स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत की सॉफ्ट पावर हैं फिल्में-जावड़ेकर

कान फिल्म मार्केट 2020 में इंडिया पवेलियन का उद्घाटन

फिल्म समारोह इफ्फी का पोस्टर, फेस्टिवल बुकलेट जारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 23 June 2020 12:59:24 PM

india pavilion inaugurated at cannes film market

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ‘कान फिल्म मार्केट 2020’ में वर्चुअल इंडिया पवेलियन का उद्घाटन किया। पवेलियन में भाषाई, सांस्कृतिक और क्षेत्रीय नजरिए से भारतीय सिनेमा की उत्‍कृष्‍ट और विस्‍तृत झलक दिखाई जा रही है। पवेलियन का उद्देश्‍य वितरण, उत्पादन, भारत में फिल्मांकन, पटकथा विकास एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में और भी अधिक संख्‍या में अंतर्राष्ट्रीय साझेदारियां करना तथा फिल्म बिक्री एवं समूहन को बढ़ावा देना है। प्रकाश जावड़ेकर ने दुनियाभर की फिल्म बिरादरी और फिल्म प्रेमियों से कहा कि वर्चुअल उद्घाटन को ही अब नई सामान्‍य स्थिति माना जाना चाहिए और ये वर्चुअल स्थान ही वास्तविक साझेदारियां करने के लिए नए स्थान हैं। उन्होंने कहा कि फिल्में भारत की सौम्‍य शक्ति यानी सॉफ्ट पावर हैं और फिल्म सुविधा कार्यालय को केंद्र एवं राज्य सरकार से मिलने वाली सभी तरह की अनुमति के लिए एकल खिड़की या प्रकोष्‍ठ बनाया जाएगा।
सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय फिल्म बिरादरी को भारत में फिल्म की शूटिंग करने और विश्व बाज़ार में इनकी बिक्री करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत से कान भेजी गई दो फिल्मों को विश्‍वभर में सराहा जाएगा। उन्होंने कहा कि भारतीय पवेलियन दरअसल वैश्विक फिल्म समुदाय के लिए भारत और भारतीय सिनेमा के बारे में आवश्‍यक जानकारियां देने वाले एक सूचना प्रसार केंद्र के रूपमें काम करेगा, इतना ही नहीं यह पवेलियन फिल्म निर्माताओं और मीडिया एवं मनोरंजन उद्योग के हितधारकों के बीच कारोबारी बैठकें और आपस में संवाद करने की सुविधा भी प्रदान करेगा। भारतीय पवेलियन 22-26 जून तक है, जिसके दौरान इन प्रासंगिक विषयों पर विभिन्‍न सत्रों का आयोजन कर रहा है जैसे-कोविड काल के बाद की दुनिया में फिल्मों का भविष्य, आओ भारत में फिल्म की शूटिंग करो, भारतीय सामग्री को वैश्विक बाजारों में ले जाना, डिजिटल प्लेटफॉर्मों के युग में फिल्म समारोहों का महत्व एवं भूमिका, भारतीय फिल्म सेवाओं का विश्वभर में निर्यात/ वैश्विक मनोरंजन में योगदान करना और सहउत्‍पादन के लिए नई ऊर्जा का संचार करना।
भारतीय पवेलियन में भारतीय फिल्मों को बढ़ावा देने की बारीकियों पर चर्चा करने, घरेलू एवं वैश्विक मीडिया और मनोरंजन उद्योग की कंपनियों के बीच साझेदारियां करने के लिए फिल्म आयोगों, फिल्म फंड्स और फिल्म समारोहों के आयोजकों के साथ तीन गोलमेज बैठकें भी आयोजित की जाएंगी। पहलीबार भारतीय पवेलियन में दो फिल्मों की स्क्रीनिंग का भी आयोजन किया जाएगा। ये फिल्में हैं-माईघाट: क्राइम नंबर 103/200 (मराठी) और हेल्लारो (गुजराती)। ये दोनों ही राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता फिल्में हैं। वर्चुअल इंडिया पवेलियन में प्रसिद्ध फिल्म निर्माता सत्यजीत रे के शताब्दी वर्ष को रेखांकित करने के लिए उनकी कुछ बेहतरीन फिल्में दिखाई जा रही हैं-गणशत्रु, आगंतुक और पवेलियन की वेबसाइट पर सत्यजीत रे का संगीत भी दर्शाया जाएगा। प्रकाश जावड़ेकर ने गोवा में 20 से 28 नवंबर तक होने वाले भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह के लिए पोस्टर और फेस्टिवल बुकलेट भी जारी की।
वर्चुअल इंडिया पवेलियन के उद्घाटन सत्र में सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव अमित खरे, अपर सचिव अतुल कुमार तिवारी, टीसीए कल्याणी संयुक्त सचिव (फिल्म्स) सूचना और प्रसारण मंत्रालय, एमडी एनएफडीसी भारत सरकार, फ्रांस में भारतीय दूतावास में मंत्री कांसुलर श्रीला दत्ता कुमार, अध्यक्ष सीबीएफसी प्रसून जोशी, फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर, डी सुरेश बाबू राष्ट्रीय प्रतिनिधि सक्रिय तेलुगु फिल्म निर्माता गिल्ड, कॉलिन बरोज़ स्‍पेशल ट्रीट्स प्रोडक्शंस, अभिनेत्री कंगना रनौत, अभिनेत्री उषा जाधव, मीडिया एवं मनोरंजन उद्योग के हितधारक और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]