स्वतंत्र आवाज़
word map

बीदर हवाई अड्डे से बेंगलुरु को सीधी उड़ान

उड़ान योजना के अंतर्गत 252 मार्ग और 45 हवाईअड्डे

अपनी ऐतिहासिक धरोहरों के लिए विख्यात है बीदर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 7 February 2020 05:24:43 PM

direct flight from bidar airport to bangalore

बेंगलुरु। कर्नाटक में कालबुर्गी हवाईअड्डे से उड़ान के सफलतापूर्वक शुरू होने के बाद नागर विमानन मंत्रालय ने आज बीदर हवाई अड्डे से बेंगलुरु के लिए पहली सीधी उड़ान को रवाना किया। क्षेत्रीय संपर्क योजना-उड़े देश का आम नागरिक के अंतर्गत इस हवाई अड्डे को फिरसे 11 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से विकसित किया गया है, जिसका खर्च केंद्र सरकार की मदद से राज्‍य सरकार ने उठाया है। ट्रूजेट रोजाना बेंगलुरु-बीदर मार्ग पर संचालन करेगा। कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा, नागर विमानन सचिव प्रदीप सिंह खरोला और बीदर के सांसद भगवंत खूबा ने बीदर हवाई अड्डे पर इस उड़ान का उद्घाटन किया। बीदर हवाई अड्डे के उद्घाटन के साथ लोग अब बेंगलुरु और देश के अन्‍य भागों में आसानी से पहुंच सकेंगे।
नागर विमानन सचिव प्रदीप सिंह खरोला ने इस अवसर पर कहा कि नवनिर्मित हवाईअड्डा भारत में पर्याप्‍त हवाई संपर्क स्‍थापित करने की नागर विमान मंत्रालय की प्रतिबद्धता और दृढ़ता का प्रतीक है। कर्नाटक सरकार और भारतीय वायुसेना के सहयोग की सराहना करते हुए उड़ान की प्रभारी संयुक्‍त सचिव ऊषा पाधी ने 250वां मार्ग शुरू करके उड़ान के अंतर्गत इसकी सफलता की जानकारी दी। बेंगलुरु-बीदर मार्ग के उद्घाटन के साथ एमओसीए इस योजना के अंतर्गत 252 मार्गों और 45 हवाई अड्डों को सफलतापूर्वक परिचालन में ला चुका है। बीदर हवाई अड्डे के उद्घाटन के साथ कर्नाटक में 8वें हवाई अड्डे का परिचालन शुरू हुआ है। एमओसीए ने बीदर के वायुसैनिक अड्डे को व्‍यावसायिक विमानन उद्देश्‍य के लिए नए सिरे से तैयार करने का काम हाथ में लिया था, क्‍योंकि बीदर के लोगों को हर प्रकार के प्रशासनिक कार्य के लिए अक्सर बेंगलुरु जाना पड़ता है और उन्‍हें ट्रेन अथवा बस से 11 घंटे की यात्रा करनी पड़ती है।
कर्नाटक का बीदर क्षेत्र बीदरी उत्‍पादों के लिए मशहूर है। यह एक प्राचीन धातु हस्‍तशिल्‍प है, जिसमें फारसी, अरबी और स्‍थानीय हस्‍तशिल्‍प का मिश्रण देखने को मिलता है, जो बीदर की समृद्ध विरासत और संस्‍कृति का गवाह है। गुरुद्वारा नानक झीरा साहिब होने के कारण बीदर का सिख धर्म से काफी पुराना जुड़ाव है, जो देश के सिख श्रद्धालुओं के लिए धार्मिक स्‍थलों में से एक है। बीदर शहर में पर्यटकों को देखने के लिए बीदर का किला और महल जैसे रंगीन महल, तरकश महल, गगन महल, तख़्त महल है। यह स्‍थान 16 खम्‍बा मस्जिद के लिए भी जाना जाता है, जो जनाना मस्जिद के नाम से मशहूर है। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]