स्वतंत्र आवाज़
word map

बर्लिन में 20 फरवरी से 1 मार्च तक फिल्‍मोत्‍सव

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर करेंगे भारतीय मंडप का उद्घाटन

भारतीय सिनेमा को विदेशी बाज़ार में लोकप्रिय करने का मंच

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 18 February 2020 04:12:09 PM

70th berlin international film festival logo

बर्लिन। भारत सरकार में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारतीय उद्योग परिसंघ के सा‍थ 70वें ‘बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव’ में भाग लेगा। यह महोत्सव 20 फरवरी से 1 मार्च 2020 तक जर्मनी के बर्लिन शहर में आयोजित किया जाएगा। फिल्म महोत्‍सव में एक भारतीय मंडप भी होगा, जो विदेशी बाज़ार में भारतीय सिनेमा को लोकप्रिय बनाने और उसके लिए व्यापार के नए अवसरों का पता लगाने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। इस वर्ष बर्लिन फिल्‍मोत्‍सव के लिए तीन भारतीय फीचर फिल्मों के साथ-साथ एक लघु वृत्तचित्र का चयन किया गया है, इसमें पुष्पेंद्र सिंह की लिपला और सत्त गीत, प्रतिमा वत्स की ईब अले ओऊ, अक्षय इंदीकर की महलपुराण और एकता मित्तल का लघु वृत्तचित्र गुमनाम दिन शामिल हैं। बर्लिन में भारतीय मंडप का उद्घाटन विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर करेंगे।
भारत बर्लिन फिल्‍मोत्‍सव के माध्‍यम से भाषाई, सांस्कृतिक और क्षेत्रीय विविधता वाली अपनी फिल्मों को बढ़ावा देना चाहता है, इसके साथ ही वह फिल्‍मों के वितरण, उत्पादन, देश में फिल्मांकन और पठकथा लेखन को प्रोत्‍साहित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीयस्‍तर पर सहयोग को बढ़ाना चाहता है। फिल्‍मोत्‍सव में भाग लेने जा रहे भारतीय प्रतिनिधिमंडल का उद्देश्‍य विभिन्न वार्ताओं केमाध्यम सेअपने फिल्म सुविधा कार्यालय के जरिए भारत में फिल्‍मांकन की आसान प्रक्रिया को बढ़ावा देना है। एफएफओ फिल्म निर्माताओं के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस की सुविधा देता है और भारत में सिनेमैटिक पर्यटन के लिए मंच प्रदान करता है। प्रतिनिधिमंडल भारत को फिल्‍म निर्माण गतिविधियों के केंद्र के रूपमें पेश करने और अंतर्राष्ट्रीय प्रोडक्शन हाउसों के साथ फिल्म निर्माण गतिविधियों को बढ़ावा देगा। ऑडियो-विजुअल सर्विसेज सेक्टर को भारत सरकार ने मीडिया और मनोरंजन के लिए एक प्रमुख गंतव्य स्रोत के रूपमें बढ़ावा देने के उद्देश्य से दिग्‍गज सेवा क्षेत्र के रूपमें मान्यता दी है।
भारतीय प्रतिनिधिमंडल इज़राइल, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, स्पेन, ब्राजील, पुर्तगाल, फ्रांस, इटली, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका और रवांडा के अधिकारियों से मिलेगा। यह प्रतिनिधिमंडल लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल, सनडेंस फिल्म फेस्टिवल, वेनिस इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल, कान्स फिल्म फेस्टिवल, एडिनबर्ग इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल और एनेक्सी इंटरनेशनल एनिमेशन फेस्टिवल के अधिकारियों के साथ भी बैठक करेगा। देश में निर्मित 1,800 से अधिक फीचर फिल्मों के साथ, 900 से अधिक टेलीविजन चैनल, 500 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता और 500 मिलियन स्मार्ट फोन उपयोगकर्ता, भारत के जीवंत मीडिया और मनोरंजन उद्योग वैश्विक साझेदारी के लिए आकर्षक अवसर प्रदान करते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]