स्वतंत्र आवाज़
word map

अहमदाबाद-मुंबई तेजस ट्रेन चलने को तैयार

प्रीमियम तेजस एक्‍सप्रेस में अनेक आरामदायक सुविधाएं

दूसरी प्रीमियम तेजस एक्‍सप्रेस का 19 जनवरी से ट्रायल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 18 January 2020 02:19:20 PM

mumbai-ahmedabad tejas express

अहमदाबाद। लखनऊ और दिल्‍ली के बीच सेमी हाई स्‍पीड और पूरी तरह वातानुकूलित तेजस एक्‍सप्रेस के बाद दूसरी प्रीमियम तेजस ट्रेन अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने को तैयार है, इसके लिए दूसरी तेजस ट्रेन गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने अहमदाबाद से रवाना की। आईआरसीटीसी द्वारा चलाई जा रही पहली तेजस ट्रेन की तरह इस ट्रेन को भी व्‍यावसायिक तौरपर अहमदाबाद से 19 जनवरी 2020 से चलाया जाएगा। इस अवसर पर पश्चिमी रेलवे के सहायक महानिदेशक वीके त्रिपाठी, आईआरसीटीसी के सीएमडी महेंद्रप्रताप मॉल, वरिष्‍ठ रेलवे अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। तेजस ट्रेन के लिए बुकिंग शुरू हो गई है और यात्री अपना टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट और उसके मोबाइल एप आईआरसीटीसी रेल कनेक्‍ट पर बुक कर सकते हैं। दूसरी तेजस ट्रेन के लिए रेलवे आर‍क्षण काउंटर पर कोई बुकिंग नहीं होगी, फिर भी यात्री आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंटों के जरिए अपने टिकट बुक करा सकते हैं। यह ट्रेन आईआरसीटीसी के ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल पार्टनरों के जरिए बुकिंग के लिए भी उपलब्‍ध होगी।
रेल यात्रियों के यात्रा अनुभव में संपूर्ण सुधार के प्रयासों में ट्रेनो में आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने का रेल मंत्रालय का यह एक अन्‍य कदम है। इस ट्रेन में सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी, ताकि यात्रियों को उच्‍चस्‍तरीय आराम मिल सके। पूरी तरह वातानुकूलित इस ट्रेन में दो एक्जिक्‍यूटिव क्‍लास चेयर कार हैं, जिसमें प्रत्‍येक में 56 सीटें हैं तथा 8 चेयर कारों में प्रत्‍येक में 78 सीटें हैं। यह ट्रेन कुल 736 यात्रियों को ले जा सकती है। ट्रेन अहमदाबाद से अपनी यात्रा सुबह 6 बजकर 40 मिनट पर शुरू करेगी और दोपहर एक बजकर 10 मिनट पर मुंबई सेंट्रल पहुंच जाएगी। तेजस ट्रेन नाडियाड, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरिवली में रुकेगी। वापसी में यह ट्रेन मुंबई सेंट्रल से 3 बजकर 40 मिनट पर रवाना होगी और बोरिवली, वापी, सूरत, भरूच, वडोदरा और नाडियाड में रुकते हुए रात 9 बजकर 55 मिनट पर अहमदाबाद पहुंचेगी। ट्रेन गुरुवार को छोड़कर सप्‍ताह के सभी दिन चलेगी।
बस, टैक्‍सी, रेल और हवाई किराए को ध्‍यान में रखते हुए ट्रेन का किराया डायनमिक रखा गया है। ट्रेन में कम भीड़, व्‍यस्‍त और त्‍योहारी मौसम के लिए किरायों की अलग-अलग श्रृंखला होगी। ट्रेन का किराया एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान के आधार पर तय होगा। ट्रेन में कोई भी तत्‍काल कोटा अथवा प्रीमियम तत्‍काल कोटा नहीं होगा, बल्कि केवल सामान्‍य कोटा और विदेशी पर्यटक कोटा होगा। एक्जिक्‍यूटिव क्‍लास में 6 सीटों का और चेयर कार में 12 सीटों का विदेशी पर्यटक कोटा उपलब्‍ध होगा। आईआरसीटीसी ट्रेन पर यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को 25 लाख रुपये तक का रेल यात्री बीमा मुफ्त प्रदान किया जाएगा। सम्‍मानार्थ दिए गए इस यात्रा बीमा में यात्रा अवधि के दौरान चोरी या डकैती का एक लाख रुपये का बीमा कवरेज भी शामिल है, इसके अलावा यदि ट्रेन एक घंटे से अधिक लेट होती है तो मुआवजे के रूप में 100 रुपये और यदि दो घंटे से अधिक लेट होती है तो मुआवजे के रूप में प्रत्‍येक यात्री को 250 रुपये दिए जाएंगे। ट्रेन रद्द होने की स्थिति में कंफर्म अथवा वेटिंग टिकट पर पूरा किराया स्‍वत: वापस कर दिया जाएगा।
तेजस के यात्रियों के लिए ट्रेन में ज्ञान और मनोरंजन सेवा उपलब्‍ध होगी। ट्रेन में यात्रियों को उच्‍च गुणवत्ता वाला भोजन और पेय पदार्थ दिए जाएंगे, यह तेजस ट्रेन के किराए में शामिल है। ट्रेन में सेवाएं एयरलाइन की तरह ट्रोलियों के जरिए दी जाएंगी। प्रत्‍येक कोच में प्रत्‍येक यात्री के लिए पैकेज्‍ड पीने के पानी के साथ आरओ वाटर फिल्‍टर होगा। स्‍टेशनों और ट्रेन में सुविधाओं के बारे में विस्‍तृत जानकारी, टिकट बुकिंग के नियम, प्रक्रियाएं, रिफंड और रद्द आदि करने के बारे में विवरण आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्‍ध कराया गया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]