स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली पुलिस सभी को सुरक्षा देती है-गृहमंत्री

साम्प्रदायिक उन्मादी और उपद्रवी तत्वों से सावधान रहें!

दिल्ली के केवल 12 पुलिस थाने ही दंगों से प्रभावित

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 28 February 2020 02:27:50 PM

home minister amit shah

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली के नागरिकों से अपील की है कि वे अफवाहों पर विश्वास न करें और और न ही साम्प्रदायिक तनाव फैलाने में दिलचस्पी लेने वाले उपद्रवी तत्वों और समूहों के नापाक इरादों का शिकार बने। गृहमंत्री दिल्ली के उत्तर-पूर्वी जिले में हुए दंगों के मद्देनज़र कानून व्यवस्था की स्थिति पर एक समीक्षा बैठक कर रहे थे, जिसमें केंद्रीय गृह सचिव, दिल्ली के पुलिस आयुक्‍त और विशेष पुलिस आयुक्‍त कानून और व्यवस्था शामिल हुए। गृहमंत्री ने कहा कि दिल्ली पुलिस समाज के सभी वर्गों को सुरक्षा प्रदान करती है और वह इसके लिए बाध्य है। दिल्ली के 203 पुलिस थाने यानी दिल्ली के भौगोलिक क्षेत्रफल के लगभग 4.2 प्रतिशत में से केवल 12 पुलिस थाने इन दंगों से प्रभावित हुए हैं, जबकि राष्ट्रीय राजधानी में अन्‍य स्‍थानों पर सामान्य स्थिति और सांप्रदायिक सद्भाव बना हुआ है।
समीक्षा बैठक में कहा गया है कि उत्तर-पूर्वी जिले के किसी भी प्रभावित पुलिस स्टेशन में पिछले 36 घंटे में कोई बड़ी घटना नहीं हुई है, ज़मीनी स्थिति में सुधार को देखते हुए धारा 144 में कल 10 घंटे की ढील दी गई है। उन्होंने बताया कि संघर्ष में जानमाल के नुकसान से जुड़ी घटनाओं के संबंध में अबतक 48 एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं, पुलिस ने अबतक पूछताछ के लिए 514 संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया है एवं उपयुक्‍त समय पर और भी एफआईआर दर्ज की जाएंगी और जांच के क्रम में और भी गिरफ्तारियां की जाएंगी। गृहमंत्री ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने गंभीर अपराधों की जांच के लिए अलग से दो एसआईटी का गठित की है, उत्तर-पूर्वी जिले के प्रभावित इलाकों में 24 फरवरी से अबतक केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बलों के करीब 7,000 जवान तैनात हैं, इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने भी पुलिस आयुक्‍त की देखरेख में तीन विशेष पुलिस आयुक्‍त, छह संयुक्त पुलिस आयुक्‍त, एक अतिरिक्त पुलिस आयुक्‍त, 22 पुलिस उपायुक्‍त, 20 सहायक पुलिस आयुक्‍त, 60 इंस्पेक्टर, 1,200 अन्य रैंक और 200 महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया है, ताकि वे प्रभावी ढंग से स्थिति पर काबू पा सकें।
राजधानी दिल्ली में इन घटनाओं में 24 फरवरी से अबतक 38 लोग जान गंवा चुके हैं, स्थिति अब धीरे-धीरे सामान्य हो रही है। गृहमंत्री ने नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे किसी भी अफवाह पर ध्‍यान न दें। दिल्ली पुलिस ने चौबीस घंटे सहायता के लिए हेल्‍पलाइन नंबर-22829334 और 22829335 जारी किए हैं, ताकि उपद्रवियों और किसी भी उभरती हुई अप्रिय स्थिति की पुलिस को जानकारी दी जा सके। उन्होंने बताया कि कानून और व्यवस्था बहाल करने के लिए अपने कर्तव्‍य का पालन करते हुए दो सुरक्षाकर्मियों ने अपनी जान कुर्बान की है, लगभग 70 पुलिसकर्मी और वरिष्ठ अधिकारी घायल हुए हैं, घायलों को चिकित्सा सहायता सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त कदम उठाए गए हैं। उन्होंने बताया कि समाज के विभिन्न वर्गों के बीच विश्वास-निर्माण के उपाय के रूपमें दिल्ली पुलिस ने स्थिति सामान्य बनाने और समुदायों के बीच सौहार्द बढ़ाने के लिए दिल्लीभर में शांति समिति की बैठकें शुरू कर दी हैं।
केंद्रीय गृहमंत्री ने बताया कि पिछले दो दिन में दिल्ली के विभिन्न जिलों में शांति समितियों की लगभग 330 बैठकें आयोजित की जा चुकी हैं और स्थिति सामान्य होने तक शांति समितियों की बैठकें जारी रहेंगी। उन्होंने बताया कि रेजिडेंट्स वैलफेयर एसोसिएशंस और मार्केट वैलफेयर एसोसिएशंस के साथ भी कई इलाकों में बैठकें बुलाई गई हैं। शांति समिति/ आरडब्ल्यूए और एमडब्ल्यूए की बैठकों में नागरिक समाज समूह, विभिन्न राजनीतिक दलों कांग्रेस, एएपी, बीजेपी आदि के प्रतिनिधियों सहित समाज के विभिन्न वर्गों ने हिस्‍सा लिया है। पूर्वी दिल्ली नगर निगम दंगा प्रभावित क्षेत्रों में सड़कों की सफाई और क्षतिग्रस्त सार्वजनिक संपत्तियों की मरम्मत के लिए पहले ही कदम उठाए जा चुके हैं, अन्य नागरिक एजेंसियां भी नागरिक सुविधाओं को जल्द से जल्द बहाल करने में लगी हुई हैं। राजमार्ग और उससे जुड़ी सड़कों पर यातायात की आवाजाही सामान्य हो रही है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]