स्वतंत्र आवाज़
word map

रक्षा मंत्रालय में नया वेबपोर्टल लॉंच किया

वेब पोर्टल का भारतीय सीमाई परियोजनाओं में उपयोग

रक्षामंत्री व रक्षा राज्यमंत्री ने किया पोर्टल का शुभारंभ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 30 June 2020 04:21:53 PM

rajnath singh launches the 'no objection certificate' portal

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद यस्सो नाइक के साथ भारतीय सीमा में आने वाले जल क्षेत्र और विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र में बिजली परियोजनाओं और अनुसंधान सर्वेक्षण अन्वेषण उपयोग कार्यों के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी करने के उद्देश्य से नए वेबपोर्टल का शुभारम्भ किया है। रक्षा मंत्रालय विभिन्न निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को रक्षा प्रतिष्ठानों के आसपास के क्षेत्रों में बिजली, पवन, सौर परियोजनाओं और नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय, विद्युत मंत्रालय, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय, पोत परिवहन मंत्रालय, हाइड्रोकार्बन महानिदेशक आदि विभिन्न संस्थानों के माध्यम से मिले आवेदनों पर भारतीय टीडब्ल्यू तथा ईईजेड में आरएसईई गतिविधियों के लिए भी सुरक्षा स्वीकृतियां देता है।
कारोबारी सुगमता सुनिश्चित करने और ऐसी परियोजनाओं को एनओसी जारी करने में पारदर्शिता लाने के लिए मंत्रालय ने नेशनल ई-गवर्नेंस डिविजन, भास्कराचार्य अंतरिक्ष अनुप्रयोग एवं भू-सूचना विज्ञान संस्थान सेंटर और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के साथ मिलकर यह आवेदन पोर्टल विकसित किया है। एमओडी के पोर्टल से आवेदकों के लिए बिजली परियोजनाओं व आरएसईई गतिविधियों के लिए एमओडी सुरक्षा मंजूरियां हासिल करने के लिए अपने प्रस्ताव जमा करना आसान हो जाएगा। ऑनलाइन व्यवस्था से इन प्रस्तावों के निस्तारण के लिए एक प्रभावी, तेज और पारदर्शी पोर्टल स्थापित होगा। रक्षा मंत्रालय ने पूर्व में हवाई सर्वेक्षण के लिए एनओसी जारी करने के उद्देश्य से इसी तरह के एक पोर्टल की शुरुआत की थी।
वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और सचिव सैन्य मामलों के विभाग जनरल बिपिन सिंह रावत, सैन्य प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया, रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार, रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और संबंधित मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। नए ऑनलाइन पोर्टल का पता https://ncog.gov.in/modnoc/home.html है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]