स्वतंत्र आवाज़
word map

एमएसएमई ने शुरु किया चैंपियंस पोर्टल

एमएसएमई क्षेत्र का राष्ट्रीय व वैश्विक कायाकल्प

प्रौद्योगिकी आधारित एक प्रबंधन सूचना प्रणाली

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 12 May 2020 04:47:58 PM

msme launch champions portal

नई दिल्ली। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय ने चैंपियंस पोर्टल शुरु किया है, जो प्रौद्योगिकी आधारित एक प्रबंधन सूचना प्रणाली है, जिसका उद्देश्य एमएसएमई क्षेत्र को राष्ट्रीय और वैश्विक स्तरपर सक्षम बनाने, गुणवत्ता हासिल करने और प्रशासनिक बाधाओं को दूर करने में मदद करना है। आधुनिक तकनीक के सांमजस्यपूर्ण अनुप्रयोगों के साथ छोट उद्योगों को राष्ट्रीय और वैश्विक स्तरपर सक्षम बनाने के मूल लक्ष्य के अनुरुप इस पोर्टल को चैंपियंस नाम दिया गया है। पोर्टल के माध्यम से एमएसएमई क्षेत्र से जुड़ी समस्त जानकारियां एक स्थान पर उपलब्ध कराई गई हैं।
चैंपियंस पोर्टल एक प्रौद्योगिकी पैक नियंत्रण कक्ष-सह-प्रबंधन सूचना प्रणाली है, जिसे टेलीफोन, इंटरनेट और वीडियो कॉंफ्रेंस जैसे आईसीटी टूल्स के अलावा आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस, डेटा एनालिटिक्स और मशीन लर्निंग से सक्षम बनाया गया है। इसे भारत सरकार की मुख्य केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली और एमएसएमई मंत्रालय की अन्य वेब प्रणालियों के साथ सीधे जोड़ा गया है। इस पूरी प्रणाली को बिना किसी लागत के एनआईसी की मदद से स्वदेशी तकनीक से विकसित किया गया है, इसकी भौतिक अवसंरचना रिकॉर्ड समय में मंत्रालय में ही तैयार की गई है। सूचना प्रणाली में कंट्रोल रूम का एक नेटवर्क हब एंड स्पोक मॉडल में बनाया गया है।
चैंपियंस पोर्टल से राज्यों में एमएसएमई मंत्रालय के विभिन्न कार्यालयों को जोड़ा जा चुका है, इसके तहत अबतक 66 राज्यों में स्थानीय स्तर के नियंत्रण कक्ष भी बनाए गए हैं। चैंपियंस पोर्टल के लिए एक विस्तृत परिचालन प्रक्रिया के तहत अधिकारियों की नियुक्ति की गई है और उन्हें प्रशिक्षण दिया गया है। एमएसएमई मंत्रालय में सचिव एके शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि यह पोर्टल एमएसएमई इकाइयों और उनपर निर्भर लोगों के लिए है। उन्होंने कहा कि एमएसएमई इकाइयों और इससे जुड़े लोगों को हमारी मदद की बेहद जरूरत है, हम इनकी मदद करने, कारोबार दोबारा शुरु करने तथा पूरी तरह से इनका कायाकल्प करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]