स्वतंत्र आवाज़
word map

मतदाताओं को जागरुक व प्रोत्‍साहित करें-सीईसी

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2020 की तैयारियों की समीक्षा की

चुनाव संबंधित शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई के दिए आदेश

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 27 December 2019 03:39:19 PM

review of delhi assembly election preparations

नई दिल्ली। भारतीय निर्वाचन आयोग ने दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2020 की तैयारियों की समीक्षा की। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनिल अरोड़ा की अध्‍यक्षता में निर्वाचन आयोग के नई दिल्‍ली मुख्‍यालय में समीक्षा बैठक में चुनाव आयुक्‍त अशोक लवासा और सुशील चंद्रा भी मौजूद थे। बैठक में जिला चुनाव अधिकारियों, पुलिस उपायुक्‍तों, संयुक्‍त पुलिस आयुक्‍तों, नई दिल्‍ली नगरपालिका परिषद, दिल्‍ली नगरनिगम के आयुक्‍त, दिल्‍ली छावनी बोर्ड के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी और विभिन्‍न अनुपालक एजेंसियों के शीर्ष अधिकारियों ने भी भाग लिया। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनिल अरोड़ा ने इस अवसर पर अधिकारियों से कहा कि भारत के संविधान के अनुच्‍छेद 324 के तहत निर्वाचन आयोग को देश में स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और विश्‍वसनीय चुनाव कराने का अधिकार प्राप्‍त है।
मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनिल अरोड़ा ने चुनाव अधिकारियों से कहा कि वे मतदाताओं को जागरुक और प्रोत्‍साहित करें एवं दिल्‍ली एनसीआर क्षेत्र में बिना किसी गड़बड़ी के चुनाव कराएं। चुनाव आयुक्‍त अशोक लवासा ने चुनाव अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ई-विजिल के जरिए चुनाव से संबंधित मिलने वाली शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करें और इसके साथ ही ईवीएम एवं वीपैट के लिए दिए जाने वाले प्रशिक्षण पर ध्‍यान रखें। बैठक में मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉ रणबीर सिंह ने चुनाव तैयारियों पर एक प्रस्‍तुति भी दी, जिसमें मतदाता सूची की स्थिति, चुनाव के लिए मानव संसाधन की उपलब्‍धता, सभी चुनाव अधिकारियों के लिए ईवीएम व वीवीपैट के प्रशिक्षण तथा कम मतदान प्रतिशत की आशंका वाले क्षेत्रों में मतदाताओं को मतदान में भाग लेने के लिए प्रोत्‍साहित करने के लिए स्‍वीप जैसी गतिविधियों की जानकारी दी।
डॉ रणबीर सिंह ने चुनाव आयोग को बताया कि मतदान के दौरान वरिष्‍ठ नागरिकों और निशक्‍तजनों को मतदान केंद्रों तक लाने ले जाने के लिए किस तरह की विशेष सुविधाएं दी जाएंगी। उन्‍होंने मतदान केंद्रों पर मोबाइल फोन जमा करने, पहिए वाली कुर्सी ले जाने, सेल्‍फी प्‍वांइट और विश्राम स्‍थल जैसी जनसुविधाओं की जानकारी भी दी। दिल्‍ली पुलिस के विशेष आयुक्‍त प्रवीर रंजन ने समीक्षा बैठक में दिल्‍ली में कानून व्‍यवस्‍था की वर्तमान स्थिति तथा चुनाव के दौरान सुरक्षा तैयारियों की जानकारी दी। निर्वाचन आयोग ने सभी जिला चुनाव अधिकारियों और पुलिस उपायुक्‍तों से संवेदनशील इलाकों का आकलन करने को कहा है, ताकि वहां मतदाताओं को डराने जैसी वारदातें नहीं हो पाएं। चुनाव आयोग ने सभी स्‍थानीय निकायों से छह से ज्‍यादा मतदान केंद्र वाले इलाकों में पर्याप्‍त मोबाइल शौचालयों की व्‍यवस्‍था तथा आयोग के निर्धारित एएमएफ मानकों के अनुरुप जनसुविधाएं सुनिश्चित करने को भी कहा है। चुनाव आयोग की ओर से जिला निर्वाचन अधिकारियों को कहा गया कि वे स्‍थानीय निकायों के साथ समन्‍वय बनाए रखें।
चुनाव आयोग ने ईवीएम और वीवीपैट मशीनों के बारे में दिए जा रहे प्रशिक्षण का भी ध्‍यान रखने को कहा और अधिकारियों को व्‍यक्‍तिगत रूपसे इसकी निगरानी करने के आदेश दिए। संबंधित अधिकारियों से कहा गया है कि वह तय समय में मतदाता फोटो पर्ची जारी करने का काम सही तरीक से पूरा करें। आयोग ने परिवहन विभाग को यह सुनिश्‍चत करने का आदेश दिया है कि वह मतदानकर्मियों को लाने ले जाने के लिए पर्याप्‍त संख्‍या में छोटे वाहनों का प्रबंध करे। चुनाव आयोग की पूर्ण पीठ ने इस दौरान जिलास्‍तर पर चुनाव तैयारियों की समीक्षा की और जिला चुनाव अधिकारियों और पुलिस उपायुक्‍तों ने अपने क्षेत्रों की तैयारियों की जानकारी उपलब्ध कराई। चुनाव आयोग को मतदाता सूची की तैयारी की भी जानकारी दी गई। बैठक में निर्वाचन आयोग की ओर से 'दिल्‍ली के मतदाताओं को सलाम' शीर्षक से एक कॉफी टेबुल बुक भी जारी की गई। यह बुक 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान प्रकाशित की गई थी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]