स्वतंत्र आवाज़
word map

खड़गपुर में मेगालिथ वार्षिक तकनीकी उत्सव

आईआईटी परिसर में 28 फरवरी से 1 मार्च तक आयोजन

प्रतिभाओं के लिए उत्सव मेगालिथ की जोरदार तैयारियां

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 14 February 2020 12:37:41 PM

iit kharagpur campus preparations for the festive megalith

खड़गपुर। सिविल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में विचारों और नवाचार को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने सहित सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों को कई सिविल इंजीनियरिंग पहलुओं के साथ काम करने और बातचीत करने के लिए आईआईटी खड़गपुर परिसर में तीन दिवसीय तकनीकी उत्सव मेगालिथ का आयोजन किया जा रहा है, जो 28 फरवरी से 1 मार्च तक चलेगा। सिविल इंजीनियरिंग सोसाइटी, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, सिविल इंजीनियरिंग सोसाइटी, आईआईटी खड़गपुर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस तकनीकी उत्सव को सिविल इंजीनियर्स संस्थान (यूके) और आईआईटी खड़गपुर चैप्टर का आर्शीवाद प्राप्त है। वर्ष 2009 में अपनी दीक्षा के बाद से मेगालिथ ने इंजीनियरिंग और कॉर्पोरेट क्षेत्र में एक बड़ी सफलता हांसिल की है और यह भारत के सबसे बड़े सिविल इंजीनियरिंग तकनीकी उत्सव के रूप में विकसित हुआ है।
मेगालिथ वार्षिक तकनीकी उत्सव की तैयारियां यहां जोरों से चल रही हैं और मेधावी इंजीनियर अपनी योग्यता, क्षमता और अपने बड़े सपनों का प्रदर्शन करने को उत्सुक हैं। उल्लेखनीय है कि यह देश और विदेश में सभी को मालूम है कि ये आईआईटी संस्‍थान देश की प्रतिभाओं के हब हैं और यहां के इंजीनियर एवं कॉर्पोरेट दुनिया में अपने कला-कौशल का लोहा मनवाए हुए हैं। यहीं कारण है कि दुनिया की कंपनियों को जब प्रतिभाओं की जरूरत होती है तो वह प्राथमिकता देकर आईआईटी खड़गपुर की ओर भी रुख करती हैं। इस उत्सव में यही होने जा रहा है। यहां की प्रतिभाएं अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने की पूरे मनोयोग से तैयारियां कर रही हैं और आईआईटी खड़गपुर का प्रबंधन इनके उत्साह को बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। इसमें प्रदर्शन के क्षेत्र हैं-भवन, करियर, डारकोड, रोटोलेयर, टैरोमाइंड, हरे रंग का कैनवास, सिल्वीओनाइक्स, फोटोग्राफी, मॉडल प्रदर्शनी, इंस्ट्रेज्ड आदि।
मेगालिथ विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं, कार्यशालाओं और अतिथि व्याख्यान प्रदान करता है। वर्ष 2019 संस्करण पूरे देश के एक हजार से अधिक प्रतिभागियों के साथ एक बड़ी सफलता मानी जाती है। इस तीन दिवसीय उत्सव में 11 सिविल इंजीनियरिंग आधारित कार्यक्रम थे और इनके साथ मीदास और ट्रिम्बल इंडिया की 2 कार्यशालाएं भी थीं, विभिन्न गेस्ट थे। मेगालिथ बस एक फेस्ट डालने का लक्ष्य नहीं माना जाता है, बल्कि यह हर इच्छुक छात्र, प्रोफेसर, उद्योग कर्मियों को एक साथ लाने के भारत के विकास के उद्देश्य की सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों का समाधान करने के अपने संसाधनों की एकसाथ आधारिक संरचना है। यह सिविल इंजीनियरिंग में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए छात्रों के लिए एक लक्ष्य केंद्रित मंच है, जो उनके करियर क्षेत्र में एक शानदार उत्तरदान है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]