स्वतंत्र आवाज़
word map

'एक संकल्प एक लक्ष्य आत्मनिर्भर भारत'

सीआरपीएफ स्टोरों पर 1 जून से स्वदेशी उत्पादों की बिक्री

चीन को भारत के आत्मनिर्भरता के निर्णय से बड़ा झटका

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 13 May 2020 06:07:39 PM

amit shah (file photo)

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भारत सरकार का 'एक संकल्प एक लक्ष्य आत्मनिर्भर भारत' का निर्णय ग्रहण हुए कहा है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिसबलों की कैंटीनों और स्टोरों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी। गृहमंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र को संबोधन में देश को आत्मनिर्भर बनाने और भारत में बने उत्पादों के ही उपयोग करने की अपील को आने वाले समय में भारत को विश्व का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त करने वाला मार्गदर्शन बताया है। उन्होंने बताया कि निर्णय 1 जून 2020 से देशभर की सीआरपीएफ कैंटीनों पर यह लागू हो जाएगा, जिसकी कुल खरीद लगभग 2800 करोड़ रुपये के करीब है। इससे देश के लगभग 10 लाख सीआरपीएफकर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी उत्पादों का उपयोग करेंगे।
गृहमंत्री अमित शाह ने देश की जनता से भी अपील की है कि वह देश में बने उत्पादों को ही अधिक से अधिक उपयोग में लाए एवं औरों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करे। गृहमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के दुष्प्रभावों की वजह से एक मजबूत राष्ट्र होने के नाते भारत के लिए पीछे रहने का समय नहीं है, बल्कि इस आपदा को अवसर में बदलने का समय है। अमित शाह के अनुसार यदि हर भारतीय भारत में बने उत्पादों का उपयोग करने का संकल्प ले तो पांच वर्ष में देश आत्मनिर्भर बन सकता है। गृहमंत्री ने कहा कि आइए हमसब स्वदेशी उत्पादों का उपयोग कर आत्मनिर्भर भारत की इस यात्रा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ मजबूत करें। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के फलस्वरूप देश में लॉकडाउन के दौरान देश को कुछ ऐसे कड़वे अनुभव हुए हैं, जिनसे भारत सरकार को अपनी बहुत सारी आंतरिक बाह्य आर्थिक और सुरक्षा नीति पर गंभीरता से ऐसे निर्णय लेने पड़े हैं।
नरेंद्र मोदी सरकार चीन की भारत विरोधी हरकतों को देखते हुए इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि देश और देश की जनता के आत्मसम्मान, आत्मनिर्भरता एवं आर्थिक प्रगति के लिए आत्मनिर्भरता का निर्णय बहुत आवश्यक है। चीन की इन दिनों की भारत विरोधी गतिवि‌धियों को देखते हुए भारत सरकार का यह कदम भारतीय बाज़ार में चीन के अनेक बड़े उत्पादों के बाज़ार को प्रभावित कर देगा और इसका समाधान यह है कि भारत में घरेलू उत्पादों को बढ़ावा दिया जाए। कोरोना संक्रमण के लिए वैश्विक आलोचनाओं से घिरा चीन इस समय बौखलाया हुआ है और वह भारतीय राज्यों की सीमाओं पर अस्थिरता पैदा कर रहा है। चीन अपनी खीज़ मिटाने के लिए ऐसी गतिविधियों में लिप्त है, जिससे भारत के अनेक सामरिक और सुरक्षा हित प्रभावित हो रहे हैं। भारत के आत्मनिर्भरता के निर्णय से चीन को एक कड़ा संदेश गया है, जिसके लागू होने से चीन के उत्पादों का भारत में बिकना मुश्किल हो जाएगा, जिससे चीन को आर्थिक मोर्चे पर यह एक बड़ा नुकसान होगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]