स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत में दिखाई दिया एकजुटता का महासंगम

सेनाओं ने किया कोरोना योद्धाओं का भावपूर्ण अभिनंदन

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का कोरोना योद्धाओं को नमन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 4 May 2020 11:51:01 AM

indian air force salute and showering flower to corona warriors

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कोरोना वायरस के खिलाफ लगातार संघर्ष कर रहे कोरोना योद्धाओं और उनके योगदान को सलाम करने के लिए देश के विभिन्न स्थानों पर थल, जल और वायु में सैकड़ों उत्साहवर्धक गतिविधियों को अंजाम देने के वायुसेना और सशस्त्र बलों के प्रयासों की सराहना की है। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण के सामने अग्रिम मोर्चों पर तैनात योद्धाओं के मनोबल को मजबूती प्रदान करने की दिशा में यह सराहनीय कार्य है। वायुसेना, नौसेना और तटरक्षक बल के हेलीकाप्टरों के फ्लाई पास्‍ट, अस्पतालों पर पुष्‍प वर्षा का उल्लेख करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि कोविड-19 पर काबू पाने के देश के संकल्प और एकता की यह उल्लेखनीय मिसाल है।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पुलिस और अन्य फ्रंटलाइन वॉरियर्स के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए सशस्त्र बलों की विशेष पहल के लिए उन्‍हें धन्‍यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इस चुनौतीपूर्ण समय में डॉक्टरों, नर्सों, स्वच्छता और सफाई कर्मचारियों, पुलिसकर्मियों, मीडियाकर्मियों और आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति बनाए रखने में जुटे स्वयंसेवकों, संस्‍थाओं और अन्य लोगों ने कोविड-19 को फैलने से रोकने की दिशा में लगातार अपना योगदान दिया हुआ है। उन्होंने कहा कि ये योद्धा रोजाना अपने जीवन को खतरे में डाल रहे हैं, ताकि बिजली और पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं सभी को उपलब्‍ध कराना सुनिश्चित किया जा सके, सड़कें साफ-सुथरी हों, खाने की बुनियादी चीजें उपलब्ध हों, कोई भी मरीज बिना इलाज के वापस न लौटे, कानून और व्यवस्था बरकार रहे, विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाया जा सके और उनकी देखभाल हो सके।
श्रीनगर से तिरुवनंतपुरम और डिब्रूगढ़ से कच्छ तक सेना ने पुलिस स्‍मारकों पर पुष्‍पां‍जलि करने, स्वास्थ्य व्‍यवसायियों और आपातकालीन आपूर्ति संचालकों के अभिनंदन करने से योद्धाओं का मनोबल बढ़ा है। सभी राज्यों के सैकड़ों शहरों में सेना की स्थानीय इकाईयों ने देशभर में मिलिट्री बैंड, छोटी और बड़ी सैन्‍य टीमों के साथ अस्‍पतालों का दौरा किया, जिन्‍होंने देशभक्ति की धुनें बजाकर कोरोना के खिलाफ संघर्षरत फ्रंटलाइन योद्धाओं के प्रति सम्‍मान प्रकट किया है। दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, भोपाल, आगरा, अमृतसर, बेलगाम, रानीखेत, पिथौरागढ़ जैसे बड़े और छोटे शहरों, महानगरों में सेना, नौसेना और भारतीय वायुसेना और तटरक्षक बल ने अस्पतालों का दौरा किया और कोरोना योद्धाओं के प्रति सम्‍मान प्रकट किया। देश और देशवासियों ने इस भव्‍य अभिनंदन का आनंद लिया और सोशल मीडिया पर सशस्त्र बलों के लिए बड़े पैमाने पर शुभकामनाएं चलीं हैं।
देश में सशस्त्र बलों ने कई कार्यक्रम आयोजित किए, जिनमें भारतीय वायुसेना के लड़ाकू और परिवहन विमानों का फ्लाई पास्ट करना भी शामिल है। भारतीय वायुसेना, नौसेना और तटरक्षक बलके हेलीकॉप्टरों ने कोविड रोगियों का इलाज करने वाले अस्पतालों पर पुष्‍प वर्षा की। सेना और भारतीय वायुसेना के बैंड ने कोविड अस्पतालों का दौरा किया और धुनें बजाकर कोरोना वारियर्स के प्रति आभार व्यक्त किया। सुखोई-30 एमकेआई, मिग-29 और जगुआर जैसे लड़ाकू विमानों ने राजपथ पर फ्लाई पास्‍ट करते हुए फॉर्मेशंस बनाईं और दिल्ली की परिक्रमा की, जिसे दिल्ली और एनसीआरवासियों ने अपने घरों की छतों से देखा। इस मौके पर सी 130 जे हरक्यूलिस परिवहन विमान ने भी एनसीआर क्षेत्र में उड़ान भरी। नौसेना और आईसीजी पोतों ने तटों के समीप चुनिंदा स्थानों पर फॉर्मेशंस बनाईं। दूरदराज के इलाकों और अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप तथा मिनिकॉय द्वीप समूह जैसे सुदूर क्षेत्रों सहित देश की पूरी तटीय रेखा के साथ 25 स्‍थानों पर पोतों को भी प्रकाशवान किया गया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]