स्वतंत्र आवाज़
word map

रेल सेवाओं के लिए अब 139 या * दबाएं

पूछताछ व शिकायत निवारण के लिए पैटर्न बदला

रेलवे के सभी हेल्‍पलाइन नंबर एकीकृत किए गए

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 3 January 2020 04:28:22 PM

indian railway logo

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने रेल में सफर के दौरान पूछताछ एवं शिकायत निवारण के लिए कई हेल्‍पलाइन नंबरों को एकीकृत करके केवल एक हेल्‍पलाइन नंबर ‘139’ में तब्‍दील कर दिया है, ताकि सफर के दौरान यात्रियों की शिकायतों का त्‍वरित निवारण संभव हो सके। हेल्‍पलाइन 182 को छोड़कर सभी मौजूदा हेल्‍पलाइन नम्‍बरों के स्‍थान पर अब केवल एक ही नया हेल्‍पलाइन नम्‍बर 139 रहने से यात्रियों के लिए इस नम्‍बर को याद रखना और सफर के दौरान अपनी सभी जरूरतों की पूर्ति के लिए रेलवे से संपर्क साधना या कनेक्‍ट करना काफी आसान हो जाएगा।
रेल शिकायत निवारण हेल्‍पलाइन नम्‍बरों में 138 सामान्‍य शिकायतों के लिए, 1072 हादसों एवं सुरक्षा के लिए, 9717630982 एसएमएस संबंधी शिकायतों के लिए, 58888 / 138 अपने कोच को स्‍वच्‍छ रखने के लिए, 152210 सतर्कता के लिए और केटरिंग सेवाओं के लिए 1800111321 को अब समाप्‍त कर दिया गया है। हेल्‍पलाइन नम्‍बर 139 बारह भाषाओं में उपलब्‍ध रहेगा। यह आईवीआरएस यानी इंटरैक्टिव वॉयस रिस्‍पॉन्‍स सिस्‍टम पर आधारित है। हेल्‍पलाइन नम्‍बर 139 पर कॉल करने के लिए किसी स्‍मार्ट फोन की जरूरत नहीं है, अत: ऐसे में सभी मोबाइल यूजर के लिए इस नम्‍बर तक आसान पहुंच रहेगी। इससे पीएनआर स्‍टैटस, ट्रेन के आगमन या प्रस्‍थान, एकोमोडेशन, किराया संबंधी पूछताछ, टिकट बुकिंग, प्रणाली के तहत टिकट निरस्‍त करने, वेकअप अलार्म सुविधा या प्रस्‍थान संबंधी अलर्ट, व्‍हील चेयर की बुकिंग और भोजन की बुकिंग के बारे में भी आवश्‍यक जानकारियां प्राप्‍त की जा सकती हैं।
रेल में केटरिंग संबंधी शिकायतों के लिए यात्री को 3 नम्‍बर दबाना होगा। सामान्‍य शिकायतों के लिए यात्री को 4 नम्‍बर दबाना होगा। सतर्कता संबंधी शिकायतों के लिए यात्री को 5 नम्‍बर दबाना होगा। हादसे के दौरान पूछताछ करने के लिए यात्री को 6 नंबर दबाना होगा। शिकायतों की ताजा स्थिति से अवगत होने के लिए यात्री को 9 नम्‍बर दबाना होगा और कॉल सेंटर में कार्यरत कर्मचारी से बात करने के लिए यात्री को * दबाना होगा। हेल्‍पलाइन नम्‍बर 139 से सुरक्षा एवं चिकित्‍सा सहायता के लिए 1 नम्‍बर दबाना होगा, जो कॉल सेंटर में कार्यरत कर्मचारी से तत्‍काल कनेक्‍ट करेगा। पूछताछ के लिए यात्री को 2 नम्‍बर दबाना होगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]