केंद्रित संगठन'

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की आयकर दिवस पर शुभकामनाएं!

'आयकर की नई सरल कर व्यवस्था से होगा भारत आत्म निर्भर'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 25 July 2020 03:19:13 PM

income tax department

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त एवं कारपोरेट कार्यमंत्री निर्मला सीतारमण ने करदाता अनुकूल, पारदर्शी कर व्यवस्था तैयार करने और स्वैच्छिक अनुपालन की सुविधा देने की दिशा में आयकर विभाग के कारगर प्रयासों की सराहना की है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) और देशभर के क्षेत्रीय कार्यालयों में 160वें आयकर दिवस पर अपने संदेश में उन्होंने कहा किआयकर विभाग अब सिर्फ राजस्व संग्रह करने वाला संगठन नहीं है, उसने खुद को नागरिक केंद्रित संगठन के रूपमें बदला है। वित्तमंत्री ने एक नई सरल कर व्यवस्था, कारपोरेट कर की दरों में कमी के साथ ही घरेलू विनिर्माण कंपनियों के लिए रियायती दरों पर कर के भुगतान की पेशकश सहित कई सुधारों का उल्लेख किया और कहा कि इससे आत्मनिर्भर भारत का मार्ग प्रशस्त होगा। उन्होंने कहा कि ये प्रयास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के अनुरूप हैं।
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना महामारी के दौर में विभिन्न अनुपालन आवश्यकताओं में छूट से करदाताओं की जरूरतों पर ज्यादा उत्तरदायी होने और करदाताओं की तरलता संबंधी चिंताओं के समाधान को सराहा। वित्तमंत्री ने भरोसा जाहिर किया कि आयकर विभाग न सिर्फ राष्ट्र के विकास में अहम भूमिका निभाता रहेगा, बल्कि निरंतर सुधार और व्यावसायिकता के नए मानकों की स्थापना की दिशा में भी प्रयासरत रहेगा। वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कुशल करदाता सेवाएं उपलब्ध कराने के प्रयासों के लिए आयकर विभाग की प्रशंसा की और कहा कि इससे विभिन्न विभागीय प्रक्रियाओं से जुड़े अनुपालन आसान हो गए हैं। उन्होंने ई-प्रशासन को प्रोत्साहन और विवाद से विश्वास अधिनियम के द्वारा मुकद्मेबाजी में कमी लाने के लिए विवाद समाधान उपलब्ध कराने पर आयकर विभाग के प्रयासों पर संतोष प्रकट किया। अनुराग ठाकुर ने कोविड-19 महामारी से पैदा चुनौतियों से निपटने में प्रक्रियागत आवश्यकताओं में छूट देने और तरलता की चिंताओं को दूर करने में तेजी से कदम उठाए जाने की सराहना की।
वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने उम्मीद जताई कि आयकर विभाग कर प्रशासन को ज्यादा उत्तरदायी बनाने के साथ ही कराधान को सरल बनाने की प्रक्रिया को जारी रखेगा। वित्त सचिव डॉ अजय भूषण पांडे ने 160वें आयकर दिवस की शुभकामनाएं देते हुए स्वीकार किया कि कर विभाग को प्रवर्तन और सेवा के बीच एक उत्कृष्ट संतुलन कायम करना होता है। उन्होंने डाटा माइनिंग और डाटा एनालिटिक्स जैसे टूल्स से प्रवर्तन संबंधी भूमिका से समझौता किए बिना करदाता सेवा केंद्रित बनने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आयकर विभाग की सराहना की। उन्होंने कहा कि आयकर विभाग के प्रयासों से उसकी प्रक्रियाओं में पारदर्शिता आ रही है और फेसलेस जांच, प्रपत्र 26 एएस में सुधार, प्री-फिल्ड रिटर्न आदि नई पहलों से विवेकाधीन शक्तियों के उपयोग की संभावनाएं भी खत्म हुई हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि आने वाले महीनों में आयकर विभाग की करदाता सेवाओं की गति और सुधार इसी तरह बना रहेगा।
सीबीडीटी के चेयरमैन पीसी मोदी ने आयकर विभाग परिवार के सदस्यों और उनके परिजनों को शुभकामनाएं दीं, साथ ही कोरोना महामारी से पैदा चुनौतियों के बीच अपने आधिकारिक कर्तव्यों के निर्वहन ही नहीं, बल्कि जरूरतमंद लोगों को चिकित्सा देखभाल के साथ ही मनोवैज्ञानिक समर्थन देने के लिए आयकर विभाग के कोविड प्रतिक्रिया दल की स्थापना की भी सराहना की। आयकर परिवार के प्रमुख के रूपमें उन्होंने करदाताओं के लिए अनुपालन अनुभव में सुधार और अपने मार्गदर्शक सिद्धांतों को समावेशी, निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने की प्रतिबद्धता को दोहराया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]